• Sun. Apr 28th, 2024

3 करोड़ किसानों को मिलेंगे 3-3 लाख

ByCreator

Sep 8, 2022    150817 views     Online Now 452

Kisan Credit Card Application 2022 : पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है ! यह योजना किसान ( Farmer ) बैंकों से कम ब्याज पर ऋण के रूप में धन उधार लेना ! किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) भारत के बैंकों द्वारा वर्ष 1998 में पेश किया गया था ! इस योजना का उद्देश्य किसानों को कृषि आवश्यकताओं के लिए सावधि ऋण प्रदान करना है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए किसान साइट पर जा सकते हैं !

Kisan Credit Card Application 2022

Kisan Credit Card Application 2022

Kisan Credit Card Application 2022

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( PM Kisan Credit Card ) से छोटे और सीमांत किसानों के लिए अपनी कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए ऋण प्राप्त करना आसान है ! वर्ष 2019 से मत्स्य पालन और पशुपालन में लगे किसानों को पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) दिए जा रहे हैं ! पीएम किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को दो प्रकार से प्रदान किए जाते हैं, नकद ऋण और सावधि ऋण !

सावधि क्रेडिट पंप सेट, भूमि विकास, वृक्षारोपण और ड्रिप सिंचाई जैसी संगठित गतिविधियों के लिए दिया जाता है ! किसानों को क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Yojana ) ऋण देने वाली संस्थाएँ वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और राज्य सहकारी बैंक हैं ! क्रेडिट कार्डधारकों के लिए मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 50,000 रुपये और अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रुपये की बीमा सुविधा है !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का उद्देश्य कृषि व्यय को पूरा करना है ! गरीब किसान भी अपने खेत को बढ़ाने के लिए ऋण का लाभ उठा सकते हैं ! क्रेडिट कार्ड ऋण ( KCC Loan ) की वैधता पांच साल है, और 7% ब्याज के साथ 3 लाख रुपये तक का निवेश है ! यदि किसान देय तिथि पर ऋण का भुगतान करता है तो ब्याज का 3% वापस कर दिया जाता है !

PM किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन – पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

इस क्रेडिट कार्ड वाले किसानों ( Farmer ) को हर फसल के लिए ऋण के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! क्रेडिट कार्ड किसानों के ब्याज बोझ को कम करते हैं ! किसान अपनी पसंद के बीज, खाद कभी भी खरीद सकते हैं !

किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( PM Kisan Credit Card Yojana ) डीलर भी इसका इस्तेमाल कर छूट का लाभ उठा सकते हैं ! इसके साथ ही पीएम किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) वाले किसान कर्ज ले सकते हैं और कोई भी कर्ज देने से मना नहीं करेगा ! भारत में हर बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण देगा !

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया

किसान ( Farmer ) पसंदीदा बैंक की वेबसाइट जैसे एसबीआई, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक आदि पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ! वेबसाइट खोलने के बाद, “केसीसी ( Kisan Credit Card ) लागू करें” खोजें, आवेदन पत्र डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें ! आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म को पूरी तरह से भरें !

भरने के बाद आवेदन पत्र को बैंक की नजदीकी शाखा में जमा करें ! ऋण अधिकारी आवेदन पत्र की समीक्षा करेगा ! और बैंक में किसान को एक संदर्भ संख्या जारी करेगा ! किसानों को भविष्य में उपयोग के लिए संदर्भ संख्या को सहेजना होगा ! ऋण स्वीकृत होने के बाद केसीसी ( Kisan Credit Card Yojana ) किसान को भेजा जाएगा !

Kisan Credit Card Application 2022 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पण कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस
  • कोई अन्य सरकार द्वारा अनुमोदित फोटो आईडी
  • पते के प्रमाण के रूप में उपयोगिता बिल
  • तस्वीर
  • भरा हुआ आवेदन पत्र
  • कर्ज की रकम ज्यादा होने पर किसानों को जमीन बैंकों के पास गिरवी रखनी पड़ती है

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

सभी किसान ( Farmer ) और काश्तकार किसान जैविक हैं या फसल उत्पादन में शामिल हैं ! जिनका लाभ पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया जा सकता है ! ( Kisan Credit Card Yojana ) के पात्र हैं ! एकल या संयुक्त उधारकर्ताओं के किसान पात्र हैं ! KCC के लिए आवेदन करने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए ! 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों के लिए सह-आवेदक अनिवार्य है ! स्वयं सहायता और संयुक्त देयता समूह के किसान आवेदन करने के पात्र हैं ! पशुपालन में लगे मछुआरे और किसान भी पात्र हैं !

यह भी जानें :- 

Free Ration Scheme Updated : फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, सितंबर में भी मिलेगा गेहूं-चावल

Sukanya Samriddhi Account September : अब सुकन्या खाते में मिलेंगे 66 लाख , देखें इसकी पूरी गणना

Vidhwa Pension Yojana Double Amount Check : विधवा पेंशन की राशि हुई डबल , अब मिलेंगे 4500 रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL