• Mon. Mar 4th, 2024

IRCTC फिर से रेल टिकट पर वरिष्ठ नागरिक रियायत शुरू

ByCreator

Sep 8, 2022    150815 views     Online Now 134

IRCTC Update : ट्रैन ( Train ) से यात्रा करने वालों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी आ रही है ! लोगों की मांग पर भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) एक बार फिर वरिष्ठ नागरिकों को किराए में रियायत देने पर विचार कर रहा है! अगर यह नियम लागू होता है!

IRCTC Update

IRCTC Update

IRCTC Update

तो फिर से वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों समेत अन्य श्रेणी के ट्रैन ( Train ) यात्रियों को रियायती टिकट मिलना शुरू हो जाएगा ! छूट बहाल नहीं करने पर भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) को आखिरी दिनों में आलोचना का सामना करना पड़ा था !

आयु सीमा बदल सकती है

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) टिकट की कीमत में फिर से छूट देने के लिए आयु सीमा के मानदंड में बदलाव कर सकता है! उम्मीद की जा रही है! कि सरकार 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को रियायती किराये की सुविधा मुहैया कराए ! पहले यह सुविधा 58 साल की महिलाओं और 60 साल की उम्र पूरी कर चुके पुरुषों के लिए थी !

कोरोना काल में छूट बंद थी

दरअसल भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की ओर से मार्च 2020 तक 58 साल और उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को किराए में 50 फीसदी और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के पुरुषों को 40 फीसदी की छूट दी जाती थी. यह छूट किसी भी श्रेणी में ट्रेन ( Train ) से यात्रा करने के लिए उपलब्ध थी ! लेकिन कोरोना काल के बाद ट्रेनों की आवाजाही बहाल होने पर यह सुविधा बंद कर दी गई ! उस वक्त रेलवे के इस फैसले की लोगों ने काफी आलोचना की थी !

80 ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना है : IRCTC Update

भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) की तरफ से इस बात पर भी विचार किया जा रहा है ! कि सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ योजना ( Premium Tatkal plan ) शुरू की जाए ! इससे अधिक राजस्व ( Revenue ) प्राप्त करने में मदद मिलेगी ! इस नियम के लागू होने से रेलवे के लिए रियायतों का बोझ उठाना आसान हो जाएगा !

फिलहाल यह योजना करीब 80 ट्रेनों में लागू है ! प्रीमियम तत्काल योजना ( Premium Tatkal plan ) भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) द्वारा गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ कुछ सीटों को आरक्षित करने के लिए शुरू किया गया एक कोटा है !

यह भी जानें :- 

Post Office High Return Scheme बना देगी 24 लाख का मालिक, जानें कितना करना होगा मंथली निवेश

Post Office Saving Account Interest Rate : खाता खोलने से पहले जान लें नियम, और महत्वपूर्ण बातें

EPFO Good News : कर्मचारियों को 28 सितंबर को मिलेगी खुशखबरी, चेक करें कितना बढ़ेगा वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL