• Mon. Mar 4th, 2024

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है

ByCreator

Sep 8, 2022    150816 views     Online Now 241

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है | GK In Hindi General Knowledge : आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपने अक्सर सोचा होगा कि बचपन में जुगनू कौन देखता था! आज कल ये दिखाई नहीं देते इसलिए आज हम आपको उन जुगनू के बारे में बताने जा रहे हैं! आज हम आपको जुगनू के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं! तो आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहें!

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है | जानें GK In Hindi General Knowledge

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है |

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई देते है |

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई दे रहे हैं

GK In Hindi सामान्य ज्ञान जुगनू की आबादी में अचानक आई कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं! कई अन्य जीवों की तरह, जुगनू भी भूमि-उपयोग परिवर्तन (जैसे आवास और कनेक्टिविटी की हानि) से प्रभावित होते हैं, जिन्हें स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र में जैव विविधता परिवर्तन के मुख्य चालक के रूप में मान्यता प्राप्त है!

दूसरी ओर, जुगनू की संख्या में गिरावट के संभावित कारण के रूप में कीटनाशकों और खरपतवारनाशकों को भी देखा गया है! जुगनू प्रजनन के लिए अपने प्रकाश पर निर्भर करते हैं इसलिए वे प्रकाश के पर्यावरणीय स्तरों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और परिणामस्वरूप प्रकाश प्रदूषण के हमले में आते हैं जुगनू नरम शरीर वाले भृंग हैं जो आमतौर पर साथी या शिकार को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। गोधूलि के दौरान बायोलुमिनसेंस के उनके विशिष्ट उपयोग के लिए उन्हें जुगनू या बिजली के कीड़े कहा जाता है!

जुगनू “ठंडी रोशनी” पैदा करता है। Hindi GK

कोई अवरक्त या पराबैंगनी आवृत्तियाँ नहीं हैं! जुगनू के गायब होने का कारण दुनिया भर में वाणिज्यिक विकास के तहत उनके आवास का नुकसान, मनुष्यों द्वारा खुले मैदानों और जंगलों का विनाश और जलमार्गों का अति विकास और नाव यातायात का शोर है! साथ ही यह भी माना जाता है कि मानव यातायात जुगनू के आवास को बाधित करता है। वर्तमान समय में जुगनू की आबादी उन क्षेत्रों में काफी कम हो गई है जहां पहले कई जुगनू पाए जाते थे!

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि General Knowledge

GK In Hindi सामान्य ज्ञान मानव ऊर्जा प्रदूषण जुगनू के फ्लैश पैटर्न को बाधित करता है! घरों, कारों, दुकानों और स्ट्रीट लाइटों की रोशनी से जुगनू के लिए एक-दूसरे को संकेत देना मुश्किल हो जाता है, जिससे जुगनू के लार्वा कम हो जाते हैं! जुगनू बहुत आकर्षक कीड़े हैं जो हमारी रातों को रोशन करते हैं और हमारे वातावरण में जादू और रहस्य की भावना पैदा करते हैं! यदि ये गायब हो जाते हैं, तो यह दुनिया भर के लोगों और पीढ़ियों के लिए एक बड़ी क्षति होगी !

यह भी जानें :- 

कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

बिना हानि पहुंचाए छिपकली को ऐसे करें घर से बाहर | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

हिंदू धर्म में जलती हुई लाश के सिर को डंडे से क्यों फोड़ा जाता है | GK In Hindi General Knowledge

जुगनू रात में ही क्यों चमकते है, इसके बारे में रोचक जानकारी जानना है जरुरी | GK In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL