• Tue. Apr 16th, 2024

डाकघर की इस स्कीम में करिए निवेश, इतने दिन

ByCreator

Sep 17, 2022    150822 views     Online Now 376

Kisan Vikas Patra News : किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है ! अगर आप अपनी बचत राशि जमा करना चाहते हैं और कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो यह प्लान आपके लिए बचत का सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है ! इस डाकघर निवेश योजना ( Post Office Investment Scheme ) में जमाकर्ता को अपनी जमा राशि पर बेहतर रिटर्न के साथ सरकारी सुरक्षा का लाभ मिलता है ! इस Kisan Vikas Patra Yojana का दावा है कि इसके तहत आपकी जमा राशि 10 साल 4 महीने (124 महीने) में दोगुनी हो जाएगी !

Kisan Vikas Patra News

Kisan Vikas Patra News

Kisan Vikas Patra News

 

भारतीय डाकघर छोटी जमा योजना में Invest करने वालों के लिए 9 अलग-अलग छोटे बजट योजनाएं प्रदान करता है ! आप इन डाकघर बचत योजनाओं में बहुत कम पैसे से निवेश शुरू कर सकते हैं ! डाकघर की योजनाओं में निवेश के भी बड़े फायदे हैं ! आपको निवेश पर सरकारी सुरक्षा के साथ बहुत कम निवेश पर अच्छी ब्याज दर के साथ टैक्स छूट जैसे लाभ मिलते हैं ! आइए जानते हैं की इस केवीपी योजना ( KVP Yojana ) के बारे में !

क्या है Kisan Vikas Patra योजना

इस डाकघर योजना के नाम से ही स्पष्ट है कि यह योजना किसानों के लिए है ! लेकिन इसके बाद भी कोई भी व्यक्ति इसमें अपना पैसा जमा कर सकता है ! इस योजना के तहत व्यक्ति को KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होता है ! इस किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है और इसके तहत निवेश के लिए कोई ऊपरी सीमा तय नहीं की गई है ! हालांकि अगर आप इसके तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी !

जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर

कौन खोल सकता है खाता

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है ! अपना खाता खोल सकता है ! हालांकि, खाता खोलने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है ! योजना में नाबालिग के नाम से भी KVP Certifiacate खरीदा जा सकता है ! एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं है !

ग्राहक अपने किसान विकास पत्र खाते को Post Office की एक शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरित करवा सकते हैं ! यहां तक कि केवीपी ( KVP ) को भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है ! इसमें नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है ! किसान विकास पत्र देश भर के किसी भी डाकघर से खरीदा जा सकता है !

निवेश सीमा

किसान विकास पत्र में निवेश ( Investment ) किए गए पैसे के लिए सर्टिफिकेट जारी किया जाता है ! योजना में न्यूनतम 1 हजार से अधिकतम 50 हजार रुपये का निवेश किया जा सकता है ! योजना में निवेश पर ब्याज वित्त मंत्रालय द्वारा तय किया जाता है और यह बाजार के जोखिम से संबंधित नहीं है ! फिलहाल केवीपी में 6.9 फीसदी सालाना ब्याज दर ( KVP Interest Rate ) का लाभ मिलेगा ! यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि होता है !

KVP के ब्याज पर देना होगा इतना टैक्स

आयकर नियमों के अनुसार, किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के माध्यम से जमा की गई राशि पर अर्जित ब्याज कर योग्य आय में से एक है ! यह आय ‘अन्य स्रोत’ मद के तहत कर योग्य है ! इस ब्याज पर निवेश करने पर दो विकल्प मिलते हैं ! पहला विकल्प ‘नकद आधार’ कराधान है ! दूसरा विकल्प वार्षिक ब्याज पर कर है ! यदि आप पहला विकल्प चुनते हैं, तो ‘नकद आधार’ पर, परिपक्वता के समय आपके द्वारा प्राप्त कुल राशि के ब्याज हिस्से पर कर स्लैब के अनुसार कर लगाया जाएगा ! वहीं अगर आप सालाना विकल्प चुनते हैं तो आपको सालाना आधार पर Tax देना होगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL