• Thu. Jun 13th, 2024

इन 5 स्कीम में मिलता है अधिकतम ब्याज, देखें

ByCreator

Sep 21, 2022    150830 views     Online Now 217

Post Office top 5 Schemes  : डाकघर छोटी बचत योजनाएं ( Post Office Small Saving scheme ) उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो गारंटीड रिटर्न और शून्य जोखिम चाहते हैं। कई डाकघर ( Post Office ) लघु बचत योजनाओं में, 5 सबसे लोकप्रिय योजनाएं हैं – सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) , वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) , सार्वजनिक भविष्य निधि ( PPF ) , किसान विकास पत्र ( KVP ) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ( NSCS )

Post Office top 5 Schemes

Post Office top 5 Schemes

Post Office top 5 Schemes

वित्त मंत्रालय  ( Post Office ) ने बुधवार को छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। मंत्रालय के 31 मार्च के सर्कुलर के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 50-100 आधार अंकों की कमी की गई है। वित्त मंत्रालय द्वारा तिमाही आधार पर छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है और उन्हें अधिसूचित किया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme )

डाकघर ( Post Office ) की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर सबसे ज्यादा 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है और इस योजना को पैसा दोगुना करने में 9 साल लगेंगे। इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। बाद में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) में 50 रुपये के गुणक में जमा किया जा सकता है, एकमुश्त जमा किया जा सकता है। एक महीने या एक वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या की कोई सीमा नहीं है

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme )

पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme )  इस समय 7.4% का ब्याज दे रही है और यह आपके पैसे को 9 साल में दोगुना कर देती है।7.4% प्रति वर्ष, पहली बार में 31 मार्च/30 सितंबर/31 दिसंबर को जमा करने की तारीख से देय और उसके बाद, 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज देय होगा। Post Office PPF खाते में 1000/- रुपये के गुणक में केवल एक जमा राशि होगी जो अधिकतम 15 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी।

See also  स्ट्रीट डॉग को पत्थर से कुचलने का मामला: सिरफिरा नाबालिग आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, अन्य की तलाश जारी

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office top 5 Schemes Public Provident Fund )

पोस्ट ऑफिस का 15 साल का पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है जो इस दर से आपके पैसे को दोगुना करने में करीब 10 साल का समय लेगा. Post Office पीपीएफ के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। जमा एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra )

वर्तमान में डाकघर ( Post Office ) किसान विकास पत्र योजना में 6.9 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज दर से यहां निवेश की गई राशि 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है। इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में जमा किया जा सकता है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ( National Savings Certificate Scheme )

अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करते हैं तो 1000 रुपये 5 साल बाद बढ़कर 1389.49 रुपये हो जाते हैं। पोस्ट ऑफिस के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ( National Savings Certificate Scheme )  पर 6.8% ब्याज दिया जाता है जो कि 5 साल की बचत योजना है और अगर इस ब्याज दर के साथ पैसा लगाया जाए तो यह लगभग 10 साल में दोगुना हो जाएगा । पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) की इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में जमा किया जा सकता है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

यह भी जानें :- 

See also  Delhi News: लड़की को कार में अगवा करने की कॉल, मचा हड़कंप

How to Check EPF Balance Online : ऐसे चेक करें EPF Account का बैलेंस , यह है प्रक्रिया

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund Scheme : PPF Account मे निवेश करने पर 1 करोड़ 17 लाख रूपए मिलेंगे, जाने डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL