• Tue. Jun 25th, 2024

उत्तरप्रदेश में किसानों का कर्जा माफ़, देंखे

ByCreator

Sep 18, 2022    150819 views     Online Now 165

UP Kisan Karj Rahat Yojana List : राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी किसानों के लिए ऋण माफी की नई सूची ऑनलाइन जारी की है। अब आप यूपी किसान कर्ज माफी योजना की नई लाभार्थी सूची देख सकते हैं। सरकारी आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat की सूची देखने के लिए। सूची upsdc.gov.in पर ऑनलाइन जारी की गई है।

UP Kisan Karj Rahat Yojana List

UP Kisan Karj Rahat Yojana List

UP Kisan Karj Rahat Yojana List

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने सभी पात्र किसानों के लिए उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी योजना 2021 (UP Kisan Karj Rahat Yojana) लागू की है। यूपी किसान ऋण माफी योजना के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को प्रति किसान 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने पहले ही यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची (UP Kisan Karj Mafi Beneficiary List Check) जारी करने की मंजूरी दे दी है।

यूपी किसान कर्ज माफी योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ कर दिया है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लगभग 86 लाख किसान यूपी किसान कर्ज माफी योजना (UP Kisan Karj Rahat Yojana) के तहत उनके द्वारा लिए गए फसल ऋण (Crop Loan) से मुक्त होंगे। छोटे, सीमांत किसानों को ऋण राहत से बहुत मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें ऋण राशि चुकाने में मुश्किल होती है।

इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना के तहत जिन किसानों की जमीन 5 एकड़ से कम है, उनके नाम लाभार्थी सूची में शामिल किए गए हैं। इस Uttar Pradesh योजना से उत्तर प्रदेश के किसानों को लाभ मिलेगा। सरकार ने यह अल्पकालिक ऋण मोचन योजना उन किसानों के लिए शुरू की है, जिनकी आय का एक हिस्सा कृषि ऋण चुकाने में जाता है।

See also  BIG BREAKING : लखीमपुर खीरी में बड़ा हादसा, ट्रक और बस में जोरदार भिड़ंत, 8 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

Uttar Pradesh राज्य सरकार ने यूपी किसान ऋण माफी योजना के तहत उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए एक अलग बजट आवंटित किया है। परिवार के एक ही किसान को योजना का लाभ मिलेगा। UP Kisan Karj Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए किसान के पास बैंक खाता होना जरूरी है। लाभार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। लाभार्थी सूची में केवल उन किसानों का नाम शामिल होगा जो ऋण का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

किसान ऋण राहत सूची कैसे देखें?

जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना के तहत ऋण माफी/ऋण मोचन के लिए आवेदन किया है, आप निम्न प्रकार से एनआईसी द्वारा विकसित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप मुख्य सूची (UP Kisan Karj Mafi List / Kisan Karj Rahat List) में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले किसानों को यूपी UP Kisan Karj Mafi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब इस वेबसाइट के होम पेज पर “नो योर लोन रिडेम्पशन स्टेटस” पर क्लिक करें!
  3. अब जो पेज खुलेगा उसमें आपको अकाउंट टाइप/बैंक/जिला/शाखा/किसान क्रेडिट कार्ड नंबर और अपना मोबाइल नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा!
  4. इसके बाद खुलने वाले पेज पर किसानों की सूची दिखाई देगी। आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं!

Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि उत्तर प्रदेश सरकार की इस UP Kisan Karj Rahat Yojana के तहत किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाता है. यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें। उत्तर प्रदेश के सभी किसान यूपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

See also  सभी पशुपालकों को मिलेंगे क्रेडिट

UP Kisan Karj Rahat Yojana जिन किसानों का नाम इस किसान करफ राहत सूची में जोड़ा गया है, उनका इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना (Utta Pradesh Kisan Kaj Mafi Yojana) के तहत कर्ज माफ किया जाएगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलें खराब या नष्ट हो जाती हैं। जिससे किसानों को कर्ज लेना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने के लिए यह योजना शुरू की है |

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL