• Tue. Jun 25th, 2024

लो भई, आख़िर मिल ही गयी DA गुड न्यूज़

ByCreator

Mar 1, 2023    150819 views     Online Now 261

DA Hike Good News 2023 : केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का तोहफा मिल गया है. केंद्रीय कैबिनेट ने DA ( 7th Pay Commission DA Hike ) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। बुधवार को होने वाली बैठक की कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं होगी. न ही कोई प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी। मोदी सरकार की ओर से इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है !

DA Hike Good News 2023


DA Hike Good News 2023

Dearness Allowance Hike Good News 2023

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) अब कुल का 42% हो गया है। एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की गणना कर कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है। बता दें, नया महंगाई भत्ता ( 7th Pay Commission DA Hike ) जनवरी 2023 से लागू होगा। जनवरी से पहले 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था।

4% Dearness Allowance बढ़ोतरी को मंजूरी

मोदी सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के आंकड़ों की समीक्षा की, लेकिन औपचारिक मंजूरी की फिलहाल घोषणा नहीं की गई है. इस डीए ( 7th Pay Commission DA Hike ) को बढ़ाकर 42 फीसदी करने पर सहमति बनानी है। सूत्रों के मुताबिक होली से पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात क ऐलान कर सकते हैं ! उसके बाद कैबिनेट मंजूरी देगी । होली के बाद वित्त मंत्रालय इसे अधिसूचित करेगा ।

7th Pay Commission DA Hike 2023

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोत्तरी के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक मार्च के वेतन के साथ ही नए महंगाई भत्ते ( 7th Pay Commission DA Hike ) का भुगतान होना तय है। हालांकि कुछ कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी का भुगतान अप्रैल के वेतन के साथ किया जाएगा.

See also  हनुमान जी की मूर्ति के सामने 'बिकिनी शो' बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता पर सियासत: कांग्रेस ने मंच को गंगाजल से किया शुद्ध, बीजेपी प्रवक्ता हितेश वाजपेयी के साथ डिबेट में शामिल नहीं होंगे कांग्रेसी - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

दो महीने का Dearness Allowance DA एरियर भी मिलेगा

जब वित्त मंत्रालय महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी की सूचना देता है, तब भुगतान शुरू होता है। माना जा रहा है कि मार्च के वेतन में इसका भुगतान हो जाएगा। लेकिन, 4% की वृद्धि के साथ, जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता ( 7th Pay Commission DA Hike ) लागू माना जाएगा। इस स्थिति में, कर्मचारियों को 2 महीने का डीए एरियर मिलेगा। पे बैंड 3 में कुल वृद्धि 720 रुपये प्रति माह होनी है। यानी उन्हें जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए एरियर भी मिलेगा। यह बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी।

7th Pay Commission DA Hike Calculation : महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है

लेबर ब्यूरो हर महीने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( 7th Pay Commission DA Hike ) और महंगाई राहत की गणना करता है। इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर गणना की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में डीए में 4% की बढ़ोतरी की गई थी। अब एक बार फिर 4% की बढ़ोतरी की गई है। 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़ों से तय हुआ था कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4.23 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन, यह राउंड फिगर में किया जाता है, इसलिए यह 4% होता है।

Dearness Allowance New Good News : पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में वृद्धि

देश के लाखों पेंशनभोगियों को सरकार ने होली का तोहफा भी दिया है। डीए बढ़ोतरी के साथ ही महंगाई राहत ( 7th Pay Commission DA Hike ) में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यानी पेंशनभोगियों को भी 42 फीसदी की दर से महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा ! कुल मिलाकर त्योहार से पहले मोदी सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के पैसे बढ़ा दिए हैं ! महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) को लेकर गुड न्यूज़ मिलने वाली है !

See also  भेंट-मुलाकात : गोपालपुर पहुंचे सीएम भूपेश, बसना में अनुविभागीय कार्यालय बनाने की घोषणा - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

PM Kisan Yojana March Update : किसानों को मिलेंगे 4-4 हज़ार रुपए की किस्त, देखें सरकारी आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL