• Tue. Apr 16th, 2024

ये है Amazon Self Driving Electric Vehicle, ना स्टियरिंग है ना ड्राइविंग सीट, 4 लोग बैठकर आराम से कर सकते हैं सफर – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Feb 15, 2023    150816 views     Online Now 196

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon के Zoox ने पहली बार सेल्फ-ड्राइविंग कार (Self Driving Electric Vehicle) ‘रोबोटैक्सी’ (robotaxi) को पब्लिक रोड पर चलाने का दावा किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते उसने एक ऐसे इलेक्ट्रिक व्हीकल को सड़को पर दौड़ाया, जिसमें स्टीयरिंग व्हील नहीं है. जिसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी गयी है.

बिना स्टीयरिंग व्हील वाली इस इलेक्ट्रिक कार (Self Driving Electric Vehicle) ने फोस्टर सिटी, कैलिफोर्निया में Zooxs की दो मुख्य इमारतों के बीच कर्मचारियों को ले जाने के लिए लंबा रास्ता तय किया था. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अब कंपनी इसी रूट पर कर्मचारियों के लिए शटल सर्विस दे रही है. इसी के साथ कंपनी अतिरिक्त क्लीयरेंस के लिए भी प्रयास कर रही है ताकि इस सर्विस का पब्लिश के लिए भी विस्तार किया जा सके.

ज़ोक्स रोबोटैक्सी (robotaxi) को फुली ऑटोनोमस व्हीकल के रूप में बनाया गया है, और इसे किसी भी पहले से मौजूदा कारों के जरिए नहीं बनाया गया. कार में किसी भी तरह के स्टीयरिंग या पैडल की सुविधा नहीं है. इसमें एक साथ 4 पैसेंजर बैठ सकते हैं. ये यात्री आमने सामने 2-2 करके बैठ पाएंगे. इसमें दो बैटरी पैक दिए गए हैं, जिसमें सीटों के नीचे हैं.

एक बार फुल चार्ज होने पर इसे 16 घंटे इस्तेमाल किया जा सकता है. कार की टॉप स्पीड 75 मील प्रति घंटा (120 kmph) है. हालांकि सिटी मार्ग पर यह 35 मील प्रति घंटे (56 Kmph) की टॉप स्पीड से संचालित होगी. कंपनी की योजना ऐप के जरिए इसकी सर्विस देने की है. इसकी शुरुआत सैन फ्रांसिस्को (कैलिफोर्निया में भी) और लास वेगास (नेवादा) के शहरों में की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL