• Wed. Feb 28th, 2024

RD में हर महीने 1300 रुपए जमा करने पर 5 साल में किस बैंक में कितना मिलेगा रिटर्न, देखें गणना

ByCreator

Dec 28, 2023    15086 views     Online Now 422

RD में हर महीने 1300 रुपए जमा करने पर 5 साल में किस बैंक में कितना मिलेगा रिटर्न : भारतीय नागरिक बचत के लिए रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) को सबसे बेहतर मानते है ! क्योंकि कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना आरडी खाता खुलवा कर उसमें अपनी बचत शुरू कर सकता है ! कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफ़िस में अपना स्वयं का RD खाता खुलवा कर हर महीने एक निस्चित राशि जमा कर के अपनी बचत शुरू कर सकता है !, और बैंक /पोस्ट ऑफ़िस उस खाता धारक को बचत पर काफ़ी उच्च ब्याज दर से ब्याज देती है ! ऐसे में यदि अप भी RD के बारें में सोच रहे है तो यह लेख आपके लिए काफ़ी महतवपूर्ण है !

RD में हर महीने 1300 रुपए जमा करने पर 5 साल में किस बैंक में कितना मिलेगा रिटर्न


If you deposit Rs 1300 every month in RD, what will be the return in which bank in 5 years

If you deposit Rs 1300 every month in RD, what will be the return in which bank in 5 years

जब कोई किसी बैंक या पोस्ट ऑफ़िस में अपना रिकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवाता है ! तो उस व्यक्ति को हर महीने एक निस्चित राशि अपने RD खातें में जमा करना होती है ! जो व्यक्ति जितना ज़्यादा पैसा RD में जमा करेगा उसे उतना ज़्यादा रिटर्न मिलेगा ! कोई भी व्यक्ति सिर्फ़ 100 रुपए प्रतिमाह के न्यूनतम निवेश से अपना RD खाता खुलवा सकतें है ! और अच्छा खाता आरडी ब्याज दर प्राप्त कर सकतें है ! बैंक / पोस्ट ऑफ़िस में RD में अधिकतम जमा की कोई सीमा नही है !

बैंक और पोस्ट ऑफ़िस में मिलता है अलग अलग ब्याज

यदि आप आरडी खाता खुलवाने का सोच रहे है तो आपको यह बात ध्यान रखना चाहिए की वर्तमान समय में कई बैंकों और पोस्ट ऑफ़िस में आरडी पर अलग अलग ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है ! ऐसे में आपको निवेश से पहले सभी बैंक की रिकरिंग डिपॉजिट खातें की ब्याज दर चेक कर लेना चाहिए ! हम आपको नीचे SBI Bank , HDFC Bank , PNB Bank और Post Office में RD निवेश की गणना बता रहे है !

यदि हर महीने 1300 रुपए SBI RD में जमा करोगे तो कितना मिलेगा रिटर्न ?

वर्तमान समय में SBI Bank में ग्राहकों को आरडी खातें पर 6.5% की दर से ब्याज दिया जाता है ! ऐसे में यदि आप 5 साल तक हर महीने 1300 रुपए का नीवेश करते है ! तो आपको 5 वर्षों में कुल 78 हज़ार रुपए निवेश करने होंगे ! इसके एवज़ में बैंक आपको आपके रिकरिंग डिपॉजिट खातें में परिपक्वता के समय कुल 91,083 रुपए प्रदान करेगी ! ऐसे में आपको 1300 रुपए प्रतिमाह के निवेश पर RD में 5 वर्षों में कुल 13083 रुपए का RD ब्याज मिलेगा !

HDFC Recurring Deposit में कितना मिलेगा रिटर्न ?

इस समय HDFC बैंक में RD पर 7% की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! ऐसे में यदि आप 5 साल तक अपने RD खातें में हर महीने 1300 रुपए का निवेश करते है तो 5 साल की RD में परिपक्वता पर आपको ₹ 93,526 रुपए मिलेंगे ! HDFC RD में आपको 5 साल में प्रतिमाह 1300 रुपए के निवेश पर कुल 15,526 रुपए का ब्याज मिलेगा !

 PNB RD में कितना मिलेगा रिटर्न ?

इस समय PNB Bank में RD पर 6.75% की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! ऐसे में यदि आप 5 साल तक अपने RD खातें में हर महीने 1300 रुपए का निवेश करते है तो 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में परिपक्वता पर आपको ₹ 92898 रुपए मिलेंगे ! HDFC RD में आपको 5 साल में प्रतिमाह 1300 रुपए के निवेश पर कुल 14898 रुपए का ब्याज मिलेगा !

यदि हर महीने 1300 रुपए Post Office Recurring Deposit में जमा करोगे तो कितना मिलेगा रिटर्न ?

पोस्ट ऑफ़िस में ग्राहकों को RD पर इस समय 6.7% का ब्याज दिया जा रहा है ! ऐसे में आप वर्तमान समय में Post Office RD में 5 साल तक हर महीने 1300 रुपए जमा करते है तो मतचोरित्य पर आपको कुल 92381 रुपए प्राप्त होंगे ! अर्थात् 5 साल में रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में आपको कुल 14381 रुपए का ब्याज मिलेगा !

Post Office Recurring Deposit : मात्र 100 रु से खुलवाए आरडी खाता, मिलते है काफी और फायदे

Post Office Gram Suraksha Yojana : ये है पोस्ट ऑफिस की बेस्ट स्कीम, मिलता है 35 लाख का रिटर्न

LIC Bima Jyoti Plan : LIC लांच किया नया सुरक्षा बीमा प्लान, मिलता है लाखो रु का बिमा कवर

PM Kisan 15th Kist Confirm 2023 : लो जी हो गया 15वी क़िस्त कन्फर्म, बस आएगी 10 दिन बाद खाते में

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL