• Fri. Dec 8th, 2023

आसानी से बनवाएँ Kisan Credit Card

ByCreator

Oct 31, 2022    15089 views     Online Now 204

Kisan Credit Card Update Check : भारत सरकार ने किसानों की इसी समस्या के समाधान के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना शुरू की थी। यह योजना 1998 में नाबार्ड द्वारा किसानों को कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए अल्पकालिक ऋण ( Loan ) प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को उच्च ब्याज दरों पर बैंकों या साहूकारों से ऋण लेने से बचाता है । पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) की ब्याज दर 2 – 4 प्रतिशत के बीच होती है ।

Kisan Credit Card Update Check


Kisan Credit Card Update Check

PM Kisan Credit Card Update Check

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं। सरकार का उद्देश्य किसानों को कृषि सामग्री जैसे खाद, बीज, कीटनाशक आदि की खरीद के लिए ऋण उपलब्ध कराना है। दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत नहीं है, जो मनमाना ब्याज वसूलते हैं । पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) के तहत लिया गया ऋण 2-4 प्रतिशत सस्ता है, बशर्ते ऋण समय पर चुकाया जाए।किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं आवेदन की प्रक्रिया।

किसान क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं

  • यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसानों को कृषि से संबंधित उनके वित्तीय खर्चों और फसल कटाई के बाद के खर्चों के लिए ऋण प्रदान करती है।
  • यह योजना किसानों को कृषि उपकरणों में निवेश के लिए ऋण प्रदान करती है।
  • KCC के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.
  • KCC योजना के तहत धारक मृत्यु या विकलांगता के लिए 50000 रुपये तक और अन्य जोखिमों के लिए 25000 रुपये तक के बीमा के लिए पात्र हैं।
  • सेविंग अकाउंट के तहत स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड जारी किए जाते हैं।
  • आसान चुकौती प्रक्रिया
  • यह योजना 3 साल के कार्यकाल के लिए ऋण प्रदान करती है।

Kisan Credit Card के लिए आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन (केसीसी- ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया)

  • जिस बैंक से आप पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) विकल्प चुनें
  • अप्लाई पर क्लिक करें और फॉर्म भरें
  • सबमिट पर क्लिक करें।

ऑफलाइन  ( केसीसी – ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया )

  • केसीसी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है
  • बैंक शाखा पर जाएँ
  • बैंक प्रतिनिधि की मदद से केसीसी फॉर्म को बैंक में भरें और जमा करें
  • फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज जमा करें

PM Kisan Yojana KCC

सरकार किसानों को कर्ज से मुक्ति और उनकी आय बढ़ाने के लिए सस्ती दरों पर ऋण प्रदान करती है। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) किसानों को साहूकारों के चंगुल से मुक्त कराने और कृषि के लिए किफायती दरों पर कर्ज लेने की एक बेहतरीन योजना है। इस पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) के तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। इस बार के बजट 2022 से उम्मीद है कि सरकार KCC लोन की सीमा को और बढ़ा सकती है.

बढ़ सकती है KCC की सीमा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट (Budget 2022) संसद के पटल पर पेश करेंगी. जानकारों का कहना है कि इस बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं. पिछले कुछ समय से किसानों का मुद्दा पूरे देश में छाया हुआ है। इसलिए केंद्र सरकार किसानों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की सीमा बढ़ा सकती है ! पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) पर किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है।

Kisan Credit Card New Interest Rate

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) पर लिए गए ऋण पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है। लेकिन, अगर किसान एक साल के भीतर कर्ज चुकाता है तो उसे सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होगा.

Kisan Credit Card में मिलेगा फसल बीमा

यह किसानों के लिए बहुत अच्छी योजना है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसान अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं जिससे किसी कारण से उनकी फसल खराब होने पर उन्हें मुआवजा भी दिया जाता है। बाढ़ की स्थिति में पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) बहुत उपयोगी होता है, पानी में डूबने से या सूखे की स्थिति में फसल खराब होने पर फसल जल जाती है । सभी किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनवा सकतें है !

PM Kisan Yojana Complaint : किसान ऐसे दर्ज कराएं अपनी शिकायत, 48 घंटे में मिलेगी राशि

Related Post

मध्य प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा की आज से होगी शुरुआत, विकास का दर्शन करेंगे आम नागरिक
BIG BREAKING: नरेंद्र सिंह तोमर ने छोड़ा कृषि मंत्री का पद, जानिए कौन लेगा उनकी जगह…
बड़ा हादसा टला: अपार्टमेंट में गैस रिसाव से ब्लास्ट, धमाके से सहमे लोग, युवती घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL