• Thu. May 2nd, 2024

कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण के लिए र

ByCreator

Sep 17, 2022    150818 views     Online Now 363

Skill Development Scheme : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Skill Development Yojana ) भारत सरकार की एक योजना है ! जिसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था ! इस योजना के तहत 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने की योजना थी ! इस योजना ( Kaushal Vikash Yojana ) का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार प्रदान करना है ! जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं ! इस योजना में पंजीकरण ( PMKVY Registration ) तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए होता है ! कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट ( Kaushal Vikash Certificate ) दिया जाता है ! यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य है !

Skill Development Scheme

Skill Development Scheme

Skill Development Scheme

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के सभी युवाओं को संगठित करना और उनके कौशल में सुधार करना ! और उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार देना है ! इस योजना ( Pradhan Mantri  Kaushal Vikash Scheme ) के तहत पहले वर्ष में 24 लाख युवाओं को कवर किया जाएगा ! इसके बाद 2022 तक इस संख्या को 40.2 करोड़ तक ले जाने की योजना ( Skill Development Yojana ) है ! इसके अलावा युवाओं को कर्ज लेने की भी सुविधा है! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ सकें !

Skill Development ट्रेनिंग कोर्सेज 

शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग (एसटीटी) : पीएमकेवीवाई ट्रेनिंग सेंटर्स ( PMKY Training Center ) में दिया जाने वाला शॉर्ट-टर्म ट्रेनिंग ( Short Term Training Course ) उन उम्मीदवारों के लिए है ! जो या तो स्कूल/कॉलेज ड्रॉपआउट हैं या बेरोजगार हैं ! प्रशिक्षण की अवधि नौकरी की भूमिका के अनुसार अलग-अलग होती है ! हालांकि, अधिकांश पाठ्यक्रम 200-600 बजे (2 – 6 महीने) के बीच होते हैं ! प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल योग्यता ( Pradhan Mantri  Kaushal Vikash Scheme ) फ्रेमवर्क के अनुसार सॉफ्ट स्किल्स, उद्यमिता, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम का एक हिस्सा के साथ प्रदान किया जाता है ! अपने मूल्यांकन और प्रमाणन के सफल समापन पर, उम्मीदवारों को प्रशिक्षण भागीदारों (टीपी) द्वारा प्लेसमेंट सहायता ( Training and Placement Help ) प्रदान की जाती है !

पूर्व शिक्षा की मान्यता (आरपीएल) : पूर्व सीखने के अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों का मूल्यांकन और योजना के पूर्व शिक्षा (आरपीएल) घटक की मान्यता के तहत प्रमाणित किया जाता है ! RPL का उद्देश्य देश के अनियमित कार्यबल की दक्षताओं को NSQF के साथ जोड़ना है ! प्रशिक्षण/अभिविन्यास की अवधि 12-80 बजे के बीच होती है !

विशेष परियोजनाएं :

पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) के विशेष परियोजना घटक में सरकारी निकायों, कॉरपोरेट्स / उद्योग निकायों के विशेष क्षेत्रों और परिसरों में प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने और उपलब्ध योग्यता पैक (क्यूपी) / राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (एनओएस) के तहत परिभाषित विशेष नौकरी भूमिकाओं में प्रशिक्षण की परिकल्पना नहीं की गई है ! ऐसी परियोजनाएं हैं जिन्हें पीएमकेवीवाई के तहत अल्पकालिक प्रशिक्षण ( Short Term Course ) के नियमों और शर्तों से कुछ विचलन की आवश्यकता हो सकती है !

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 में पंजीकरण कैसे करें ?

देश के इच्छुक लाभार्थी जो पीएम कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Skill Development Yojana ) 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं ! सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट ( PMKVY Official ) पर जाना होगा ! आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा ! यहाँ आपको स्किल इंडिया ( Skill India ) का ऑप्शन दिखाई देगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है !इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा ! इस पेज पर आपको एक उम्मीदवार के रूप में रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है !

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ( PMKVY Registration Form ) खुल जाएगा ! इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म  में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरना होगा ! और सबमिट बटन पर क्लिक करना है !पंजीकरण फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा ! लॉग इन करने के लिए आपको लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! फिर आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा ! इस ( Pradhan Mantri  Kaushal Vikash Form ) फॉर्म में आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा ! इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा !

Skill Development Scheme मुख्य तथ्य

इस काम के लिए सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना ( PM Kaushal Vikash Yojana ) से जोड़ने के लिए कई टेलीकॉम कंपनियों को इस काम में लगाया है ! ये मोबाइल कंपनियां मैसेज के जरिए इस योजना को सभी लोगों तक पहुंचाने का काम करती हैं ! इस योजना ( National Skill Development Yojana ) के तहत मोबाइल कंपनियां योजना से जुड़े लोगों को मैसेज कर फ्री ट्रोल नंबर देगी ! जिस पर उम्मीदवार को मिस्ड कॉल देनी होगी ! मिस्ड कॉल के तुरंत बाद, आपको एक नंबर से कॉल आएगी ! जिसके बाद आप आईवीआर सुविधा से जुड़ जाएंगे !

Related Post

आप भी आंखों में करते हैं मस्कारा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले जान लें इससे आंखों को होने वाले नुकसान
अलीगढ़ में चुनाव खत्म होते ही एक्शन में BJP, जिला उपाध्यक्ष समेत चार नेताओं पर गिरी गाज | BJP expels four leaders from the party in Aligarh accused of working against the candidate
Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL