• Tue. Feb 27th, 2024

फ़्री राशन पाने वालों के लिए एक और गुड न्यूज़

ByCreator

Sep 10, 2022    150813 views     Online Now 315

Free Ration Yojana Update : यदि आप राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक है ! और आप भी फ्री राशन (Free ration yojana) लेते थे तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है ! यूपी सरकार ने बताया है कि लाभार्थियों को 30 सितंबर तक फ्री राशन ( Free Ration Beneficiary) का फायदा मिलता रहेगा ! अगर आप यानी इस महीने भी आपको राशन के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा ! बीच में खबरें आ रही थी कि सरकार फ्री राशन की सुविधा को अगस्त में ही बंद कर देगी, लेकिन उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की ओर से इस तरह की खबरों से इनकार किया गया है !

Free Ration Yojana Update

Free Ration Yojana Update

New Free Ration Yojana Update

राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करोड़ों राशन कार्ड ( Ration Card )  धारक लोगों को फायदा मिलेगा ! उत्तर प्रदेश में फ्री राशन स्कीम का छटवां चरण सितंबर में शुरु हो गया है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने वाले 15 करोड़ लाभार्थी हैं जिनको सरकार की ओर से फ्री राशन की सुविधा दी जाती है !

सितंबर में मिलेगा गेहूं, चावल और चना

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले गेहूं की कमी की वजह से चावल का वितरण शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब गेहूं की पहुंच फिर से सही हो गई है, जिसकी वजह से राशन कार्ड ( Ration Card )  धारकों को सितंबर महीने में गेंहू, चावल, चना सभी का वितरण किया जाएगा !

जून 2020 से मिल रहा है Ration

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योगी सरकार की तरफ से जून 2020 तक फ्री राशन व‍ितरण के निर्देश थे ! इसके मुताब‍िक जुलाई से राशन कार्ड धारकों को नियमित राशन व‍ितरण की एवज में भुगतान करना होगा ! इसके तहत राशन कार्ड ( Ration Card )  धारकों को गेहूं के लिए दो रुपये क‍िलो और चावल के लिए तीन रुपये प्रति किग्रा की दर से भुगतान करना होगा ! लेक‍िन फ‍िलहाल राशन वितरण का शेड्यूल दो महीने की देरी से चल रहा है ! ऐसे में अभी भी लोगों को फ्री राशन ( Free Ration Scheme ) वाली सुविधा का फायदा मिल रहा है !

मिलता रहेगा फ्री चावल : Free Ration Yojana Update

आपको बता दें प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना ( PM Garib Anna Kalyan Yojana ) के तहत प्रति यूनिट 5 किग्रा चावल का वितरण की व्यवस्था जारी रहेगी ! प‍िछले दिनों केंद्र सरकार ने अपनी इस राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना को कई बार बढ़ाया है !

Ration Card धारकों के ल‍िए आई बड़ी खुशखबरी

राशन कार्ड धारकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर सरकार की तरफ से कई सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं ! अब सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए अंत्‍योदय कार्ड ( Antyodaya Ration Card ) रखने वाले सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक और सुव‍िधा अन‍िवार्य कर दी है ! सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों ( Antyodaya Ration Card ) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे ! इसके ल‍िए ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान भी चल रहा है ! अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है !

Ration Card

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता है ! इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलती है ! कार्डधारकों को कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है ! इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होता है ! केवल पात्र परिवारों को ही यह राशन कार्ड ( Ration Card ) जारी किया जाता है !

PM Ujjwala Yojana Beneficiary Registration : उज्ज्वला योजना में सिर्फ़ ये कर सकतें है आवेदन , 7 दिनों में मिलेगा फ़्री सिलेंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL