• Fri. Apr 19th, 2024

सेवानिवृत्ति के बाद गारंटीड आय और 15% लाभ

ByCreator

Sep 13, 2022    150815 views     Online Now 402

LIC New Pension Plan : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation Of India ) ने नया पेंशन प्लस प्लान ( Pension Plus Plan ) लॉन्च किया है ! सरकारी कंपनी के मुताबिक एलआईसी न्यू पेंशन प्लस एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग और यूनिट लिंक्ड पेंशन प्लान ( Non-Participating And Unit Linked Pension Plans ) है ! यह योजना ( Pension Scheme ) युवाओं के लिए सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के लिए प्रावधान करने के लिए उपयुक्त है !

LIC New Pension Plan

"<yoastmark

LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) न्यू पेंशन प्लस ( LIC New Pension Plus Plan ) का उद्देश्य व्यवस्थित और अनुशासित बचत द्वारा एक कोष का निर्माण करना है ! अवधि पूरी होने पर राशि को नियमित आय में परिवर्तित किया जा सकता है ! नियमित आय के लिए पॉलिसीधारक ( LIC Pension Holder ) को एक वार्षिकी योजना खरीदनी होगी !

एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान प्रीमियम

LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) न्यू पेंशन प्लस प्लान ( New Pension Plus Plan ) को सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी ( LIC Single Premium Policy ) या नियमित प्रीमियम भुगतान के रूप में खरीदा जा सकता है ! नियमित प्रीमियम के तहत, पॉलिसी की अवधि के दौरान प्रीमियम देय होगा ! पॉलिसीधारक के पास न्यूनतम और अधिकतम सीमा के अधीन देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी अवधि का चयन करने का विकल्प होगा !

पॉलिसी ( LIC Pension Policy ) अवधि और निहित आयु के अनुसार तय किया जाएगा ! एलआईसी नियम ( LIC Rules ) और शर्तों के अधीन एक ही पॉलिसी के भीतर संचय अवधि या आस्थगित अवधि बढ़ाने के लिए भी प्रदान कर रहा है !

फंड के प्रकार

एलआईसी न्यू पेंशन प्लस ( LIC New Pension Plus Plan ) के तहत, पॉलिसी खरीदार के पास उपलब्ध चार प्रकार के फंडों में से एक में निवेश करने का विकल्प होगा ! प्रीमियम ( LIC Premium Plan ) एक प्रीमियम आवंटन शुल्क के अधीन होगा ! प्रीमियम पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए फंड की इकाइयों को खरीदेगा ! LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) एक पॉलिसी वर्ष में फंड के लिए चार मुफ्त स्विच की अनुमति देगा !

गारंटीड एडिशन

LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) के अनुसार, एलआईसी न्यू पेंशन प्लस ( LIC New Pension Plus Plan ) के तहत, गारंटीकृत अतिरिक्त एक वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में एक लागू के तहत देय होगा ! नियमित प्रीमियम पर गारंटीड एडीशन 5 प्रतिशत से 15.5 प्रतिशत तक होता है ! देय एकल प्रीमियम पर, कुछ वर्षों के पूरा होने पर यह 5 प्रतिशत तक होगा ! गारंटीकृत कार्यों की राशि का उपयोग इकाइयों को खरीदने के लिए किया जाएगा ! एनएवी की गणना दैनिक आधार पर की जाएगी !

आंशिक निकासी : LIC New Pension Plan

बच्चों की उच्च शिक्षा जैसी कुछ शर्तों के लिए 5 साल के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है ! बच्चों की शादी, घर की खरीद या निर्माण, आईआरडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार बीमारियां और अन्य कारण ! एलआईसी न्यू पेंशन प्लस प्लान ( LIC New Pension Plus Plan ) को LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL