• Tue. Apr 23rd, 2024

इन बैंकों ने बढाया FD पर इस माह ब्याज, इन लो

ByCreator

Oct 19, 2023    150818 views     Online Now 344

Fixed Deposit Scheme : देश के इन बड़े बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) की ब्याज दरों में इस माह इतनी बार बढ़ोतरी की है ! जिससे कि फिक्स डिपॉजिट ( FD ) करने वाले लोगों को बहुत ही ज्यादा फायदा हो रहा है ! त्योहार के सीजन में अन्य बैंकों में फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाया है ! बैंकों के पास क्रेडिट को सुधारने के अलावा और भी विकल्प है आइए जानें किन-किन बैंकों में एफडी की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी की है!

Fixed Deposit Scheme


Fixed Deposit Scheme

Fixed Deposit Scheme

हाल ही में इसी माह आइसीआइसीआइ बैंक ने अपनी फिक्स डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम पर ब्याज दरों को बढ़ाया है ! साथ ही यह देश का दसवां बैंक बन गया है ! जिसने की अक्टूबर माह में एचडी की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) को बढ़ाया है ! जानकारी के अनुसार त्योहार सीजन में बैंकों द्वारा फिक्स डिपाजिट ( FD ) पर आकर्षित ब्याज दरें ऑफर करने का यह सिलसिला जारी है ! आरबीआई के अनुसार इनमें और बढ़ोतरी की आकांक्षा है !

आरबीआई रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल अगस्त 2023 में बैंक ने क्रेडिट 9.1 प्रतिशत बढ़कर 124.5 लाख करोड रुपए हो गया है ! लेकिन इस अवधि को बैंक में फिक्स डिपाजिट ( Fixed Deposit ) 6.6% से बढ़कर 149.2 लाख करोड रुपए हो चुकी है ! जिसके परिणाम स्वरूप बैंक में फिक्स डिपाजिट की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी हो रही है ! मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल के इकोनॉमिक्स निखिल गुप्ता के अनुसार त्यौहार सीजन में जमा की डिमांड बनी हुई है ! इसी को देखते हुए बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( FD ) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू किया है !

Fixed Deposit Interest Rate Latest Update

त्योहार के सीजन में लोन की डिमांड बढ़ने के साथ बैंक अपने फिक्स डिपाजिट की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में भी बढ़ोतरी करता है ! जिससे कि लोगों को इन्वेस्ट करने में या फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम को लेने में और भी दिलचस्पआती है ! पूरे भारत में आगामी 2 महीना में बंपर लोड लोन डिमांड है ! जिसमें की भारत में लोग गाड़ियों से लेकर घर तक के लिए लोन लेते हैं ! इस लोन डिमांड को पूरा करने के लिए ग्राहकों को फिक्स डिपाजिट ( FD ) पर अच्छा खासा इंटरेस्ट मिलता है !

स्मॉल फाइनेंस बैंक के अधिकारी के अनुसार शर्ट बिना बताए गारंटी वाले रिटेल लोन में 30% क्रेडिट पर बैंकों के लिए डिफॉल्ट का डर भी सामने खड़ा है ! कर्ज नुकसान को कम करने के लिए और फेस्टिवल डिमांड को पूरा करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी की जा रही है !

इन सभी बैंक ने बढाया ब्याज दर : FD Interest Rate

देश की नंबर वन बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने दो करोड़ से कम की फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) को रिवाइज किया गया है ! जिसमें 15 महीने से लेकर 2 साल तक के लिए बैंक सभी आम जनता को 7 पॉइंट 10% और वरिष्ठ नागरिक को 7.65% का अधिकतम रिटर्न प्रदान करती है ! अन्य दूसरी बैंकों ने जैसे कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र में फिक्स डिपॉजिट ( FD ) की ब्याज दरों में 1.25 परसेंट तक की बढ़ोतरी की है ! जिसमें यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आम ग्राहकों के लिए 4.5 परसेंट से लेकर 9 परसेंट तक सालाना के हिसाब से ब्याज दर बढ़ाई है ! इन सभी के अलावा एक्सिस बैंक, कर्नाटका बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, आईडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, केनरा बैंक आदि ने भी दो करोड़ रुपए से कम की फिक्स डिपाजिट ( Fixed Deposit ) की ब्याज दरों को बढ़ाया है ! जिससे कि आम जनता को अधिक फायदा हो रहा है !

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बुरी खबर, इन किसानों को नहीं मिलेंगी 15वीं क़िस्त, जानें बजह

Related Post

MP MLA के खिलाफ 2000 से ज्यादा केस में स्पेशल कोर्ट ने सुनाया फैसला, SC को दी जानकारी | Special court gives verdict in more than 2000 cases against MP MLA gives information to SC
RR vs MI, IPL 2024 : राजस्थान के रजवाड़ों ने मुंबई को चटाई धुल, यशस्वी जयसवाल की शतकीय पारी के साथ 9 विकेट से जीती RR
सिविल अस्पताल की लापरवाही से युवक की असमय मौत, नाराज परिजनों ने प्रंबधन पर लगाए आरोप, नेशनल हाईवे पर किया चक्काजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL