• Tue. Feb 27th, 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी निवेश कर रही एप्पल, टिम कुक का एलान

ByCreator

Nov 6, 2023    150816 views     Online Now 241

Microsoft, Google समेत दुनिया की तमाम बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अपना जनरेटिव AI विसकित कर दिया है. गूगल ने अपने लेटेस्ट Pixel 8 सीरीज के फोन्स में तमाम फीचर्स को दिखाया है. इन फीचर्स की मदद से आपको स्मार्टफोन में नया एक्सपीरियंस मिलेगा. हालांकि, ऐपल ने अभी तक इस सेक्टर में कोई बड़ा काम नहीं किया है. बहुत से लोगों को इंतजार है कि Apple अपना AI कब लॉन्च करेगा. इस सवाल का जवाब Apple CEO टिम कुक ने दिया है. उन्होंने बताया है कि कंपनी जनरेटिव AI डेवल्पमेंट पर काम कर रही है. यूजर्स को भविष्य में ये टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, टिम कुक ने इन्वेस्टर्स कॉल के दौरान कहा कि एपल जेनरेटिव एआई पर काम कर रहा है और कंपनी इसके लिए जिम्मेदार बनना चाहती है. कई अफवाहें यह भी बताती हैं कि यूजर्स को ये AI सुविधाएं 2024 तक मिल सकती हैं. हालांकि ये सिर्फ अटकलें हैं और कंपनी ने अभी साफ कुछ नहीं कहा है.

टिम कुक ने कहा जेनरेटिव एआई के संदर्भ में, जाहिर है, हमारे पास काम चल रहा है. मैं इसके बारे में विवरण में नहीं जा रहा हूं, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं, हम वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं. लेकिन आप शर्त लगा सकते हैं कि हम निवेश कर रहे हैं. हम काफी निवेश कर रहे हैं. हम इसे जिम्मेदारी से करने जा रहे हैं, और यह होगा.

Google-Microsoft विकसित कर चुके हैं अपना AI

हाल में निवेशकों के साथ हुई बैठक में उन्होंने AI से जुड़े डेवलपमेंट पर जवाब दिया है. उन्होंने कंपनी डोमेन में AI पर चल रहे काम की बात को स्वीकार किया है. हालांकि, ऐपल के मुख्य प्रतिद्वंदियों की बात करें, तो Google और Microsoft दोनों ही अपना AI विकसित कर चुके हैं और उसे अपने प्रोडक्ट्स के साथ इंटीग्रेट भी कर दिया है.

AI पर लाखों डॉलर खर्च कर रही कंपनी

उन्होंने कहा कि कंपनी लंबे समय से जेनरेटिव एआई में निवेश कर रही है और यही बात उनके आरएंडडी खर्च में भी दिख रही है. वित्तीय वर्ष में अब तक Apple का अनुसंधान और विकास खर्च 22.61 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 3.12 बिलियन अमेरिकी डॉलर अधिक है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL