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अहमदाबाद प्लेन क्रैश: दुर्घटनाग्रस्त विमान में क्या पहले से थी खराबी? रखरखाव को लेकर उठे सवाल

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Jun 14, 2025    15086 views     Online Now 477
अहमदाबाद प्लेन क्रैश: दुर्घटनाग्रस्त विमान में क्या पहले से थी खराबी? रखरखाव को लेकर उठे सवाल

अहमदाबाद में दुर्घटनाग्रस्त विमान.

अहमदाबाद में एयर इंडिया के विमान दुर्घटना के बाद अब विमान की रखरखाव प्रणाली और सुरक्षा मानकों पर गंभीर सवाल उठने लगे हैं. हादसे की प्रारंभिक जांच में यह खुलासा हुआ है कि दुर्घटनाग्रस्त हुए लगभग 12 साल पुराने बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान के दाहिने इंजन की मार्च 2025 में मरम्मत की गई थी और उसी महीने उसे दोबारा विमान में लगाया गया था.

12 जून को, यह विमान (फ्लाइट नंबर AI 171) अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद मेघानीनगर इलाके में स्थित बीजे मेडिकल कॉलेज परिसर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

इस हादसे में विमान में सवार 242 में से 241 लोगों की मौत हो गई, जबकि जमीन पर भी कई लोगों की जान चली गई. कुल मृतकों की संख्या अब तक करीब 270 बताई जा रही है.

दिसंबर 2025 में फिर की जानी थी तकनीकी जांच

अधिकारियों के हवाले से पीटीआई ने रिपोर्ट दी है कि बाएं इंजन की भी अप्रैल 2025 में नियमित जांच की गई थी और दोनों इंजन निर्माता के प्रोटोकॉल के तहत कार्य कर रहे थे.

अधिकारियों का दावा है कि विमान पूरी तरह से परिचालन योग्य था और जून 2023 में इसका व्यापक रखरखाव किया गया था. इसकी अगली बड़ी तकनीकी जांच दिसंबर 2025 में निर्धारित थी.

हादसे के बाद, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया के पूरे बोइंग 787 बेड़े की सुरक्षा जांच के आदेश दिए हैं. एयर इंडिया के अनुसार, 33 बोइंग 787 विमानों में से नौ विमानों की जांच पहले ही पूरी कर ली गई है.

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बोइंग 787 विमानों की शुरू हुई है जांच

एयर इंडिया की ओर से एक बयान में कहा गया, हम DGCA द्वारा निर्देशित सुरक्षा जांच प्रक्रिया में हैं. ये जांचें उन विमानों पर की जा रही हैं जो अगली उड़ान से पहले भारत लौट रहे हैं. शेष 24 विमानों की जांच भी नियामक की तय समयसीमा के भीतर पूरी कर ली जाएगी.

वर्तमान में एयर इंडिया 26 बोइंग 787-8 और 7 बोइंग 787-9 विमानों का संचालन कर रही है. एयरलाइन ने यह भी बताया कि इन निरीक्षणों के चलते लंबे टर्नअराउंड समय और उड़ानों में देरी हो सकती है, विशेषकर उन हवाई अड्डों पर जहां रात्रिकालीन उड़ान प्रतिबंध (कर्फ्यू) लागू है.

इस बीच, दुर्घटना के पीड़ितों और बचे हुए लोगों के परिजनों के लिए, एयर इंडिया ने 25 लाख रुपये के अंतरिम मुआवजे की घोषणा की है. यह राशि टाटा संस द्वारा पहले घोषित 1 करोड़ रुपये के मुख्य मुआवजे से अलग होगी.

इस बीच, दुर्घटना की विस्तृत जांच जारी है और विशेषज्ञों की एक टीम ब्लैक बॉक्स डेटा की मदद से दुर्घटना के वास्तविक कारणों की गहराई से जांच कर रही है.

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