• Mon. Mar 4th, 2024

इस Recurring Deposit में जमा राशि पर 8.5%

ByCreator

Sep 10, 2022    150813 views     Online Now 213

Highest RD Interest Rate : आवर्ती जमा (Recurring Deposit) के रूप में भी जाना जाता है, सावधि जमा (Fixed Deposit) है जो लोगों को नियमित जमा करने और उन पर आकर्षक ब्याज अर्जित करने की अनुमति देता है ! RD खाताधारक जमा (RD Account Holder Deposit) की अवधि और यहां तक ​​कि नियमित रूप से जमा की जाने वाली राशि भी चुन सकते हैं ! RD फिक्स्ड डिपॉजिट्स (RD Fixed Deposits) की तुलना में अधिक लचीलापन प्रदान करता है और इसलिए उन व्यक्तियों के लिए अधिक उपयुक्त है जो नियमित आय अर्जित करते हैं और एक बार में थोक जमा करने में असमर्थ हैं ! यह सभी आय श्रेणियों में व्यक्तियों के बीच बचत करने की आदत को विकसित करता है !

Highest RD Interest Rate : इस Recurring Deposit में जमा राशि पर मिलेगा 8.5% ब्याज

Highest RD Interest Rate

Highest RD Interest Rate

भारत में सभी बैंकों द्वारा आवर्ती जमा (Fixed Deposit) की पेशकश की जाती है ! आवर्ती जमा ब्याज दरों (Recurring Deposit Interest Rates) में बैंकों के बीच बहुत प्रतिस्पर्धा है ! आमतौर पर लगभग 6-7%, जो एक बार तय किए गए कार्यकाल के लिए तय किए जाते हैं, कार्यकाल के दौरान नहीं बदलते हैं ! कार्यकाल 90 दिनों का है और 10 साल तक का हो सकता है !

Maturity पर, ब्याज घटक के साथ नियमित जमा की जमा राशि का भुगतान जमाकर्ता को किया जाता है ! आप अपनी जमा राशि को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करके अपने आरडी खाते (RD Account) के खिलाफ ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! आमतौर पर बैंक जमा राशि का 75 से 90 प्रतिशत ऋण के रूप में प्रदान करते हैं !

हालांकि, मूल्य के लिए ऋण बैंक से बैंक में भिन्न होता है ! उदाहरण के लिए- SBI जमा राशि (SBI Deposit) का 90% ऋण के रूप में देता है जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा 95% जमा राशि को ऋण के रूप में देता है ! RD के विरुद्ध ऋण एक त्वरित और त्वरित ऋण है जिसे आपके खाते पर दिए गए की तुलना में 1-2% की मामूली ब्याज दरों के साथ लिया जा सकता है !

आवर्ती जमा की विशेषताएं (Highest RD Interest Rate) 

आरडी की सबसे उल्लेखनीय विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • बचत के लचीले मोड से आप उस राशि को चुन सकते हैं ! जिसे आप नियमित रूप से बचा सकते हैं जो ! 10 के जितना छोटा हो सकता है !
  • आपको अपनी बचत का कार्यकाल भी चुनने की अनुमति देता है ! जो 90 दिनों से लेकर 10 साल तक हो सकती है !
  • आरडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में कम से कम अधिक है !  आवर्ती जमा ब्याज दरें (Recurring Deposit Interest Rates)  2.50% से 8.50% तक भिन्न होती हैं
  • माता-पिता की संरक्षकता के तहत नाबालिग भी आरडी खाता खोल (RD account opening) सकते हैं !
  • वरिष्ठ नागरिक ब्याज की उच्च दर (Senior citizen interest high rate) के लिए पात्र हैं ! आमतौर पर अन्य निवेशकों की तुलना में 0.5% अधिक !
  • कुछ दंड के साथ आरडी में समयपूर्व और आंशिक निकासी की अनुमति है !
  • आरडी का उपयोग ऋण प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक के रूप में किया जा सकता है !  आम तौर पर, अनुपात के लिए ऋण 80-90% है !

RD का आंशिक निकासी

आरडी आंशिक निकासी (RD Partial Withdrawal) की अनुमति नहीं है ! हालांकि, कुछ बैंक आपके जमा को संपार्श्विक के रूप में रखकर ऋण या ओवरड्राफ्ट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं ! दूसरी ओर, डाकघरों (Post Office ) द्वारा समय से पहले निकासी की अनुमति दी जाती है ! यदि आपके पास कम से कम एक वर्ष के लिए उनके साथ आरडी खाता (RD Account) है ! निकाली गई राशि को एक ऋण माना जाता है, जिसे एकमुश्त देना होता है !

वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL