• Mon. Apr 15th, 2024

निवेश कर मैच्योरिटी पर पाए 1 करोड़…

ByCreator

Nov 5, 2022    150873 views     Online Now 139

LIC Jeevan Shiromani Benefits : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के पास अपने ग्राहकों के लिए कई बीमा पॉलिसियां ​​हैं ! आज इस लेख में हम एक एलआईसी योजना के बारे में बात करेंगे जिसमें आपको थोड़ा निवेश ( Investment ) करना होगा लेकिन बदले में आप बड़ी कमाई कर सकते हैं ! एलआईसी जीवन शिरोमणि में जो 2017 में लॉन्च किया गया था, आप चार साल तक निवेश करने के बाद 1 करोड़ रुपये प्राप्त कर सकते हैं !

LIC Jeevan Shiromani Benefits


LIC Jeevan Shiromani Benefits

LIC Jeevan Shiromani Benefits

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( LIC Jeevan Shiromani Plan ) एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत जीवन बीमा बचत योजना है ! यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना है जिसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि 1 करोड़ रूपए विशेष रूप से उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लक्षित खंडों के लिए डिज़ाइन किया गया ! यदि बीमा की अवधि के भीतर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है !

कैसे होगा प्रीमियम का भुगतान

इस योजना ( LIC Jeevan Shiromani Plan ) के लिए पॉलिसीधारकों के पास वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प होता है ! इस पॉलिसी को खरीदने के लिए कानूनी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए ! LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए पॉलिसीधारक को हर महीने लगभग 94,000 रुपये का मासिक प्रीमियम ( LIC Premium ) देना होगा !

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी की पात्रता

एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना ( LIC Jeevan Shiromani Plan ) का लाभ उठाने के लिए पॉलिसीधारक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए ! पॉलिसी अवधि के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष 14 वर्ष, पॉलिसी अवधि के लिए 51 वर्ष 16 वर्ष, पॉलिसी अवधि के लिए 48 वर्ष 18 वर्ष और पॉलिसी ( Life Insurance Plan ) अवधि 20 वर्ष के लिए 45 वर्ष है ! इसलिए मैच्योरिटी के समय पॉलिसीधारक की उम्र 69 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती !

1 करोड़ रुपये कैसे प्राप्त करें?

जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( Jeevan Shiromani Plan ) 1 करोड़ रुपये की मूल बीमा राशि प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को इस पॉलिसी में केवल चार साल के लिए निवेश करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद उसे रिटर्न मिलेगा ! एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी ( Life Insurance Policy ) चार अलग-अलग शर्तों में परिपक्व होती है – 14, 16, 18 और 20 साल !

LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए पॉलिसीधारक को हर महीने लगभग 94,000 रुपये का मासिक प्रीमियम देना पड़ता है ! एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) के तहत एक ऋण सुविधा भी उपलब्ध है, कम से कम एक पूर्ण वर्ष के प्रीमियम के भुगतान के बाद और कुछ शर्तों के अधीन एक पॉलिसी वर्ष पूरा होने पर !

क्या है नीति : LIC Jeevan Shiromani Benefits

  • न्यूनतम सम एश्योर्ड – रु 1 करोड़
  • अधिकतम बीमा राशि : कोई सीमा नहीं ( मूल बीमा राशि 5 लाख के गुणकों में होगी )
  • पॉलिसी अवधि: 14, 16, 18, और 20 वर्ष
  • प्रीमियम का भुगतान 4 वर्षों में किया जाना है ( समय अवधि )
  • प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु : 18 वर्ष
  • प्रवेश के लिए अधिकतम आयु : 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल, 16 साल की पॉलिसी ( Jeevan Shiromani Plan ) के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल, 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल

आपको यह पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए?

इस एलआईसी योजना ( LIC Jeevan Shiromani Policy ) के साथ आपको निवेश कर छूट मिलती है ! इस बीमा योजना की अनूठी विशेषता यह है कि ग्राहक पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय पॉलिसी के समर्पण मूल्य के आधार पर ऋण प्राप्त कर सकता है ! हालांकि, यह ऋण केवल एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) के नियमों और शर्तों के तहत प्रदान किया जाएगा ! पॉलिसी ऋण समय-समय पर तय की गई ब्याज दर पर दिया जाएगा !

यह भी जाने : – Petrol Diesel Price 5 November : आज का पेट्रोल का भाव क्या है, जाने यहाँ

Post Office SCS Scheme Invest : इस योजना में 5 साल के लिए निवेश कर पाए 14 लाख रूपए

EPFO Interest News : PF कर्मचारी इस काम को करे पूरा वरना नही आयेगा ब्याज का पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL