• Mon. Mar 4th, 2024

दो दिन में आने वाला है12वीं किस्‍त का

ByCreator

Oct 1, 2022    150811 views     Online Now 423

Good News For PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ देश के 10.64 करोड़ किसानों को मिल रहा है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में 66,483 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11 किस्त किसानों के बैंक खातों में पहुंच चुकी है। पीएम योजना ( PM Scheme ) के तहत केंद्र सरकार किसान ( Farmer ) को एक साल में 6 हजार रुपये देती है। यह राशि साल में 3 किस्तों में दी जाती है। पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में आता है। इसलिए इसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं है। किसानों को अब पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ( 12th Installment ) मिलने जा रही है।

Good News For PM Kisan Yojana

"<yoastmark

उम्मीद है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त गांधी जयंती यानि 2 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी रिलीज करेंगे किस्त। हालांकि, सरकार द्वारा अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। हालांकि सरकार ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन अब तक के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार इसी महीने किसान ( Farmer ) के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी.

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त का लंबा इंतजार अब खत्म होने को है. गांवों में हर तरफ पीएम योजना ( PM Scheme )की अगस्त-नवंबर की किस्त अभी नहीं आने की चर्चा है. किस्त पिछले साल 9 अगस्त को ही जारी की गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।जो लोग कृषि कार्य के स्थान पर कृषि भूमि का उपयोग अन्य कार्यों के लिए कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर कृषि कार्य करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ये हैं इस बार देरी की वजह

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )में धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार सख्त हो गई है। मोदी सरकार ने जब ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया, तो पीएम किसान की किस्त में देरी होने लगी। इसके अलावा, राज्य सरकार अब लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन कर रही है। गांव से गांव, नहीं मिलेगी किश्त
  • अगर कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त हो चुका है, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं मिल सकता है।
  • पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य भी अपात्र की सूची में आते हैं।
  • किसान ( Farmer ) होने के बावजूद अगर आपको एक महीने में 10000 रुपये से ज्यादा की पेंशन मिलती है तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है तो उसे इस पीएम योजना ( PM Scheme ) का लाभ नहीं मिलेगा। यदि खेत उसके पिता या दादा के नाम पर है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

पत्नी के नाम खेत है तो क्या किश्त मिलेगी?

पीएम योजना ( PM Scheme ) किसान परिवारों के लिए है. पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में सीधे बैंक खाते में आते हैं. जानकारों का कहना है कि जिन किसान ( Farmer ) ने ईकेवाईसी किया है, उन्हें हीपीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा मिलेगा. जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराया है उनकी किश्त अटक सकती है। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा दी थी। अब वह तारीख निकल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL