• Tue. Apr 16th, 2024

आज ही करे निवश और पाए आजीवन बीमा कवर

ByCreator

Sep 16, 2022    150822 views     Online Now 280

Jeevan Anand Policy : एलआईसी की जीवन आनंद योजना ( LIC Jeevan Anand Plan ) एक पारंपरिक बीमा योजना है ! यह न केवल उसे चुनी हुई अवधि तक बीमा कवर ( Insurance Cover ) प्रदान करता है ! बल्कि बीमा अवधि पूरी होने के बाद भी उसे आजीवन बीमा कवर प्रदान करता है ! इस योजना में, पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान बोनस भी मिलता है ! जो इस योजना ( Jeevan Anand Insurance Scheme ) को बंदोबस्ती के साथ-साथ आजीवन बीमा योजना बनाता है !

Jeevan Anand Policy

Jeevan Anand Policy

Jeevan Anand Policy

यदि LIC ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसीधारक की मृत्यु 70 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है ! तो नॉमिनी को अतिरिक्त दुर्घटना राशि का भुगतान किया जाता है ! यह अतिरिक्त आकस्मिक मृत्यु लाभ राशि 5,00,000 रूपए है ! यदि किसी भी परिस्थिति में दुर्घटना के कारण पॉलिसीधारक स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है !

तो उसे किश्तों में अतिरिक्त कवर ( Insurance Cover ) राशि का भुगतान किया जाता है ! इन दो अतिरिक्त लाभों के लिए पॉलिसीधारक को कोई अतिरिक्त प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है ! इसके अलावा आप अतिरिक्त प्रीमियम देकर क्रिटिकल इलनेस राइडर ले सकते हैं !

यह पालिसी कैसे काम करती है?

पॉलिसी खरीदते समय, पॉलिसीधारक कवर राशि और पॉलिसी की अवधि चुनता है ! यदि पॉलिसी धारक उसके द्वारा चुनी गई अवधि के लिए जीवित रहता है तो पॉलिसी परिपक्व हो जाती है ! उसे बीमित राशि ( LIC Insurance Amount ) के साथ संचित बोनस का भुगतान किया जाता है !

इसके बाद भी योजना जारी रहती है और पॉलिसीधारक को कोई प्रीमियम ( LIC Premium ) देने की आवश्यकता नहीं होती है ! जब पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित राशि फिर से नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है ! पॉलिसी ( LIC Jeevan Anand Policy ) अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है ! तो नामांकित व्यक्ति को संचित बोनस के साथ बीमित राशि का भुगतान किया जाता है, और पॉलिसी समाप्त हो जाती है !

LIC Jeevan Anand Plan की विशेषताएं

  • यह एक बंदोबस्ती के साथ-साथ एक आजीवन बीमा योजना ( Life Time Insurance Scheme ) है !
  • परिपक्वता लाभ : (बीमा राशि + अर्जित बोनस) और आजीवन जीवन बीमा
  • परिपक्वता के बाद केवल मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि
  • परिपक्वता से पहले मृत्यु लाभ: बीमा राशि + मृत्यु तक संचित बोनस
  • साधारण प्रत्यावर्ती बोनस का भुगतान केवल परिपक्वता पर या पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर किया जाता है !
  • दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ इस योजना में एक अंतर्निहित सुविधा है !
  • एक अतिरिक्त राइडर एक महत्वपूर्ण लाभ (वैकल्पिक) के रूप में उपलब्ध है !
  • यह प्लान उन लोगों को अतिरिक्त प्रीमियम ( LIC Premium ) के साथ पेश किया जा सकता है ! जो जोखिम भरे कारोबार में शामिल हैं !
  • बड़ी बीमा राशि पर छूट दी जाती है !

आयकर लाभ

इस योजना ( LIC Jeevan Anand Plan ) में भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट है ! अधिकतम 1.5 लाख रुपये की छूट का लाभ उठाया जा सकता है ! साथ ही परिपक्वता या मृत्यु पर लाभ आयकर ( Income Tax ) अधिनियम की धारा 10(10डी) के तहत छूट प्राप्त है ! दावा राशि की कोई सीमा नहीं है !

यह भी जाने :- Gold Silver Price Today : आज सोने के भावो में क्या रही उथल पुथल, देखे यहाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL