• Sun. Jun 16th, 2024

मानव की टट्टी ( टॉयलेट ) का रंग पीला क्यों होता है

ByCreator

Sep 8, 2022    150820 views     Online Now 155

मानव की टट्टी (टॉयलेट) का रंग पीला क्यों होता है | Why is a human’s toilet color yellow GK in Hindi General Knowledge : असज हम आपको मानव शरीर के कुछ तथ्य के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे शायद ही आप जानते है ! हमारी सेहत कैसी है इसका अंदाजा कई बातों से लगाया जा सकता है ! सेहत के बारे में जानने के लिए इंसान के मल-मूत्र का रंग भी काफी मायने रखता है ! अगर इंसान की पॉटी का रंग अचानक से बदल जाता है ! तो यह सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकती है ! मल के रंग में जरा सा भी बदलाव यह दर्शाता है! कि शरीर में कहीं कुछ गड़बड़ी है! ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह से पॉटी के रंग से सेहत के बारे में जाना जा सकता है!

मानव की टट्टी ( टॉयलेट ) का रंग पीला क्यों होता है | GK In Hindi 

मानव की टट्टी ( टॉयलेट ) का रंग पीला क्यों होता है | GK In Hindi 

मानव की टट्टी ( टॉयलेट ) का रंग पीला क्यों होता है | GK In Hindi

शरीर में कोई भी अंदुरुनी बीमारी होने पर आपका शरीर किसी ना किसी रूप में संकेत ज़रूर देता है ! इसलिए आपको इन शारीरिक संकेतो की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है! जिससे आप शुरुआत में ही रोग की पहचान करके उसका इलाज करवा सकें ! आपको बता दें कि मल के रंग के आधार पर भी यह पता लगाया जा सकता है कि आप कितने स्वस्थ है या आप किस बीमारी से पीड़ित हैं ! कि मल का अलग अलग रंग किस बीमारी को दर्शाता है !

GK In Hindi General KNowledge आमतौर पर मल का रंग गाढ़ा भूरा होता है और यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खानपान कैसा है और इसमें पित्त की मात्रा कितनी है! आपके मन में यह सवाल उठ सकता है ! कि, जब पित्त पीले रंग का होता है तो फिर मल भूरे रंग का क्यों है ! इसका कारण यह है कि पित्त का स्त्राव लीवर से होता है !और उसके बाद यह कई तरह की रासायनिक प्रक्रियाओं से होकर गुजरता है ! जिसकी वजह से इसका रंग भूरा हो जाता है |

See also  पुलिस कमिश्नर कार्यालय में किन्नरों का हंगामाः 'पुलिस हाय-हाय' के लगाए नारे, जानिए क्या है पूरा माजरा - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Why is a human’s toilet color yellow General Knowledge GK In Hindi

हालांकि मल के रंग पर सबसे ज्यादा प्रभाव आपके खानपान का ही पड़ता है! अगर अक्सर आपके मल का रंग बदल जाता है ! तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है ! हां अगर आपके मल का रंग लाल या काला है और ऐसा पिछले दो-तीन हफ़्तों से नियमित रूप से है! तो यह चिंता का विषय है ! इसलिए रोजाना मल के रंग पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है और ज्यादा दिनों तक रंग में परिवर्तन दिखे तो डॉक्टर से संपर्क कर लेना जरुरी है !

टॉयलेट का रंग कितने प्रकार की होती है General Knowledge 

 हरा रंग

अगर आपके मल का रंग हरा है तो सबसे पहले यह चेक करें कि आपने पिछली डाइट में खाया क्या है! अधिकतर हरी सब्जियां जैसे कि पालक, ब्रोकली, सरसों का साग इत्यादि और फ्लेवर्ड ड्रिंक या आयरन सप्लीमेंट खाने से भी मल का रंग हरा हो जाता है! इसके अलावा बड़ी आंत में पित्त द्वारा भोजन को मेटाबोलाइज करने में भी थोडा वक़्त लगता है !

पीला रंग  : मानव की टट्टी ( टॉयलेट ) का रंग पीला क्यों होता है

आमतौर पर कुअवशोषण या सेलियक रोग की वजह से ही मल का रंग पीला होता है! सेलियक रोग से पीड़ित लोगों को ग्लूटेन युक्त चीजों जैसे कि गेंहूं, जौ, राई इत्यादि से एलर्जी होती है ! उनके आंतों की कार्यक्षमता भी परिवर्तित होती रहती है। ऐसे लोग ग्लूटेन फ्री चीजों का सेवन करते हैं! इसलिए मल का रंग पीला होने पर डॉक्टर से तुरंत अपनी जांच ज़रूर करवाएं है GK in Hindi General Knowledge !

See also  जन धन योजना में मिलतें है 10 हज़ार

काला रंग : 

अगर आप बहुत गाढ़े काले रंग की चीजें खा रहे हैं! या कुछ सप्लीमेंट जैसे कि आयरन या बिस्मथ सबसेलीसिलेट ( केओपेक्टेट, पेप्टो-बिस्मोल) का सेवन कर रहे हैं! तो इसकी वजह से मल का रंग काला हो जाता है! ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं है ! लेकिन अगर लगातार कई हफ़्तों तक आपके मल का रंग काला रहता है तो डॉक्टर से अपनी जांच ज़रूर करवाएं क्योंकि ऐसा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में खून निकलने के कारण भी हो सकता है!

गाढ़ा लाल रंग

GK in Hindi General Knowledge Today Question Samanya Gyan अगर बीती रात आपने कई तरह की लाल रंग की चीजें खायी हैं! तो इसकी वजह से सुबह मल का रंग लाल हो सकता है !और इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है! लेकिन अगर मल में खून की मौजूदगी के कारण उसका रंग लाल हो रहा है तो यह बहुत ही गंभीर चिंता का विषय है! ऐसा ट्यूमर, रेक्टल कैंसर, कोलोरेक्टल पोलिप्स, सूजन या बवासीर की वजह से हो सकता है! हालांकि शलजम या चुकंदर जैसी चीजें खाने से भी मल का रंग लाल हो जाता है!

यह भी जानें :- 

कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

बिना हानि पहुंचाए छिपकली को ऐसे करें घर से बाहर | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

हिंदू धर्म में जलती हुई लाश के सिर को डंडे से क्यों फोड़ा जाता है | GK In Hindi General Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL