• Tue. Apr 16th, 2024

Ayushman Card – New Registration : नए आयुष्मान कार्ड के लिए पंजियन

ByCreator

Sep 12, 2022    150816 views     Online Now 154

Ayushman Card – New Registration  : केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें से एक आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) है ! मोदी सरकार ने देश के बड़े गरीब परिवारों को मुफ्त और बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) शुरू की है। यह  PMJAY योजना देश के उन गरीब लोगों के लिए है जिनकी महंगी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच नहीं है।

Ayushman Card – New Registration

Ayushman Card - New Registration

Ayushman Card – New Registration

भारत सरकार की इस आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके लिए आपको आयुष्मान भारत का कार्ड बनाना होगा, जिसके लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की गई है। पात्र लोग इस PMJAY कार्ड को बनवाकर अस्पतालों में 5 लाख तक मुफ्त इलाज करा सकते हैं। यह आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) के तहत देशभर में चलाई जा रही है।

अगर आप आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी पात्रता जांचनी होगी। यह काम बहुत ही आसान है और इसे घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करके आप पता लगा सकते हैं कि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) में शामिल है या नहीं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PMJAY ) का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

जानिए क्या है प्लान?

PM आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत हर परिवार को एक साल में इलाज के लिए 5 लाख रुपये दिए जाते हैं. इस अभियान के तहत विवरण आपके घर ले लिया जाएगा और फिर कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। यह कार्ड पीवीसी के रूप में उपलब्ध होगा। खास बात यह है कि इसमें आपसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। इस अभियान का मकसद यह है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) के तहत आने वाले लोगों के पास स्थायी PMJAY कार्ड हो ताकि बीमारी के समय उनका अस्पताल में इलाज हो सके. उन्हें इलाज में लगे बीमा का पैसा मिल सकता है।

आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम कैसे जोड़ें?

आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) में पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करना होगा।अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) की सूची में शामिल है तो आप किसी भी पैनल में शामिल अस्पताल में इलाज के लिए हर साल 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं.

जानिए कैसे इन 4 स्टेप में : Ayushman Card – New Registration

  • सबसे पहले पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाएं
  • यहां आपको बाईं ओर LOGIN लिखा दिखाई देगा जहां मोबाइल नंबर की जानकारी पूछी जाती है। एंटर मोबाइल नंबर वाले कॉलम में
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। उसके नीचे आपको कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाता है, वह भी दर्ज करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा
  • इसके बाद आपको अपने प्रांत और जिले पर क्लिक करना है
  • ऐसा करने के बाद आपसे दस्तावेज़ या आईडी नंबर चुनने के लिए कहा जाता है। इस पर क्लिक करने के बाद Search . पर क्लिक करें

अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा। इस PMJAY कार्ड से आपके परिवार को एक साल में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के तहत सरकार ने देशभर के चुनिंदा अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है, जिसकी जानकारी पीएम जन आरोग्य योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये

सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) की क्लाउड वेबसाइट pmjay.csccloud.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस विकल्प पर ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करें और साइन इन बटन पर क्लिक करें। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana ) में साइन करने के बाद आधार कार्ड नंबर डालें।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL