• Thu. Jun 13th, 2024

सरकार घर बनाने के लिए दे रही ढाई लाख

ByCreator

Sep 13, 2022    150816 views     Online Now 462

Check PM Awas Yojana List : पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जाना जाता है ! यह भारत सरकार की एक बड़ी पहल है ! जिन नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन किया है, वे सीधे पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी सूची देख सकते हैं ! लेख को अंत तक पढ़ें और जानें कि योजना सूची ( PM Gramin Awas Yojana List ) की जांच कैसे करें !

Check PM Awas Yojana List

Check PM Awas Yojana List

Check PM Awas Yojana List

25 जून 2015 को शुरू किया गया पीएम आवास योजना  ( PM Awas Yojana ) मिशन, वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास प्रदान करना है ! मिशन केंद्रीय नोडल एजेंसियों के माध्यम से राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करना है ! CNAs) सभी पात्र परिवारों/लाभार्थियों को लगभग 112 करोड़ रुपये के घरों की मान्यता प्राप्त मांग के खिलाफ आवास ( PM Free Housing Scheme ) उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है !

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

पीएमएवाई-जी ( PMAY-G ) को पहले इंदिरा आवास योजना कहा जाता था ! और मार्च 2016 में इसका नाम बदल दिया गया था ! इसका उद्देश्य दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे ग्रामीण भारत के लिए आवास पहुंच और सामर्थ्य को बढ़ावा देना है ! इसका उद्देश्य बेघर और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वालों को पक्के मकानों के निर्माण में सहायता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है !

मैदानी इलाकों में रहने वाले लाभार्थियों को 1.2 लाख रुपये तक और पूर्वोत्तर, पहाड़ी क्षेत्रों, एकीकृत कार्य योजना (आईएपी) और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को इस आवास ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) प्रयास के कारण 1.3 लाख रुपये तक का लाभ मिल सकता है ! वर्तमान में, ग्रामीण विकास मंत्रालय से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,03,01,107 घरों को मंजूरी दी गई है !

See also  ED ने जेट एयरवेज के फाउंडर गोयल को किया गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग का है मामला...

आवश्यक दस्तावेज

  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • तस्वीर
  • सरकारी एजेंसी द्वारा जारी फोटो आईडी
  • अंतिम उपयोगिता बिल !
  • स्टांप पेपर पर किराये का समझौता
  • पिछले 2 महीनों की वेतन रसीद
  • पिछले 6 महीनों के रोजगार खाते का बैंक विवरण !
  • अंतिम फॉर्म 16 / आईटीआर !
  • अन्य दस्तावेज 6 महीने के पुनर्भुगतान बैंक विवरण के साथ चल रहे ऋण के संबंध में अन्य दस्तावेज !
  • संपत्ति दस्तावेजों की पूरी श्रृंखला की प्रति (जैसा लागू हो)

पीएम आवास योजना सूची (ग्रामीण) की जांच कैसे करें (Check PM Awas Yojana List)

पीएमएवाई योजना लिस्ट ( PM Gramin Awas Yojana List ) चेक करने के लिए सबसे पहले आपको rhreporting.nic.in पर जाना होगा ! ऊपर दिए गए लिंक पर जाने के बाद आपको एक विकल्प दिखाई देगा- टैप करें और अपना राज्य चुनें ! अपने राज्य का चयन करने के बाद अपने जिले का चयन करें ! जिले का चयन करने के बाद अपने ब्लॉक डिवीजन का चयन करें ! ब्लॉक डिवीजन का चयन करने के बाद अपनी ग्राम पंचायत का चयन करें !

ग्राम पंचायत का दोबारा चयन करने के बाद अपने वित्तीय वर्ष का चयन करें ! अगर आपने 2021 में ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन किया है ! तो 2021-22 के विकल्प पर टैप करें ! वित्तीय वर्ष का पुन: चयन करने के बाद, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) के विकल्प का चयन करें ! उपरोक्त विकल्प का चयन करने के बाद कैप्चा भरें और फिर सबमिट विकल्प पर टैप करें !

आवास योजना सूची (शहरी) की जांच कैसे करें?

पीएम आवास योजना लिस्ट ( PM Awas Yojana List ) चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in पर जाना होगा ! आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप मेनू बार पर टैप करें जो वेबपेज के टॉप-राइट कॉर्नर पर होगा ! बाद में मेनू बार पर, कई विकल्प दिखाई देंगे, “नाम से खोजें” पर टैप करें ! “नाम से खोजें” पर टैप करने के बाद आपको एक वेबपेज पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको आवेदक की आधार संख्या दर्ज करने, आवेदक की आधार संख्या भरने और “शो” के विकल्प पर टैप करने के लिए कहा जाएगा ! “शो” विकल्प पर टैप करने के बाद सूची ( PMAY List ) में आपका नाम सामने दिखाई देगा !

See also  MP: अनूपपुर में 2 दिन पहले नाले में बही महिला की मिली लाश, निवाड़ी में संदिग्ध अवस्था में अधेड़ का शव पेड़ से लटका मिला

यह भी जानें :- Best Top 10 Wheat Variety : गेहूं की बेस्ट 10 किस्में बंपर पैदावार देती है, जानिए इनकी खासियत

Electric Scooter : भोपाल के व्यक्ति ने बनाया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 5 रूपए में चलेगा 120KM

New Soyabeen Price : सोयाबीन की आपूर्ति व स्टाक रिपोर्ट जारी, नए सीजन में सोयाबीन के भाव यह रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL