• Tue. Feb 27th, 2024

Henley Passport Index 2024 : भारत का रुतबा, दुनिया में बना 80वां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट…

ByCreator

Jan 12, 2024    15089 views     Online Now 354

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट को रैंक करने वाले हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 (Henley Passport Index 2024) की नई सूची जारी हो गई है. भारत तीन अंकों की छलांग लगाते हुए 80वें स्थान पर पहुंच गया है. इसके साथ ही देश के नागरिक अब बिना वीजा के 62 देशों की यात्रा कर सकते हैं. वहीं सिंगापुर और जापान पिछली बार की तरह ही इस बार भी हेनले इंडेक्स में पहले स्थान पर हैं. इसे भी पढ़ें : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन शेष, प्रधानमंत्री मोदी ने विशेष अनुष्ठान शुरू कर भक्तों को दिया यह संदेश…

हालांकि, इस साल इंडेक्स में थोड़ा बदलाव हुआ है, और शीर्ष स्थान पर चार अन्य यूरोपीय देश सिंगापुर और जापान के साथ आ गए हैं. फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन के पासपोर्टधारी सिंगापुर और जापान की तरह ही 227 डेस्टिनेशन में से 194 डेस्टिनेशन में वीजा फ्री एंट्री कर सकते हैं. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में दूसरे स्थान पर अमेरिका के साथ दक्षिण कोरिया, स्वीडन और फिनलैंड हैं. इन देशों के पासपोर्टधारी 193 डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Toll Tax : टोल से बचना होगा नामुमकिन, मार्च से शुरू होने वाला है GPS सेटेलाइट के जरिए टोल कलेक्शन …

इस सूची में सबसे अधिक प्रगति खाड़ी के देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने की है. यूएई पिछले साल हेनले इंडेक्स में 14वें स्थान पर था, लेकिन इस साल उसका पासपोर्ट 11वां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बन गया है. यूएई पासपोर्ट धारी बिना वीजा के 182 डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं. वहीं इस साल चीन दो स्थान ऊपर आकर 62वें स्थान पर पहुंच गया है. चीन के पासपोर्टधारी 85 डेस्टिनेशन तक वीजा फ्री एंट्री कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : तौल में झोल जारी : धान खरीदी में गड़बड़ी, कलेक्टर के नोटिस के बाद नोडल अफसर ने खरीदी केंद्रों का लिया जायजा…

इमीग्रेशन कंसल्टेंसी हेनले एंड पार्टनर्स के अध्यक्ष डॉ. क्रिश्चियन केलिन ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हम यह देख रहे हैं कि देशों का रुझान यात्रा को अधिक से अधिक स्वतंत्र बनाने की तरफ जा रहा है. लेकिन सबसे शक्तिशाली और सबसे कम शक्तिशाली देशों के पासपोर्ट के बीच का अंतर भी काफी बढ़ता जा रहा है. नेपाल, फिलिस्तीन, सोमालिया, यमन, इराक, सीरिया, अफगानिस्तान, इराक, पाकिस्तान और लीबिया शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL