• Wed. Feb 28th, 2024

ऑफिस में कलीग्स के साथ ऐसे बनाएं stronge bonding, इस तरह बनेंगे सहकर्मी से अच्छे रिलेशन

ByCreator

Nov 19, 2023    150817 views     Online Now 213

ऑफिस जाने वाले लोग अपने पूरे दिन का एक बड़ा समय ऑफिस में ही बिताते हैं. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ऑफिस उनका दूसरा घर हैं. आपके काम और अच्छे माहौल के लिए जरूरी हैं कि ऑफिस कलीग्स के साथ रिश्तों को बेहतर बनाया जाए. ऑफिस में सभी के साथ रिश्ता अच्छा बनाकर रखने में ही फायदा होता है. ऐसे में जब भी आप मुसीबत की घड़ी में होते हैं तो वही आपका साथ देने के लिए आगे आते हैं. ऑफिस में बहुत से लोग अपने कलीग्स के साथ एक बेहतर रिश्ता बना पाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसा करने में नाकामयाब रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप कुछ ही दिनों में कलीग्स से अपनी बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

सहकर्मी की बात सुनें

बहुत लोग ऑफिस में अपने कलीग्स की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. तो कुछ लोग सहकर्मी की बात को बिल्कुल ही नजरअंदाज कर देते हैं. जिसकी वजह से सहकर्मी भी आपसे अलग-थलग रहने लगते हैं. ऐसे में अगर आप अपने कलीग्स के साथ बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो अपने को-वर्कर की बात को गौर से सुनने की कोशिश करें. इस तरह से कलीग्स भी आपकी बातों पर ध्यान देंगे और आपस में करीबियां बढ़ने की गुंजाइश भी बढ़ने लगेगी.

साथ में लंच करें

बहुत लोग ऑफिस में अकेले बैठकर लंच करते हैं. जिसके चलते कलीग्स को काम से हटकर आपसे बातचीत करने का मौका नहीं मिल पाता है. लेकिन अगर आप अपने सहकर्मी से रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं. तो लंच टेबल शेयर करने की कोशिश करें. इससे धीरे-धीरे आपकी बातचीत और दोस्ती आपस में बढ़ने लगेगी.

गॉसिप न करें

अपने कलीग्स के साथ गॉसिप करने से बचें. अपने बॉस या किसी अन्य कलीग की बुराई न करें. इससे आपके कलीग्स पहले आपके पास तो आते हैं लेकिन फिर जल्द ही दूरी बना लेते हैं. इसके लिए इस तरह की नेगेटिव बात करने से बचें. किसी की पीठ पीछे बुराई न करें. ऐसा करने पर आपके कलीग्स आपसे दूरी बना लेते हैं.

मिलकर करें काम

अपने कलीग्स के साथ मिलकर काम करें। इससे न केवल आप टीम के साथ मिलकर चलते हैं बल्कि इससे आप काम भी अच्छा कर पाते हैं. इसे आप काम के साथ अपने कलीग की मदद कर पाते हैं. इससे आपके काम की परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है.

मुस्कुराते रहें

बहुत लोग वर्क प्रेशर की वजह से कई बार ऑफिस में काफी गंभीर या फिर उखड़े-उखड़े से रहते हैं. जिसकी वजह से कलीग्स आपके करीब आने में कतराते हैं. अगर आपका कलीग आपसे कुछ पूछता हैं तो कभी भी ग़ुस्से की नजरों से उन्हें ना देखें. अगर आपके पास काम ज़्यादा है तब भी उनसे प्यार से बात करें. ऐसा करने से वह आपको जल्दी समझेंगे. ऐसा करने से लोग आपकी तरफ जल्दी आकर्षित होने लगते हैं. शुरुआती दिनों में लोग आपके व्यवहार से ही आपको परखते है.

टी-ब्रेक पर साथ जाएं

कई बार ऑफिस डेकोरम को ध्यान में रखते हुए, लोग चाहते हुए भी कार्यालय में सहकर्मी से ज्यादा बातचीत नहीं करते हैं. लेकिन अपनी बॉन्डिंग को स्ट्रांग बनाने के लिए आप ब्रेक में अपने कलीग्स के साथ चाय-कॉफी पीने जा सकते हैं. लेकिन ये रुटीन हमेशा के लिए सेट न करें.

ज्यादा शो ऑफ करने से बचें

कलीग्स को इंप्रेस करने के बहुत लोग कई बार काफी ज्यादा शो ऑफ करने लगते हैं. जिसकी वजह से लोग आपको ज्यादा इम्पोर्टेंस नहीं देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऑफिस में सहकर्मियों के सामने फेक न बनें और रियल रहने का प्रयास करें.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL