• Sun. Jun 16th, 2024

ऐसी दमदार योजना जिससे आसानी से दोगुना हो जाएगा पैसा

ByCreator

May 14, 2023    150826 views     Online Now 177

KVP Post Office : किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक ऐसी योजना है जिसमें 10 साल में पैसा दोगुना हो जाता है। किसान विकास पत्र के लिए कहा जाता है कि यह निवेशकों को अच्छे रिटर्न के साथ लचीलापन भी देता है। 124 महीने में दुगना पैसा देने वाला किसान विकास पत्र ( KVP ) काफी लोकप्रिय योजना है। इसमें निवेश ( Investment ) करना आसान है और अच्छा रिटर्न भी देता है। किसान विकास पत्र एक बचत योजना है जो भारतीय डाकघरों में प्रमाण पत्र के रूप में उपलब्ध है। यह एक निश्चित दर वाली छोटी बचत योजना ( Small Saving Scheme ) है जिसे पूर्व निर्धारित अवधि के बाद आपके निवेश को दोगुना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

KVP Post Office


KVP Post Office

KVP Post Office

इस योजना ( Kisan Vikas Patra ) को जनता के बीच दीर्घकालिक निवेश ( Investment ) और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो जोखिम लेने के लिए अनिच्छुक हैं, जिनके पास अधिशेष धन है और जो सुनिश्चित रिटर्न की तलाश में हैं।

इस योजना के माध्यम से सभी नीतियों को विनियमित करने का कार्य डाकघर और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया जाता है। इसके अलावा डाकघर किसान विकास पत्र ( Post Office Kisan Vikas Patra Scheme ) एक लंबी अवधि की योजना है और इसकी परिपक्वता अवधि भी 124 महीने बताई गई है।

किसान विकास पत्र में निवेश से मिलता है फायदा

इस योजना में फिलहाल 6.9% ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना ( Kisan Vikas Patra ) में 1000 का निवेश किया जा सकता है और निवेश ( Investment ) करने की कोई अंतिम सीमा नहीं है। अगर आपकी उम्र 18 साल या इससे ज्यादा है तो सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है। निवेश करने के बाद आप कम से कम ढाई साल तक इस खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। किसान विकास पत्र की योजना ( KVP Scheme ) में आयकर में छूट भी मिलती है।

See also  योजना के तहत 6.8% ब्याज

जानिए किसान विकास पत्र के खास नियम

केवीपी ( Kisan Vikas Patra ) प्रमाण पत्र एक वयस्क द्वारा अपने लिए और एक नाबालिग के लिए दो वयस्कों द्वारा खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, उन्हें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है और एक डाकघर से दूसरे डाकघर में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। इन्हें केवीपी ( KVP ) की खरीद के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है।

किसान विकास पत्र (केवीपी) योजना के लिए पात्रता

किसान विकास पत्र केवीपी ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश करने के लिए पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं:

18 वर्ष और उससे अधिक आयु का कोई भी भारतीय निवासी व्यक्ति इस योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) में निवेश करने के लिए पात्र है। माता-पिता या अभिभावक इस योजना ( KVP ) में नाबालिग या अस्वस्थ दिमाग के व्यक्ति की ओर से निवेश कर सकते हैं। एनआरआई (अनिवासी भारतीय) और एचयूएफ (हिंदू अविभाजित परिवार) इस योजना में निवेश ( Investment ) करने के लिए पात्र नहीं हैं।

किसान विकास पत्र खातों के प्रकार (KVP Post Office)

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश के लिए मुख्य रूप से 3 प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं। ये:

  • एकल खाता: इस प्रकार का खाता किसी वयस्क व्यक्ति को स्वयं के लिए या नाबालिग की ओर से जारी किया जाता है।
  • संयुक्त ए खाता: इस प्रकार के केवीपी खाते ( KVP Account ) को अधिकतम 3 वयस्कों के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। इस खाते में, सभी संयुक्त धारक योजना की परिपक्वता पर राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।
  • संयुक्त बी खाता: इस प्रकार के केवीपी खाते ( Kisan Vikas Patra Account ) को अधिकतम 3 वयस्कों के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। लेकिन केवल एक धारक या उत्तरजीवी को परिपक्वता पर राशि प्राप्त होगी।
See also  Beneficiaries list under PM Kisan Samman Nidhi :सिर्फ़ इन किसानों को

केवीपी को ऑनलाइन कैसे ट्रांसफर करें?

किसान विकास पत्र खाते ( Kisan Vikas Patra Account ) को एक डाकघर शाखा से दूसरी डाकघर शाखा में और यहां तक ​​कि एक डाकघर शाखा से पंजीकृत बैंक शाखा में व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है और इसके विपरीत। एक डाकघर शाखा से दूसरी डाकघर शाखा में स्थानांतरण। फॉर्म बी में आवश्यक विवरण भरकर कोई भी अपने बैंक या डाकघर ( Post Office ) शाखा में स्थानांतरण अनुरोध कर सकता है। फॉर्म के साथ, निम्नलिखित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है:

भरा हुआ फॉर्म बी पहचान दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, या कोई अन्य पहचान दस्तावेज। निवास प्रमाण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, टेलीफोन बिल, या कोई अन्य निवास प्रमाण दस्तावेज। मूल किसान विकास पत्र प्रमाण पत्र। पैन कार्ड।

Chilli Farming Business : हर महीने कमाना चाहते हैं अच्छा पैसा, तो मिर्च की खेती कर कमाएं मुनाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL