• Mon. Apr 29th, 2024

आज ही करे निवश और पाए आजीवन बीमा कवर

ByCreator

Sep 16, 2022    150824 views     Online Now 397

Jeevan Anand Policy : एलआईसी की जीवन आनंद योजना ( LIC Jeevan Anand Plan ) एक पारंपरिक बीमा योजना है ! यह न केवल उसे चुनी हुई अवधि तक बीमा कवर ( Insurance Cover ) प्रदान करता है ! बल्कि बीमा अवधि पूरी होने के बाद भी उसे आजीवन बीमा कवर प्रदान करता है ! इस योजना में, पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान बोनस भी मिलता है ! जो इस योजना ( Jeevan Anand Insurance Scheme ) को बंदोबस्ती के साथ-साथ आजीवन बीमा योजना बनाता है !

Jeevan Anand Policy

Jeevan Anand Policy

Jeevan Anand Policy

यदि LIC ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसीधारक की मृत्यु 70 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है ! तो नॉमिनी को अतिरिक्त दुर्घटना राशि का भुगतान किया जाता है ! यह अतिरिक्त आकस्मिक मृत्यु लाभ राशि 5,00,000 रूपए है ! यदि किसी भी परिस्थिति में दुर्घटना के कारण पॉलिसीधारक स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है !

तो उसे किश्तों में अतिरिक्त कवर ( Insurance Cover ) राशि का भुगतान किया जाता है ! इन दो अतिरिक्त लाभों के लिए पॉलिसीधारक को कोई अतिरिक्त प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है ! इसके अलावा आप अतिरिक्त प्रीमियम देकर क्रिटिकल इलनेस राइडर ले सकते हैं !

यह पालिसी कैसे काम करती है?

पॉलिसी खरीदते समय, पॉलिसीधारक कवर राशि और पॉलिसी की अवधि चुनता है ! यदि पॉलिसी धारक उसके द्वारा चुनी गई अवधि के लिए जीवित रहता है तो पॉलिसी परिपक्व हो जाती है ! उसे बीमित राशि ( LIC Insurance Amount ) के साथ संचित बोनस का भुगतान किया जाता है !

इसके बाद भी योजना जारी रहती है और पॉलिसीधारक को कोई प्रीमियम ( LIC Premium ) देने की आवश्यकता नहीं होती है ! जब पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमित राशि फिर से नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है ! पॉलिसी ( LIC Jeevan Anand Policy ) अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है ! तो नामांकित व्यक्ति को संचित बोनस के साथ बीमित राशि का भुगतान किया जाता है, और पॉलिसी समाप्त हो जाती है !

LIC Jeevan Anand Plan की विशेषताएं

  • यह एक बंदोबस्ती के साथ-साथ एक आजीवन बीमा योजना ( Life Time Insurance Scheme ) है !
  • परिपक्वता लाभ : (बीमा राशि + अर्जित बोनस) और आजीवन जीवन बीमा
  • परिपक्वता के बाद केवल मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि
  • परिपक्वता से पहले मृत्यु लाभ: बीमा राशि + मृत्यु तक संचित बोनस
  • साधारण प्रत्यावर्ती बोनस का भुगतान केवल परिपक्वता पर या पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर किया जाता है !
  • दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ इस योजना में एक अंतर्निहित सुविधा है !
  • एक अतिरिक्त राइडर एक महत्वपूर्ण लाभ (वैकल्पिक) के रूप में उपलब्ध है !
  • यह प्लान उन लोगों को अतिरिक्त प्रीमियम ( LIC Premium ) के साथ पेश किया जा सकता है ! जो जोखिम भरे कारोबार में शामिल हैं !
  • बड़ी बीमा राशि पर छूट दी जाती है !

आयकर लाभ

इस योजना ( LIC Jeevan Anand Plan ) में भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट है ! अधिकतम 1.5 लाख रुपये की छूट का लाभ उठाया जा सकता है ! साथ ही परिपक्वता या मृत्यु पर लाभ आयकर ( Income Tax ) अधिनियम की धारा 10(10डी) के तहत छूट प्राप्त है ! दावा राशि की कोई सीमा नहीं है !

यह भी जाने :- Gold Silver Price Today : आज सोने के भावो में क्या रही उथल पुथल, देखे यहाँ

Related Post

हेट स्पीच पर पीएम मोदी-राहुल गांधी EC को आज देंगे जवाबः जानें किस नफरती बयान पर दोनों को मिला है नोटिस
अनियंत्रित होकर पलटा डंपर, मकान क्षतिग्रस्त, बड़ा हादसा टला
IPL 2024, GT vs RCB: आज के पहले मुकाबले में गुजरात और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कैसा है पिच का हाल और दोंनो टीमों की प्लेइंग 11

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL