• Thu. Jun 13th, 2024

इस दिन बढ़ेगा DA , चेक करें

ByCreator

Sep 9, 2022    150827 views     Online Now 305

7th Pay Commission DA Update 2022 : सरकार द्वारा महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा का केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बेसब्री से इंतजार है । इस संबंध में फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा । हालांकि, 7th Pay Commission DA /डीआर बढ़ोतरी के फैसले की संभावित तारीख के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

7th Pay Commission DA Update 2022

7th Pay Commission DA Update 2022

New 7th Pay Commission DA Update 2022

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) वृद्धि की घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर में की जाती है। जैसा कि सितंबर पहले ही शुरू हो चुका है और त्योहारों का मौसम नजदीक है, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने 7th Pay Commission DA वृद्धि की घोषणा अधिसूचना प्राप्त होने की उम्मीद है।

डीए में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

उम्मीद है कि सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की दर 34% से बढ़ाकर 38% कर सकती है। सेवानिवृत्त लोगों के लिए 7th Pay Commission DA दर में भी इसी तरह की वृद्धि की उम्मीद है।

डीए वृद्धि की गणना कैसे की जाती है

सरकार आमतौर पर हर छह महीने में महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) डीआर दर में संशोधन करती है। यह मंहगाई के कारण मासिक वेतन/पेंशन संपत्ति की क्रय शक्ति में हुए नुकसान की भरपाई के लिए किया जाता है। 7th Pay Commission DA /डीआर दर केंद्र सरकार के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों दोनों को लाभान्वित करती है।

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना के लिए सातवें वेतन आयोग द्वारा सुझाए गए फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में, डीए श्रम और रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो (शिमला) द्वारा प्रकाशित औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) द्वारा मापी गई मुद्रास्फीति की दर द्वारा विनियमित और निर्धारित किया जाता है।

See also  FIH Pro-League Hockey : भारत ने जर्मनी को फिर चटाई धूल, अभिषेक और कार्ति ने दागे 2-2 गोल - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

CPI-IW का उपयोग औद्योगिक क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना करने के साथ-साथ अनुसूचित रोजगार में न्यूनतम मजदूरी तय करने और संशोधित करने के लिए किया जाता है।

7th Pay Commission DA Latest Update

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सितंबर का महीना काफी अच्छा रहने वाला है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बड़ी बढ़ोतरी होने जा रही है. AICPI इंडेक्स के जून तक के आंकड़ों से साफ है कि उनके 7th Pay Commission DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान किया जा सकता है. यानी सितंबर की सैलरी में आपको ज्यादा पैसा मिल सकता है.

7th Pay Commission DA Update 2022 : बकाया भी मिलेगा

आपको बता दें कि कर्मचारियों का नया महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 1 जुलाई 2022 से लागू होगा यानी आपको पिछले 3 महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा और यह राशि बढ़े हुए 7th Pay Commission DA के साथ आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

डीए मिलेगा 38 फीसदी

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर निर्भर करता है। तदनुसार, कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होती है। इस साल जुलाई 2022 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( 7th Pay Commission DA ) मिलेगा.

Dearness Allowance गणना का तरीका बदल गया है

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने गणना के फार्मूले में बदलाव किया है। श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते ( 7th Pay Commission DA ) के लिए आधार वर्ष 2016 में बदलाव किया है। मजदूरी दर सूचकांक (डब्ल्यूआरआई-वेतन दर सूचकांक) की एक नई श्रृंखला जारी की गई है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई श्रृंखला आधार वर्ष 1963-65 की पुरानी श्रृंखला की जगह लेगी। अगले साल भी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोत्तरी होने की सम्भावना है !

See also  … तो ये है Nitish Kumar का सुशासन ? 4 दरिंदों ने महिला की चाकू से निकाली आंखे, काटी जीभ, फिर भी नहीं भरा मन तो काट डाला प्राइवेट पार्ट, ये है पूरा मामला...

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL