• Sun. Apr 28th, 2024

UP Board : कल से शुरू होंगी परीक्षाएं, सभी परीक्षा केंद्र पर वेब कास्टिंग के जरिए हो रही लाइव मॉनिटरिंग – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Feb 15, 2023    150816 views     Online Now 152

लखनऊ. UP Board की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं. इस बार पूरी तरह से नकल को रोकने के लिए शासन ने कमर कस ली है. राजधानी लखनऊ से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है. इसके लिए दो कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं जो प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वेब कास्टिंग के जरिए लाइव मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

बता दें कि इस बार परीक्षा को लेकर योगी सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं, जिसमें नकल करने वालों पर एनएसए की कार्रवाई से लेकर केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ एफआईआर तक की कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. हाई स्कूल की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च तक यानी कुल 12 दिन चलेंगी. वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक यानी 14 दिन तक चलेंगी.

इसे भी पढ़ें – UP BREAKING: CM योगी का बड़ा निर्देश, अगर नकल किए तो लगेगा NSA

मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. पहला कंट्रोल रूम माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिविर कार्यालय के रूप में काम कर रहा है. वहीं दूसरा कंट्रोल रूम विद्या समीक्षा केंद्र में स्थापित किया गया है. यहां भी नोडल अधिकारियों को मंडलवार जिम्मेदारी दी गई है.

सभी 75 जनपदों में भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो डायरेक्ट अपने जनपद के परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन नजर रखे हुए है. परीक्षाओं के संपादन एवं अनुश्रवण के लिए प्रदेश से सभी 75 जिलों में एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है जो पूरी परीक्षा की समीक्षा करेगा और शासन को रिपोर्ट देगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL