• Fri. Jul 19th, 2024

ईपीएफओ ने जारी की पेंशन में आवेदन की अंतिम

ByCreator

Jun 12, 2023    150825 views     Online Now 132

EPFO Pension Apply : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी है ! ईपीएफओ में आवेदन भेजने के लिए तारीखों को बढ़ा दिया गया है ! जारी किये गये है नये नोटिफिकेशन के मुताबिक अब कर्मचारी 3 मई 2023 तक आवेदन कर पायेंगे और इसका लाभ ले पायेंगे !

EPFO Pension Apply


EPFO Pension Apply

EPFO Pension Apply

जानकारी के मुताबिक ये पहले 3 मार्च 2023 था ! खबर सामने आने के बाद EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) कर्मचारियों के बीच खुशखबरी फैल गई है ! और जो भी आवेदन करना चाहते है ! वो इसके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते है ! और हायर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं !

जानकारी के मुताबिक इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर, 2022 को अपने आदेश में EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) को सभी योग्य सदस्यों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देने का आदेश दिया था ! जिसके बाद से ही ईपीएफओ को तारीख बढ़ाने का दबाव था !

Employees’ Provident Fund Organisation

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की चार महीने की अवधि शीर्ष अदालत के आदेश के मद्देनजर तीन मार्च, 2023 को समाप्त होनी थी ! इस प्रकार, सदस्यों के बीच यह आशंका थी ! कि समय सीमा 3 मार्च, 2023 को समाप्त हो जाएगी ! लेकिन अब वो आवेदन कर पायेंगे !

ये चुनना चाहिए की नहीं

ईपीएस चुनने से पहले ये जान लें कि ये आपके लिए जरूरी है ! कि नहीं. अगर आपके पास रिटारमेंट से संबंधित कोई प्लान है ! जैसे निजी EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पेंशन, लांग टर्म निवेश है ! तो ये आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा ! और आपके पास इस तरह के कोई प्लान नहीं है ! तो ईपीस अवश्य लें !

See also  गृहमंत्री अमित शाह 55 जिलों में करेंगे 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' का शुभारंभ, CM मोहन यादव भी होंगे शामिल | Union Home Minister Amit Shah will inaugurate PM College of Excellence 55 districts Chief Minister Dr. Mohan Yadav will also participate Indore madhya pradesh

योगदान

वर्तमान में ईपीएफओ अंशधारक पेंशन के लिए निर्धारित सीमा 15,000 रुपये मासिक वेतन पर योगदान करते हैं ! जबकि उनका वास्तविक वेतन इससे कहीं अधिक है ! अत्यधिक पेंशन के विकल्प से उन्हें ज्यादा मासिक पेंशन मिल पाएगी ! कर्मचारी EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की सामाजिक सुरक्षा योजना में 12 प्रतिशत का योगदान करते हैं ! वहीं नियोक्ता के 12 प्रतिशत योगदान में से 8.33 प्रतिशत ईपीएस में जाता है. शेष 3.67 प्रतिशत कर्मचारी भविष्य निधि में जाता है.

सब्सिडी

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) योजना में 15,000 रुपये मूल वेतन की सीमा पर 1.16 प्रतिशत का योगदान सब्सिडी के रूप में देती है ! फॉर्मू्ले में बदलाव की जरूरत के बारे में पूछे जाने पर सूत्र ने कहा, ‘‘वास्तव में यह माना जा रहा है ! कि लंबे समय तक अधिक पेंशन देने से वित्तीय बोझ पड़ेगा !

EPFO Pension Apply

ये आपके रिटारमेंट के समय एकमुश्त बड़ी रकम प्रदान करेगा ! ये आपके भविष्य के प्लान पर निर्भर करता है ! इसलिए इसको चुनने अच्छा से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें ! ये उनलोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा ! जो हर महीने बड़ी राशि चाहते हैं ! लेकिन रिटायरमेंट पर बड़ी राशि नहीं चाहते हैं ! ये EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) हायर पेंशन कंट्रीब्यूशन मंथली पेंशन राशि में लगातार वृद्धि करता रहेगा !

यह भी जाने :- 

KVP Scheme 2023 : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, 120 दिनों में दोगुना करें पैसा, चेक डिटेल्स

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL