• Tue. Apr 30th, 2024

अब आसान हुआ, SBI FASTAG का बैलेंस चेक करना

ByCreator

Sep 19, 2022    150824 views     Online Now 329

SBI FASTAG Use : भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई ( State Bank Of India ) ने एक नई सेवा शुरू की है। यूजर्स अब अपने ( SBI FASTAG ) का बैलेंस कुछ ही सेकेंड में जान सकेंगे। FASTAG की स्थिति की जांच के लिए बैंक एक नई SMS सेवा शुरू कर रहा है। बैंक ने शनिवार 9 सितंबर को ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्वीट के मुताबिक, SBI के  (  State Bank Of India FASTAG  ) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब अपने रजिस्टर्ड नंबर से 7208820019 पर SMS भेजकर अपना FASTAG बैलेंस चेक कर सकते हैं.

SBI FASTAG Use

"<yoastmark

अधिकतर लोगो को ये नहीं पता होता की फास्टैग ( SBI FASTAG ) का बैलेंस कितना है ! लेकिन भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) ने ये सुविधा आसान कर दी है ! अब आप ये आसानी से जान सकते है ! भारतीय स्टेट अंक ने एक नई सर्विस शुरू कर  दी है ! जिससे लोग अपना फास्टैग का बैलेंस ( FASTAG Balance ) आसानी से जान सकते है ! इसके लिए एस बी आई ने नंबर भी जारी किया है ! फास्टैग रेडिओ फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है !

FASTAG का बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले क्या करें?

अगर आप कार में लगे FASTAG का बैलेंस जानना चाहते हैं, तो आपको ‘FTBAL’ टेक्स्ट के साथ 7208820019 नंबर पर एक एसएमएस ( SMS ) भेजना होगा ! जबकि, यदि आपके पास कई वाहन हैं और आप प्रत्येक FASTAG का बैलेंस चेक करना चाहते हैं ! तो आपको टाइप करना होगा – FTBAL और 7208820019 पर भेज दें !

ध्यान रखें कि जब आप इसे भेजते हैं, तो आपको उस मोबाइल फोन से संदेश भेजने की आवश्यकता होती है जो भारतीय स्टेट बैंक फास्टैग ( State Bank Of India FASTAG ) के साथ पंजीकृत है। तब आप अपना FASTAG बैलेंस जल्दी से निर्धारित कर पाएंगे।

फास्टैग क्या है?

FASTAG एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( Radio Frequency Identification ) स्टिकर है जो कारों पर लगाया जाता है ! हाल के वर्षों में, यह भारत में टोल टैक्स ( Toll Tax ) एकत्र करने के साधन के रूप में तेजी से विकसित हुआ है ! अगली बार जब आप टोल प्लाजा से यात्रा करेंगे, तो आप इसे अपनी कार की खिड़की पर चिपका कर नकद भुगतान करने से बच सकते हैं ! आपका टैग FASTAG स्कैनर द्वारा स्कैन किया जाता है और किसी भी लिंक किए गए खाते से पैसे काट लिए जाते हैं !

यह भी जाने: Aadhar Update Process : अपने आधार कार्ड में मोबाइल से ऑनलाइन पता कैसे अपडेट करें, यहां जाने प्रक्रिया

Related Post

आप भी आंखों में करते हैं मस्कारा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले जान लें इससे आंखों को होने वाले नुकसान
अलीगढ़ में चुनाव खत्म होते ही एक्शन में BJP, जिला उपाध्यक्ष समेत चार नेताओं पर गिरी गाज | BJP expels four leaders from the party in Aligarh accused of working against the candidate
Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL