• Tue. Apr 16th, 2024

मात्र 250 रुपये के निवेश पर पाए 10 हजार

ByCreator

Apr 28, 2023    150821 views     Online Now 319

Atal Pension Yojana PFRDA मात्र 250 रुपये के निवेश पर पाए 10000 रुपये की पेंशन, जानिए आवेदन तरीका : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) भारत के असंगठित क्षेत्रों के लिए एक सरकारी पेंशन योजना है। यह योजना भारत के प्रधान मंत्री द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ( PFRDA ) सरकारी निकाय है जो राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Penstion Scheme ) वास्तुकला के तहत एपीवाई ( APY ) का प्रशासन करता है। इस योजना को प्रदान करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत में किसी को भी सुरक्षा की भावना देते हुए बीमारी, दुर्घटना, बुढ़ापे में होने वाली बीमारियों की चिंता न हो।

Atal Pension Yojana PFRDA


Atal Pension Yojana PFRDA

Atal Pension Yojana PFRDA

एपीवाई ( APY ) के तहत न्यूनतम पेंशन की गारंटी रु. 1,000/- या 2,000/- या 3,000/- या 4,000 या 5,000/- प्रति माह 60 वर्ष की आयु पर ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। नीचे के अनुभागों में हमने आपको अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) 2022 के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रदान की है।

अटल पेंशन योजना (APY) पात्रता

  • उम्मीदवार भारत का मूल सदस्य होना चाहिए,
  • आयु 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान करना चाहिए।
  • आवेदक के पास आपके आधार से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए।
  • एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

एपीवाई योजना 2022 के लाभ

APY योजना के तहत पेंशन की गारंटी भारत सरकार द्वारा दी जाती है। APY के आवेदक को प्रति माह 1000/- से 5000/- रुपये की गारंटी पेंशन मिलती है। इस एपीवाई योजना ( Atal Pension Yojana ) के तहत कर लाभ वही हैं जो एनपीएस (राष्ट्रीय भुगतान योजना) के तहत लागू हैं। एपीवाई योजना न केवल आवेदक के लिए बल्कि उसके जीवनसाथी के लिए भी फायदेमंद है। आवेदक की मृत्यु के मामले में पति या पत्नी पेंशन के हकदार होंगे। आवेदक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति समान पेंशन पाने का हकदार होगा। APY योजना भी फायदेमंद है क्योंकि सरकार प्रति वर्ष 1000/- रुपये या कुल योगदान का 50% जो भी कम हो, सह-योगदान करती है।

एपीवाई से निकासी की प्रक्रिया

APY खाते को निम्नलिखित स्थितियों में निकाला जा सकता है।

60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर: – 60 वर्ष पूरे होने पर, सब्सक्राइबर संबंधित बैंक को गारंटीकृत न्यूनतम मासिक पेंशन या उच्चतर मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए अनुरोध प्रस्तुत करेंगे, यदि निवेश रिटर्न एपीवाई ( Atal Pension Yojana ) में एम्बेडेड गारंटीड रिटर्न से अधिक है। मासिक पेंशन की समान राशि अभिदाता की मृत्यु पर पति/पत्नी (डिफॉल्ट नॉमिनी) को देय होती है। नामांकित व्यक्ति अभिदाता और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु पर अभिदाता की 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन धन की वापसी के लिए पात्र होगा।

60 वर्ष की आयु के बाद किसी भी कारण से ग्राहक की मृत्यु के मामले में: – ग्राहक की मृत्यु के मामले में, पति या पत्नी और दोनों (ग्राहक और पति / पत्नी) की मृत्यु पर समान पेंशन ( Pension ) उपलब्ध होगी। अभिदाता की 60 वर्ष की आयु तक संचित पेंशन राशि नामांकित व्यक्ति को लौटा दी जाएगी।

वर्ष 60 की आयु से पहले बाहर निकलें:- यदि कोई ग्राहक, जिसने एपीवाई ( Atal Pension Yojana ) के तहत सरकारी सह-योगदान का लाभ उठाया है, भविष्य की तारीख में स्वेच्छा से एपीवाई ( APY ) से बाहर निकलने का विकल्प चुनता है, तो उसे केवल उसके द्वारा एपीवाई में किए गए योगदान को नेट के साथ वापस किया जाएगा। उसके योगदान पर अर्जित वास्तविक अर्जित आय (खाता रखरखाव शुल्क काटने के बाद)। सरकारी सह-अंशदान और सरकारी सह-अंशदान पर अर्जित उपार्जित आय ऐसे अभिदाताओं को वापस नहीं की जाएगी।

60 वर्ष की आयु से पहले ग्राहक की मृत्यु: –

60 वर्ष से पहले ग्राहक की मृत्यु के मामले में, ग्राहक के पति या पत्नी के पास ग्राहक के एपीवाई खाते ( APY Account ) में योगदान जारी रखने का विकल्प उपलब्ध होगा, जिसे पति या पत्नी के नाम पर रखा जा सकता है। , शेष निहित अवधि के लिए, जब तक मूल ग्राहक 60 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेता। सब्सक्राइबर का पति या पत्नी, पति या पत्नी की मृत्यु तक सब्सक्राइबर के समान पेंशन राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। या, एपीवाई ( Atal Pension Yojana ) के तहत पूरी संचित राशि पति/पत्नी/नामित को वापस कर दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना 2022 खाता कैसे खोलें?

उस बैंक शाखा / डाकघर से संपर्क करें जहां किसी व्यक्ति का बचत बैंक खाता है या यदि ग्राहक के पास एक बचत खाता नहीं है तो एक बचत खाता खोलें। बैंक खाता संख्या / डाकघर बचत बैंक खाता संख्या प्रदान करें और बैंक कर्मचारियों की सहायता से एपीवाई ( APY ) पंजीकरण फॉर्म भरें। आधार/मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन योगदान के संबंध में संचार की सुविधा के लिए प्रदान किया जा सकता है। मासिक/तिमाही/अर्धवार्षिक अंशदान के हस्तांतरण के लिए बचत बैंक खाते/डाकघर बचत बैंक खाते ( Atal Pension Yojana ) में आवश्यक शेष राशि रखना सुनिश्चित करें।

बिज़नेस के लिए मिलेगा 10 लाख का लोन, अभी ऐसे करें मुद्रा योजना में आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL