• Sat. Apr 27th, 2024

50 रूपए के इस नोट को ऑनलाइन कैसे बेचे, देख प्रक्रिया

ByCreator

Sep 14, 2022    150827 views     Online Now 376 ,

50 Rupees Note : पुराने जमाने के सिक्कों और नोटों के प्रति लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ रही है ! विदेशों में शुरू हुई यह प्रथा भारत में भी बहुत तेजी से बढ़ी है ! पुराने नोट और सिक्के ( Old Note And Coin ) जहां इतिहास बयां करते हैं ! वहीं इनमें मौजूद कुछ खास चीजें इन्हें दुर्लभ बना देती हैं ! बाजार में इनकी कीमत भले ही न हो, लेकिन कुछ लोगों की नजर में इनकी कीमत ( Old Note Price ) लाखों-करोड़ों से भी ज्यादा है !

50 Rupees Note

50 Rupees Note

50 Rupees Note

ऐसे लोग इन्हें खरीदने के लिए बहुत अच्छी कीमत चुकाते हैं ! अगर आपको पुराने सिक्के और नोट ( Old Coin And Note ) जमा करने का शौक है ! और आपके पास कुछ संग्रह भी है ! तो आप उन्हें बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं ! इन्हीं नोटों के क्रम में आज हम आपके लिए 50 रूपए के एक बेहद खास नोट ( 50 Rupees Note ) की जानकारी लेकर आए हैं !

यह नोट इतना खास है कि इसकी कीमत ( 50 Rupee Note Price ) 3 लाख से भी ज्यादा है ! आप चाहें तो इसे बेचकर इतना पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह नोट ( Antique Note ) असली होना चाहिए !

इतना खास क्या है इस नोट में

50 रूपए के नोट ( Fifty Rupees Note ) की खासियत इसका सीरियल नंबर – आपको इसके सीरियल नंबर में 786 अंक देखने को मिलता है ! इस्लाम धर्म में 786 नंबर नोट ( 786 Number Note ) को बहुत पवित्र माना जाता है !

और समाज के कुछ वर्गों के लोग इस नोट के लिए लाखों रुपये देने को तैयार हैं ! अगर आपके पास यह नोट ( Unique Number Note ) है ! तो आप इसे बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं ! याद रखें कि आपको इन्हें आरबीआई ( RBI ) के दिशा-निर्देशों के तहत ही बेचना है !

कहा पर बेचे : 50 Rupees Note

इसे बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है ! आप अपने घर के आराम से ऑनलाइन भेज सकते हैं ! ऐसी कई वेबसाइट हैं जिनका उपयोग आप ऑनलाइन बेचने ( Rare Note Online Sale ) के लिए कर सकते हैं ! eBay, Quikr, Olx, Coinbazaar उनमें से एक हैं !

बेचने का सही तरीका

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Coinbazzar.com, www.quikr.com, ebay.com पर जाना होगा !
दूसरे चरण में आपको होम पेज पर पंजीकरण टैब पर क्लिक करना होगा और विक्रेता के रूप में पंजीकरण या पंजीकरण करना होगा ! अब आपको उस पुराने नोट ( Antique Note ) की एक अच्छी तस्वीर लेनी है ! आपके पास जो भी नोट है ! जो पुराना नोट ( Rare Note ) आप बेचना चाहते हैं ! उसे आधिकारिक प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करना होगा !

चौथे चरण में, आप इच्छुक खरीदारों को आतंकवादी सूची दिखाएंगे ! जिसका अर्थ है कि जो खरीदना चाहते हैं ! आपका नाम वहां जाएगा और वे देख सकते हैं ! खरीदार को देखने के बाद, वह आपसे संपर्क करेगा और वह नोट ( 50 Rupees Note ) करना पसंद करेगा ! वहां आप कीमत पर बातचीत कर सकते हैं ! फिर आप उस नोट को बेच ( Old Note Sale Online ) कर खरीद सकते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL