• Tue. Apr 16th, 2024

सोलर पैनल के लिए सरकार दे रही 15

ByCreator

Sep 10, 2022    150822 views     Online Now 428

Haryana Manohar Jyoti Scheme : बिजली की बढ़ती खपत और संस्थानों की कमी के चलते केंद्र समेत हरियाणा ( Haryana ) राज्य सरकारें सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही हैं ! इसी के चलते हरियाणा मनोहर ज्योति योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana ) चला रही है ! इसमें सरकार की ओर से घर में सोलर प्लांट लगाने पर सोलर पैनल ( Solar Panels ) पर सब्सिडी दी जाती है ! इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है ! बाद में आपको मिलने वाली बिजली फ्री हो जाती है ! इससे बिजली के बिल में भी काफी कमी आएगी क्योंकि सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) अधिकांश उपकरणों के उपयोग के लिए उपयुक्त होगा !

Haryana Manohar Jyoti Scheme

Haryana Manohar Jyoti Scheme

Haryana Manohar Jyoti Scheme

हरियाणा ( Haryana ) सरकार ने बिजली या बिजली की समस्या को हल करने के लिए कई उपाय किए हैं ! तो, हरियाणा सरकार ने बिजली या बिजली की समस्याओं को हल करने के लिए हरियाणा मनोहर ज्योति योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana ) आयोजित करने की घोषणा की है ! आप सभी को बता दें कि इस योजना में हर घर में कई सोलर पैनल लगाने का काम शुरू हो गया है ! सोलर पैनल ( Solar Panels ) लगाने पर सरकार उन सभी !

नागरिकों को सब्सिडी ( Subsidy ) देगी जिन्होंने अपने घरों में सोलर पैनल लगवाए हैं ! सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) की मदद से सूरज की किरणों का सारा असर आपको बिजली देने के लिए तैयार हो जाएगा और चलने में सक्षम हो जाएगा !

मनोहर ज्योति योजना के तहत सौर पैनल व्यय और सब्सिडी

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना ( Haryana Manohar Jyoti Yojana ) के तहत सोलर पैनल लगाने पर कुल ₹22500 का खर्च आएगा ! जिसमें हरियाणा ( Haryana ) सरकार द्वारा कुल ₹22500 के खर्च में ₹15000 की सब्सिडी ( Subsidy ) दी जाती है ! इस योजना का लाभ लेने पर उपभोक्ता को केवल ₹7500 का भुगतान करना होगा ! राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी  राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जो एक अच्छी पहल है !

सरकारी सब्सिडी

वैज्ञानिक अभियंता पी.के. नौटियाल ने बताया कि 150 वॉट के सोलर पैनल ( Solar Panels ) और सभी एक्सेसरीज की कीमत 22,500 रुपये आती है ! हरियाणा ( Haryana ) सरकार इस पर 15,000 रुपये की सब्सिडी ( Subsidy ) दे रही है ! इस तरह सिर्फ 7,500 रुपये जमा कर इस हरियाणा मनोहर ज्योति योजना ( Haryana Manohar Jyoti Yojana ) का लाभ उठाया जा सकता है !

 हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2021 के लाभ ( Haryana Manohar Jyoti Yojana Benefits )

  • इस हरियाणा मनोहर ज्योति योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana ) का मुख्य लाभ सौर ऊर्जा और हरित ऊर्जा को बढ़ावा देना है !
  • इस योजना के तहत हर घर के अंदर सोलर पैनल ( Solar Panels ) लगाए जाएंगे ! ताकि बिजली की खपत कम हो और बिजली के पुराने स्रोतों पर निर्भरता कम हो !
  • हरियाणा ( Haryana ) सरकार सोलर पैनल की खरीद पर भी सब्सिडी देगी !
  • योजना से बिजली की समस्या का समाधान होगा !
  • इस योजना के माध्यम से बिना बिजली के भी घर के घरेलू उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है !
  • इस सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को लगाने के बाद आपके घर में एक पंखा, तीन एलईडी और एक मोबाइल चार्जर आसानी से चल सकेगा !

आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदक का हरियाणा राज्य का निवासी होना अनिवार्य है ! इसके लिए आपको निवास प्रमाण पत्र दाखिल करना होगा ! सोलर पैनल ( Solar Panels ) के लिए आवेदन करने के लिए आप http://hareda.gov.in/en पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं ! साथ ही जरूरी दस्तावेजों की कॉपी भी जमा करें ! यदि आप मनोहर ज्योति योजना ( Manohar Jyoti Yojana ) के तहत किसी भी समस्या का सामना करते हैं ! तो आप 0172-2586933 फोन नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

हरियाणा मनोहर ज्योति सोलर होम लाइटिंग सिस्टम योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना ( Haryana Manohar Jyoti Yojana ) से जुड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट Hareda.Gov.In पर जाएं ! यहां ऑनलाइन आवेदन करें ! इस दौरान फॉर्म के साथ निवास प्रमाण पत्र और बैंक खाते  की फोटोकॉपी लगाएं ! ध्यान दें कि आप जिस बैंक खाते की एक प्रति जमा करेंगे, वह आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए ! मनोहर ज्योति योजना ( Manohar Jyoti Yojana ) में आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा (  Haryana ) सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL