• Tue. Apr 16th, 2024

हर महीने 87,500 रु. कमात तो नहीं टैक्स

ByCreator

Jan 11, 2023    150814 views     Online Now 385

Income Tax New Update 2023 : बजट सीजन आते ही एक बार फिर इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) की चर्चा शुरू हो गई है ! मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टैक्सपेयर्स ( Tax Payers ) को नौ साल बाद अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है ! यानी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आयकर ( ITR ) छूट की सीमा बढ़ा सकती हैं ! फिलहाल 2 !5 लाख रुपये तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होता है ! वित्त मंत्री करदाताओं को राहत देंगी या नहीं, यह तो एक फरवरी को पता चलेगा, लेकिन मौजूदा व्यवस्था में भी आप 10.5 लाख रुपये तक सालाना आय पर 100 फीसदी टैक्स बचा सकते हैं ! यानी आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा ! आइए जानते हैं !

Income Tax New Update 2023


Income Tax New Update 2023

Income Tax New Update 2023

अगर आपकी सालाना आय 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच है तो आप 30 फीसदी के टैक्स ( Income Tax Return ) स्लैब में आते हैं ! अगर आपकी सालाना आय 10 लाख 50 हजार रुपये है तो आपको 50,000 रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलता है ! ऐसे में आपकी टैक्सेबल इनकम ( Tax Slab Income ) सिर्फ 10 लाख रुपये रह जाती है ! मानक कटौती वह राशि है जो सीधे आपकी आय से काट ली जाती है ! टैक्स स्लैब के हिसाब से ही बाकी इनकम पर टैक्स ( Income Tax ) कैलकुलेट किया जाता है ! इससे आपका कुल देय कर कम हो जाता है ! मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे 70 हजार रुपये तक बढ़ाया जा सकता है !

80सी का फायदा

आयकर ( Income Tax Return ) अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत करदाता एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कर छूट का लाभ उठा सकता है ! इसमें आप पीपीएफ (पीपीएफ), एलआईसी (एलआईसी), बच्चों की ट्यूशन फीस, ईपीएफ (ईपीएफ) और म्यूचुअल फंड (ईएलएसएस) क्लेम कर सकते हैं ! साथ ही, अगर कोई होम लोन ( Home Loan ) चल रहा है, तो आप इसे मूलधन पर चुकाए गए ब्याज पर भी क्लेम कर सकते हैं ! इस तरह अब आपको 8 लाख 50 हजार रुपये की आय पर टैक्स ( Tax ) देना होगा !

एनपीएस से मिलेगा फायदा : Income Tax New Update 2023

इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) एक्ट 1961 के सेक्शन 80CCD के तहत NPS पर टैक्स कटौती का प्रावधान किया गया है ! अगर आप चाहते हैं कि 8 लाख 50 हजार रुपये की आय पर कोई टैक्स ( Income tax ) न लगे तो इसके लिए आपको इस सेक्शन के तहत NPS में निवेश करना होगा ! इसमें आपको 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा ! यानी अब आपकी टैक्सेबल इनकम ( Income Tax Slab ) घटकर 8 लाख रुपये रह गई है ! आप इसे कम भी कर सकते हैं !

होम लोन का ब्याज

घर खरीदने के लिए होम लोन पर चुकाए गए ब्याज और मूलधन दोनों पर आयकर छूट मिलती है ! आप आयकर ( Income Tax Return ) अधिनियम की धारा 24बी के तहत 2 लाख रुपये तक की ब्याज कटौती का लाभ उठा सकते हैं ! हालांकि, यह छूट आपको तभी मिलेगी जब आपने होम लोन के ब्याज भुगतान पर इतनी राशि खर्च की हो ! अब आपकी टैक्सेबल इनकम ( Income Tax Slab ) सिर्फ 6 लाख रुपये रह गई है ! इसे भी कम करने का तरीका है !

मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस

इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) के सेक्शन 80D का इस्तेमाल कर आप 75 हजार रुपये क्लेम कर सकते हैं ! इसके तहत आप 25,000 रुपये में अपने परिवार के लिए मेडिकल हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं ! इसका प्रीमियम क्लेम किया जा सकता है ! इतना ही नहीं, आप अपने माता-पिता के लिए अलग से 50,000 रुपये के स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का दावा कर सकते हैं ! इस तरह आप स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के नाम पर कुल 75 हजार रुपए क्लेम कर सकते हैं ! अब आपकी टैक्सेबल इनकम ( Income Tax Slab ) सिर्फ 5 लाख 25 हजार रुपये रह गई है !

चंदे से बचेगा टैक्स

अगर आप इनकम टैक्स ( Income Tax Return ) नहीं देना चाहते हैं तो आपको 25,000 रुपये किसी संस्था या ट्रस्ट को दान करने होंगे ! आप इसे इनकम टैक्स ( Income Tax ) के सेक्शन 80जी के तहत क्लेम कर सकते हैं ! इस तरह आपकी टैक्सेबल इनकम ( Income Tax Slab ) 5 लाख रुपये हो जाएगी ! इस पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा ! 2 !5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की आय पर 100 फीसदी टैक्स लगता है ! लेकिन सरकार ने इस राशि को जमा करने की छूट दे रखी है !

13 महीने बाद चुनाव होंगे

मोदी सरकार 2023 में अपने दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट ( Budget 2023 ) पेश करेगी ! अगले साल बजट के करीब 13 महीने बाद आम चुनाव होंगे ! ऐसे में माना जा रहा है ! कि इस बार सरकार ITR ( Income Tax Return ) दाता बड़ी राहत देने की तैयारी में है ! आम जनता !

वित्त मंत्री सीतारमण ने सुझाव मांगे : Income Tax New Update 2023

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स ( ITR ) को लेकर सुझाव मांगा था ! कि नई टैक्स व्यवस्था में सुधार की कितनी गुंजाइश है. इसे लेकर भी चर्चा चल रही है ! ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार नए और पुराने दोनों टैक्स सिस्टम में बदलाव कर सकती है ! अभी नई टैक्स ( Income Tax Return ) व्यवस्था में किसी तरह का कोई फायदा नहीं है !

January Dearness Allowance Hike : कर्मचार‍ियों की मौज, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता और बोनस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL