• Fri. Apr 19th, 2024

EPFO Passbook Check – epfindia.gov.in : ऐसे चेक करें EPFO पासबुक

ByCreator

Dec 15, 2022    150833 views     Online Now 207

EPFO Passbook Check on epfindia.gov.in : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ! EPFO ने लाभार्थियों को आश्वासन दिया है कि ब्याज पूरा जमा किया जाएगा और कोई नुकसान नहीं होगा ! पीएफ खाताधारकों के खाते में जल्द पैसा आ सकता है।

EPFO Passbook Check on epfindia.gov.in


EPFO Passbook Check on epfindia.gov.in

New EPFO Passbook Check on epfindia.gov.in

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के ग्राहकों का ब्याज आपके पीएफ खाते में जमा किया जाता है या नहीं – एक पासबुक के माध्यम से जहां आपके भविष्य निधि शेष का विवरण प्रदर्शित होता है। पासबुक का लाभ EPFO की वेबसाइट से ऑनलाइन लिया जा सकता है।

पिछले महीने 31 अक्टूबर को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने ट्वीट किया था कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया चल रही है और यह जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगी ! जब भी EPFO ब्याज मिलेगा, उसका पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की हानि नहीं होगी।

Employees’ Provident Fund Organization

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) की ओर से स्पष्टीकरण वित्त मंत्रालय द्वारा अक्टूबर में कर्मचारियों के पीएफ खातों में ब्याज जमा नहीं होने पर सवालों के जवाब के बाद आया है। फिनमिन के मुताबिक, 5 अक्टूबर तक किसी भी ईपीएफओ सब्सक्राइबर को ब्याज का कोई नुकसान नहीं हुआ है। सभी EPFO सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज जमा किया जा रहा है। हालांकि, यह ईपीएफओ द्वारा लागू किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के मद्देनजर बयानों में परिलक्षित नहीं होता है, ताकि कर की घटनाओं में बदलाव को जिम्मेदार ठहराया जा सके।

ईपीएफओ पासबुक ऑनलाइन चेक करें : EPFO Passbook Check on epfindia.gov.in

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) में अपनी पासबुक देखने के लिए सदस्य को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर, सदस्य डैशबोर्ड के शीर्ष पर उल्लिखित ‘सेवा’ अनुभाग पर क्लिक करें। इस सेक्शन के तहत ‘कर्मचारियों के लिए’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • कर्मचारियों के लिए एक नया पेज खुलेगा। ‘सर्विसेज’ के तहत उल्लिखित ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक बार ‘सदस्य पासबुक’ चुने जाने के बाद, उसे एक लॉगिन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • पासवर्ड के साथ अपने यूएएन विवरण का उल्लेख करें और कैप्चा कोड का उत्तर दें। इसके बाद ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • आपको मुख्य ईपीएफ खाते के लिए निर्देशित किया जाएगा जहां अर्जित ब्याज को कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के योगदान विवरण के साथ हाइलाइट किया गया है। आप ‘डाउनलोड पासबुक’ पर क्लिक करके अपनी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) पासबुक प्रिंट भी कर सकते हैं।

Employees’ Provident Fund Organization

आम तौर पर सीबीटी हर वित्तीय वर्ष में ईपीएफओ द्वारा EPFO खातों के लिए ब्याज दर तय करता है। बाद में वित्त मंत्रालय ने रेट की समीक्षा की है। एक बार जब फिनमिन हरी झंडी दे देता है, तो उस विशेष वित्तीय वर्ष के लिए पीएफ खातों में सीबीटी और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) द्वारा दर को संसाधित किया जाता है। सीबीटी श्रम और रोजगार मंत्रालय के अधीन है।

EPFO Latest Update

इस साल मार्च में, सीबीटी ने EPFO ईपीएफ खातों के लिए 8.10% की ब्याज दर की घोषणा की – 1977-78 के बाद से सबसे कम। हालांकि अभी भी 8.1% की दर महंगाई को मात दे रही है। यह दर वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में तब जमा होगी जब सदस्यों के खातों में ईपीएफ जमा होगा।

Employees’ Provident Fund Organization

हालांकि ब्याज की गणना EPFO ईपीएफ खाते में मासिक आधार पर की जाती है, हालांकि, उन्हें एक वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है। स्थानांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गणना करने के लिए चक्रवृद्धि की जाती है । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के सभी ग्राहकों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है ।

Fixed Deposit Interest Rate Check : 1 लाख की FD पर मिलेगा इतना रिटर्न, देखें पूरा कैल्क्युलेशन 

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL