• Tue. Jun 25th, 2024

Oily Food खाने के बाद आप भी जरूर करें ये काम, ताकि न महसूस हो भारीपन और न हो पाचन की समस्या – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Dec 12, 2022    150811 views     Online Now 372

रायपुर. समोसा, मिर्ची भजिया, पकोड़ा, मंगोड़ी, कचौड़ी भला किसे पसंद नहीं होगा. आप चाहें कितने भी हेल्थ कांशियस हों पर जब ये आपके सामने गरमा गर्म आ जाए तो मन मचल ही जाता है और न चाहते हुए भी खा ही लेते हैं. ये सभी ट्रांसफैट, नमक और सेचुरेटेड फैट से भरपूर हैं, लेकिन इनमें फाइबर, विटामिन और मिनरल की मात्रा बहुत कम है, जिससे वजन बढ़ने, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि इस तरह का ज्यादा तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें.

यदि आपने बहुत ज्यादा चिकना या ऑयली फूड खा लिया है , तो कुछ नियमों का पालन करके इसके हानिकारक प्रभावों जैसे पेट दर्द, सूजन, दस्त को एक हद तक कम किया जा सकता है.

ठंडा खाना खाने से बचें
बहुत ज्यादा तला हुआ खाना खाने के बाद ठंडी चीज से परहेज करना चाहिए. oily खाने के बाद यदि आइसक्रीम खा लिया जाए तो लीवर, पेट और आंतों को नुकसान पहुंचता है, क्योंकि तैलीय भोजन को पचाना इतना आसान नहीं होता इसलिए इसके बाद ठंडे भोजन को पचाना और भी मुश्किल हो जाता है. कई बार खाना न पच पाने के कारण सूजन महसूस होने लगती है इसलिए डॉक्टर्स भी कुछ भी तैलीय खाने के बाद ठंडी चीज का सेवन न करने का सुझाव देते हैं.

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं
कुछ भी ऑयली खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक लेने से सिस्टम में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थ तुरंत बाहर निकल जाते हैं. नींबू का रस पीने या नींबू डिटॉक्स डाइट फॉलो करने से शरीर की चर्बी कम हो जाती है और इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार देखने को मिलता है.

See also  पेंशन राशि अब मिलेंगी 1800 रुपयें प्रतिमाह, चे

गुनगुना पानी पीएं
अगर आपने अनजाने में जरूरत से ज्यादा oily food खा लिया है, तो चिंता न करें. गुनगुने पानी पीने से आपके पाचन तंत्र शांत और सक्रिय हो जाएगा. गर्म पानी पीने से पोषक तत्वों को डाइजेस्टेबल फॉर्म में तोड़ने में मदद मिलती है. यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते तो छोटी आंत पाचन के लिए भोजन से पानी सोख लेगी, जिससे निजर्लीकरण और कब्ज की समस्या हो जाएगी.

एक कप दही खा लें
प्रोबायोटिक्स का नियमित सेवन पाचन स्वास्थ्य को नियमित करने में बहुत मदद करता है. इतना ही नहीं इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए भी आप आहार में प्रोबायोटिक को शामिल कर सकते हैं. ऑयली फूड खाने के बाद एक कप दही खाने से बहुत आराम मिलेगा. अपने पेट को मजबूत करने का ये बेहतर तरीका है.

वॉक जरूर जड़ें
Oily food खाने के बाद हमेशा भारीपन महसूस होता है इसलिए इसके सेवन के बाद कोशिश करें कि वॉक के लिए चले जाएं. कम से कम 30 मिनट की वॉक के बाद आप पाचन में काफी सुधार देखेंगे. वॉक करने से वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

 
तुरंत न सोएं
भारी भोजन के बाद तुरंत बिस्तर पर सोने जाना रिस्की हो सकता है. रात के खाने और सोने के बीच हमेशा 2-3 घंटे का अंतर होना चाहिए. भोजन करने के तुरंत बाद सोने से खाना पचाने में दिक्कत आती है. इससे सूजन के साथ वसा के जमा होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. वैसे ही ऑयली food खाने से बाद आप तुरंत बिस्तर में न जाएं बल्कि चहल पहल करें.

See also  PM-Kisan Samman Nidhi - Beneficiary Update : पीएम किसान वेबसाइट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL