• Tue. Feb 27th, 2024

Car Rust: आपकी कार में लग रही है जंग ? बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ByCreator

Nov 25, 2023    150817 views     Online Now 229

विंटर सीजन में जिस तरह से इंसान अपनी सेहत पर ध्यान देते हैं उसी प्रकार गाड़ियों की भी देखभाल जरूरी है. ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो इस मौसम में ठंड से बचने के लिए अपनी कार के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं वह इसका इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इस की धुलाई भी करना भूल जाते हैं. इस मौसम में लोहे की वस्तुओं में जंग लगना आम बात है. इसी तरह गाड़ियों में भी जंग लगने की समस्याएं आ जाती है, इसे आप खुद से दूर कर सकते हैं.

जंग लगने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दें. इस से न केवल आप गाड़ी को फिट रख पाएंगे, बल्कि महीने में हजारों रुपये बचत भी करने में आसानी होगी.

कार को रखें सूखा

कार में जंग लगने से बचाने के लिए पहला कदम वाहन को साफ और सूखा रखना है. गंदगी और जमी हुई मैल नमी को रोक सकती है. और यह जंग का कारण बन सकती है और मेटल के हिस्सों में तेजी से फैल सकती है. कार को नियमित रूप से धोने और उसे सूखा रखने से जंग लगने और फैलने से रोका जा सकता है. कार को धोने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाना सुनिश्चित करें। यह किसी भी नमी को कार की बॉडी के कोने-कोने में रुकने से रोकेगा. कार को प्रभावी ढंग से सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल करें. शरीर के निचले हिस्से की प्रेशर वाशिंग काफी अहम है. यह सुनिश्चित करेगा कि कोनों और दरारों में नमक और कीचड़ जमा न हो.

खरोंच या डेंट को तुरंत ठीक करें

आपकी कार की बॉडी पर खरोंचें और डेंट जंग के अहम कार बन सकते हैं. यदि खरोंच या गड्ढा मेटल को खुला छोड़ देता है, तो नमी अंदर जा सकती है और जंग बन सकती है. इसलिए, अगर कार पर कोई खरोंच और डेंट है, तो जंग लगने से बचाने के लिए उन्हें तुरंत ठीक कराना जरूरी है. छोटी खरोंचों या डेंट को टच-अप पेंट किट का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है. जबकि बड़ी खरोंचों और डेंट को ठीक करने के लिए पेशेवर मदद की जरूरत होती है.

रबर फर्श मैट का करें इस्तेमाल

हमारे जूते केबिन में जो कीचड़ ले जाते हैं वह पिघलकर कालीन में समा जाने पर जंग का कारण बन सकता है. यदि इसमें नमक और अन्य रसायन भरे हों तो यह मेटल के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, अपनी कार के कालीन को सूखा और साफ रखने के लिए हमेशा रबर फ्लोर मैट का इस्तेमाल करें.

कार को ढक कर रखें

जंग को फैलने से रोकने के लिए कार को ढककर रखना एक असरदार तरीका है. यदि आप कार को गैरेज तक नहीं ले जा पाते हैं, तो अपनी कार को हानिकारक नेचुरल एलिमेंट्स से बचाने के लिए कार कवर का इस्तेमाल करने पर विचार करें. एक कार कवर वाहन को बारिश, बर्फ और अन्य मौसम की स्थिति से बचा सकता है जो जंग लगने का कारण बन सकता है. सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कार कवर चुनें जो वाहन पर ठीक से फिट हो. एक ढीला कवर से नमी अंदर जा सकती है. जबकि एक टाइट कवर वाहन के बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL