• Mon. Apr 29th, 2024

योजना से जुड़ चुके हैं 27.28 करोड़ लोग, अगर की

ByCreator

Sep 16, 2022    150817 views     Online Now 282

E Shram Card Status : केंद्र सरकार की ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) से जुड़े लोगों को 500 रुपये की किस्त के अलावा 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर भी मिल रहा है ! इस योजना के तहत अब तक देश में 27.28 करोड़ ई-श्रम कार्ड जारी किए जा चुके हैं ! सरकार ने कुछ समय पहले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद के लिए ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत श्रमिक कार्ड योजना शुरू की थी !

E Shram Card Status

E Shram Card Status

E Shram Card Status

सरकार की इस श्रमिक कार्ड योजना ( Shramik Card Scheme ) का मकसद गरीब लोगों के रहन-सहन में सुधार लाना है ! ऐसे में अगर श्रमिक ( Labour ) के आवेदन करते समय कोई गलती की है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है ! आवेदन में गलती करने वाले कर्मचारियों के खाते में दूसरी किस्त नहीं आएगी, इतना ही नहीं उनका कार्ड भी रद्द हो सकता है !

KYC नहीं करने पर भी रुक जाएगा पैसा

इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते का केवाईसी ( KYC ) नहीं किया गया है तो ऐसे में भी किस्त को रोका जा सकता है ! जिन लोगों का बैंक खाता केवाईसी नहीं हुआ है, उन्हें नुकसान से बचने के लिए जल्दी केवाईसी करानी चाहिए ! इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी ! इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा ! ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर जाकर भी इसे किया जा सकता है !

ई-श्रम पोर्टल के लिए दस्तावेज (Documents Required for e-Shram Portal)

  • राशन कार्ड (Ration Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)
  • आयु का प्रमाण (Proof of Age)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport Size Photograph)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • आधार नंबर (Aadhar Number)
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर (Mobile Number Linked with Aadhar Number)
  • सेविंग बैंक अकाउंट नंबर (Savings Bank Account Number)
  • आईएफएससी कोड (IFSC Code)

मकान बनाने में मिल रहा लाभ (E Shram Card Status)

यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा ! वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा ! श्रमिकों ( Labour ) को श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि !

2 लाख रुपये तक का बीमा कवर

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको ‘पीएम सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर ( Insurance Cover ) मिलता है ! यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं ! वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है ! ई-श्रम  पोर्टल पर पंजीकरण ( E Shram Portal Registration ) करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा !

ई श्रम कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया

  1. ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के आधिकारिक पेज eshram.gov.in पर जाएं !
  2. फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें !
  3. इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन register.eshram.gov.in /#/user/self पर क्लिक करें !
  4. स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा !
  5. उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें !

छात्र भी बनवा सकते है अपना ई-श्रम कार्ड  (E Shram Card Status)

श्रम मंत्रालय के सहयोग से चल रही ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) के तहत हर दिन अधिक से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा रहे हैं ! वहीं लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि क्या छात्र अपना ई-श्रम कार्ड भी बनवा सकते हैं? ऐसे में आज हम आपकी जिज्ञासा शांत करने जा रहे हैं ! यदि कोई ऐसा छात्र है जिसकी आयु 16 वर्ष या उससे अधिक है और वह पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका के लिए किसी असंगठित क्षेत्र में काम करता है ! जिससे वह अपना ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर जाकर अपना श्रम कार्ड बनवा सकते है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL