• Sat. Apr 27th, 2024

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से लाभ से वंचित हितग्राही, दिशा की बैठक में जिपं अध्यक्ष ने उठाया मुद्दा, सांसद सोनी ने कलेक्टर को दिए जांच के निर्देश…

ByCreator

Sep 16, 2022    150812 views     Online Now 367

रायपुर। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जा रहा 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है. जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दोमेश्वरी वर्मा ने सेल्समैन की मिलीभगत से किए जा रहे इस फर्जीवाड़े की शिकायत की. बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद सुनील सोनी ने रायपुर कलेक्टर डॉ. भुरे को तत्काल मामले की जांच के निर्देश दिए.

रायपुर कलेक्टोरेट परिसर में शुक्रवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद सोनी ने जिले के सभी अधिकारियों को केंद्र सरकार द्वारा जिले में संचालित योजनाओं के तहत मंजूर किए गए कामों की सतत् मॉनिटरिंग-समीक्षा के निर्देश दिए. सांसद ने स्वीकृत कार्यो के लिए जारी की गई राशि के अनुसार कार्यपूर्णता का लक्ष्य निर्धारित करने को भी कहा. इसके साथ अधिकारियों को जिले के ग्रामीण अंचलों तक पहुंचाकर लोकहित में काम करने के निर्देश दिए.

बैठक में रायपुर उत्तर विधानसभा के विधायक कुलदीप जुनेजा, बिरगांव के महापौर नंद लाल देवांगन, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, समिति के सदस्य देवजी भाई पटेल, अशोक बजाज सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, रायपुर नगर निगम के आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ रवि मित्तल और जनप्रतिनिधि गण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

रेलवे और टेलीकॉम विभाग के अधिकारी भी बैठक में होंगे शामिल

दिशा की की आगामी बैठक में रेलवे और टेलीकॉम विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. समिति के सदस्यों की मांग पर आज दिशा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. सदस्य देवजी भाई पटेल ने जिले में रेल विस्तार और दूर संचार से जुड़े विकास कार्यो की समीक्षा के लिए दोनो विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति की मांग की थी. बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मांगो, सुझावों और शिकायतों को भी उपस्थित अधिकारियों को बताया गया. सांसद सोनी ने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गये सुझावों और मांगो-शिकायतों पर भी तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए.

सरपंच की जानकारी के बिना रकम निकाले जाने की होगी जांच

दिशा समिति की बैठक में जिले की सारागांव ग्राम पंचायत में सरपंच की जानकारी के बिना पांच लाख रुपए की शासकीय राशि निकालने की जानकारी भी सदस्यों ने दी. बैठक में बताया गया कि केन्द्रीय योजनाओं की यह राशि सरपंच के हस्ताक्षर और जानकारी के बगैर ग्राम पंचायत के बैंक खाते से निकाली गई है. सदस्यों ने इसकी जांच की मांग की. सांसद ने इस मांग को मानते हुए कलेक्टर डॉ भुरे को जांच कराने के निर्देश दिए. मामले की जांच जिला पंचायत के सीईओ डॉ रवि मित्तल करेंगे.

मेडिकल उपकरणों के संचालन के लिए होगी तकनीशियनों की व्यवस्था

बैठक में जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने पर भी चर्चा हुई. सांसद ने कोविड काल के दौरान जिले के अस्पतालों को मिले वेंटिलेटर और अन्य मेडिकल उपकरणों का उपयोग नियमित रूप से मरीजों के इलाज में करने का सुझाव बैठक में दिया. उन्होंने इन उपकरणों के संचालन और नियमित संधारण के लिए प्रशिक्षित तकनीशियनों की व्यवस्था करने के भी सलाह दी. उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन की और से राज्य सरकार को पत्र लिखने को भी कहा.

मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास योजना की हुई समीक्षा

दिशा की बैठक में सांसद सोनी ने केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों जैसे- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, रूरबन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा और कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, एकीकृत बाल विकास योजना आदि की समीक्षा की. उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं के लिए पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए.

पढ़िए ताजातरीन खबरें :

Related Post

Chhattisgarh : नक्सलियों ने की कांग्रेस नेता की हत्या, बेटे को भी उतारा था मौत के घाट
चीन अमेरिका दुश्मन नहीं हैं…ब्लिंकन से मुलाकात में बोले जिनपिंग मतभेदों को सुलझाने पर जोर | china america Blinken meets Xi Jinping Emphasis laid on resolving differences responsibly
इस साल तीन शुभ योगों में पड़ रही वरुथिनी एकादशी, इस तिथि को व्रत रखकर करें मनोकामना पूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL