• Sun. Apr 28th, 2024

APY में प्रतिमाह पाए 10,000 रूपए पेंशन

ByCreator

Sep 18, 2022    150817 views     Online Now 357

PM Atal Pension Yojana Form : लोगों की तरक्की के लिए सरकार नई – नई योजनाएं ( Sarkari Yojana ) चलाती रहती है ! इन योजनाओं से जुड़ने से लोगों को काफी फायदा भी होता है और उनका रहन-सहन का स्तर भी सही हो जाता है ! इस रिपोर्ट में आज हम सरकार की एक ऐसी लाभकारी योजना ( Prime Minister Atal Pension Scheme ) के बारे में बताएंगे, जिससे जुड़ने से आपको काफी फायदा होगा !

PM Atal Pension Yojana Form

PM Atal Pension Yojana Form

PM Atal Pension Yojana Form

वहीं पति-पत्नी एक साथ इस योजना ( Pradhan Mantri Atal Pension Yojana ) से जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! इस योजना ( PM Pension Scheme) के तहत पति-पत्नी को हर महीने पेंशन ( Pension ) के रूप में 10 हजार रुपये की राशि मिलती है !

सरकार ने इस लाभकारी योजना का नाम “पीएम अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )” रखा है ! इस योजना से जुड़कर पति-पत्नी को 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिल सकती है ! इस योजना ( PMAPY ) का लाभ लाखों लोग उठा सकते हैं ! आइए इस योजना ( PM Atal Pension Scheme ) के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं और साथ ही इससे जुड़ने के तरीकों के बारे में भी जानते हैं !

Atal Pension Scheme से जुड़ना बहुत ही आसान

पीएम अटल पेंशन योजना ( Prime Minister Atal Pension Scheme ) में शामिल होने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए ! आप ज्वाइंट अकाउंट ( APY Joint Account ) खोलकर भी इस योजना से जुड़ सकते हैं ! आप इस योजना के आवेदन पत्र ( Atal Pension Yojana Application From ) को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं !

इंटरनेट से डाउनलोड किए गए फॉर्म ( PMAPY Form ) को सही ढंग से भरकर, इसके साथ आधार कार्ड और फोटो लगाना होगा ! फिर भरे हुए फॉर्म को दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होगा ! ऐसा करके आप इस योजना ( Prime Minister Pension Scheme ) से जुड़कर इसका लाभ उठा सकते हैं !

APY आवश्यक दस्तावेज

प्रधान मंत्री अटल पेंशन योजना में आवेदन ( PM Atal Pension Yojana Application ) करने के लिए निम्न दस्तावेज का होना बहुत जरुरी है !

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड ( Pan Card )
  • वोटर ID
  • समग्र ID
  • राशन कार्ड ( Ration Card )
  • अटल पेंशन योजना फॉर्म
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

बहुत फायदेमंद है  इस योजना के

इस योजना ( PMAPY ) से जुड़कर हर माह 1 हजार से 5 हजार रुपए पेंशन ( Pension ) के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं ! इस योजना में शामिल होने की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है ! वहीं, जो लोग टैक्स नहीं देते हैं वे ही इस योजना ( APY ) से जुड़ सकते हैं !

सरकार इस योजना के तहत आवेदक ( PM Atal Pension Yojana Application ) द्वारा दी जाने वाली राशि का 50% भी देती है ! वहीं जब इस योजना ( APY ) से जुड़े पति-पत्नी की उम्र 60 वर्ष हो जाती है तो उनके खाते में पेंशन ( Pension ) की राशि आने लगती है !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Related Post

IPL 2024, GT vs RCB: आज के पहले मुकाबले में गुजरात और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कैसा है पिच का हाल और दोंनो टीमों की प्लेइंग 11
पहले भी कहा था, लेकिन नहीं आए… राहुल और प्रियंका गांधी के राम मंदिर आने की खबरों पर मुख्य पुजारी ने क्या कहा | rahul gandhi priyanka gandhi ram mandir ayodhya visit ram mandir priest amethi raebareli loksabha elections 2024
Skin care tips- तेज धूप की वजह से फेस हो गया है टैन, तो परेशान न होएं बस लगा लें ये घरेलू फेसपैक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL