• Tue. Apr 16th, 2024

Fixed Deposit Rates : इस बैंक ने की अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी

ByCreator

May 25, 2023    150830 views     Online Now 177

Bank – Fixed Deposit Rates : आज के समय में पैसा लगाने के कई साधन उपलब्ध हैं ! लेकिन इन सबके बीच एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है ! देश के सरकारी और निजी बैंक लगातार अपनी एफडी की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी कर रहे हैं ! इसी के चलते निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने भी अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rate ) में इजाफा किया है !

Bank – Fixed Deposit Rates


Bank - Fixed Deposit Rates

Bank – Fixed Deposit Rates

एक्सिस बैंक ने 5 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं ! बैंक अपने ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा देता है ! जिसमे आम नागरिकों को 5.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) मिलेगा ! वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.5 फीसदी से 7.75 फीसदी ब्याज का लाभ मिलेगा. एक्सिस बैंक की ये नई ब्याज दरें ( FD Interest Rate ) 15 अप्रैल से लागू हो गई हैं !

एफडी खाता ऑनलाइन खोला जा सकता है : Bank – Fixed Deposit Rates

एक्सिस बैंक के ग्राहक अगर ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) खाता खोलना चाहते हैं तो ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से एफडी खाता खोला जा सकता है ! जिन लोगों को ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी नहीं है, खाताधारक नजदीकी शाखा में जाकर सावधि जमा खाता खोल सकते हैं ! जिन लोगों को ऑनलाइन की जानकारी नहीं है उन्हें एफडी खाता ( FD Account ) खुलवाने के लिए बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा ! एक्सिस बैंक ने पिछले महीने फरवरी और मार्च में भी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rates ) में बढ़ोतरी की थी !

यह है नई ब्याज दर : Bank – Fixed Deposit Rates

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 7 दिन से 14 दिन में पूरी होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर अब 5.50 फीसदी ब्याज मिलेगा! बैंक आम ग्राहकों को 30 दिन से 45 दिन की एफडी पर 5.55 फीसदी ब्याज ( FD Interest Rate ) देगा! इसके अलावा 46 दिन से 60 दिन में पूरी होने वाली! सावधि जमा पर 5.80 फीसदी ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rates ) तय की गई है !

यहां 7.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है

एक्सिस बैंक देगा 1 साल से 1 साल 4 दिन की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर सबसे ज्यादा ब्याज, यह ब्याज दर होगी 7.25 फीसदी! इसके अलावा 2 साल से 30 महीने से कम की! जमा राशि पर 7 प्रतिशत ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rates ) का लाभ मिलेगा ! और बैंक अब 30 महीने से 3 साल की FD पर भी 7% ब्याज देगा ! 3 साल से 5 साल से कम अवधि की FD पर भी 7% ब्याज मिलेगा !

वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज मिलेगा

अगर आप किसी भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) खाता खुलवाते हैं! तो वहां वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज जरूर मिलता है! अतिरिक्त ब्याज के रूप में 0.50 फीसदी ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rates ) दी जाती है! एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को अतिरिक्त ब्याज दर भी प्रदान करता है ! बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल से 10 साल में मैच्योर होने वाली! एफडी पर 7.75 फीसदी ब्याज ( FD Interest Rate ) मिलेगा !

Fixed Deposit Interest Rate Calculator

आप अपनी जमा राशि पर जो ब्याज कमा सकते हैं, वह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें निवेश की गई राशि, कार्यकाल, सावधि जमा ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rates ), ब्याज गणना आवृत्ति और कराधान शामिल हैं ! आप ( Fixed Deposit ) कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने निवेश पर रिटर्न की गणना कर सकते हैं !

Fixed Deposit Interest Rate of Bank of India

सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंक यानी बैंक ऑफ इंडिया ने! अपनी 2 करोड़ से कम की स्पेशल टर्म FD पर ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) बढ़ाने का फैसला किया है! यह मार्जिन 444 दिनों की एफडी पर लागू किया गया है ! नई दरें 10 जनवरी 2023 से लागू हो गई हैं ! बैंक अब आम नागरिकों को 444 दिनों की! एफडी ( FD Interest Rate ) पर 7.25 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है ! वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 2 से 5 साल की! फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 7.55 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है !

State Bank of India Fixed Deposit Interest Rate : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया FD ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL