• Tue. Apr 16th, 2024

दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, स्किन एलर्जी, कब्ज, अपचन, ब्लोटिंग जैसे हो सकती हैं समस्याएं … – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Mar 15, 2023    150812 views     Online Now 436

दही को ठंडी गर्मी दोनों मौसम में लोग बड़े चाव से खाते हैं. दही होने से खाने का स्वाद काफी बढ़ जाता है. दही का Use करके तो कई तरह की डिशेज भी बनाते हैं, जैसे इडली, उत्तपम, डोसा आदि. इसके अलावा इसे छाछ, लस्सी, रायता भी बनाई जाती है. गर्मी के मौसम में तो ये खाने की थाली में रहती ही रहती है. इसको खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है साथ ही बाल और त्वचा पर भी चमक बनी रहती है. लेकिन इससे जुड़ी एक खास बात जिसे जान लेना बहुत जरूरी है. असल में दही के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसे नहीं खाना चाहिए जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

दही के साथ दूध

दही खाने के बाद आप दूध का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दस्त की परेशानी हो सकती है. हालांकि दोनों ही दूध से बना प्रोडक्‍ट है, लेकिन आयुर्वेद में इन दोनों का साथ में प्रयोग वर्जित माना गया है. माना जाता है कि दोनों का साथ में प्रयोग करने से डायरिया, गैस, पेट में दर्द, इनडायजेशन जैसी समस्‍या हो सकती है. इसलिए आपको इस समस्या का सामना ना करना पड़े बचने की जरूरत है. Read More – Sameer Khakhar का निधन, 70 साल की उम्र में हुई मौत …

दही के साथ आम

दही और आम को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे भी आपका हाजमा गड़बड़ हो सकता है. इससे स्किन की भी एलर्जी हो सकती है. वैसे तो हम सभी को गर्मी के मौसम में आम लस्‍सी पीना पसंद होता है, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह है. दरअसल दोनों की तासीर एक दूसरे से उलट है जिस वजह से जब आप इन दोनों को मिलाकर साथ में खाते हैं तो शरीर पर त्‍वचा संबंधी समस्‍या हो सकती है. यही नहीं, यह शरीर में टॉक्सिन को बढ़ाता है जो हमारे डायजेशन को भी प्रभावित करता है.

दही के साथ मछली

कहा जाता है कि कभी भी दो प्रोटीनयुक्‍त भोजन का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए. ऐसे में जब हम मछली के साथ दही का सेवन करते हैं तो इसके परिणामस्‍वरूप कई बीमारियां हो सकती है. दोनों में ही प्रोटीन भरपूर है जिससे इनके सेवन से अपच, पेट दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है, इससे ब्लोटिंग, एसिडिटी हो सकती है.

दही के साथ खट्टे फल

दही के साथ खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. यह भी आपके हाजमे को बिगाड़ती हैं. संतरा, स्ट्रॉबेरी, मौसंबी, नींबू जैसे खट्टे फलों को दही के साथ खाने से बचें. Read More – मैनेजर को याद आए Satish Kaushik के आखिरी लफ्ज, एक्टर ने कहा था ”मैं मरना नहीं चाहता, मुझे बचा लो” …

दही के साथ उड़द दाल

दही के साथ अगर  हम उड़द दाल का सेवन करें तो पेट में एसिडिटी, सूजन, लूजमोशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए इन दोनों को कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए.

दही के साथ प्याज

गर्मी के दिनों में अक्‍सर लोग घर में रायता बनाते हैं जिसमें दही के साथ प्‍याज मिला देते हैं. यह स्‍वाद में अच्‍छा हो सकता है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. आयुर्वेद के मुताबिक, दही की तासीन ठंडी होती है जबकि प्‍याज का तासीर गर्म. ऐसे में दोनों का साथ प्रयोग करने पर आपको एलर्जी हो सकती है. ऐसा करने पर शरीर पर चिकत्‍ते, एक्जिमा, सोरायसिस, गैस, एसिडिटी, उल्‍टी तक हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL