• Thu. Jun 13th, 2024

किसान अब फ्री में करवाएं बोरिंग योजना

ByCreator

Sep 13, 2022    150819 views     Online Now 296

UP Free Boring Yojana Benefits : यह उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना 1985 से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चल रही है ! राज्य के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana) शुरू की गई है ! यह यूपी फ्री बोरिंग योजना उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा कार्यान्वित की जाती है ! नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने फ्री बोरिंग योजना के तहत अलग-अलग हॉर्स पावर के पंपसेट खरीदने के लिए कर्ज की सीमा तय कर दी है |

UP Free Boring Yojana Benefits

UP Free Boring Yojana Benefits

UP Free Boring Yojana Benefits

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार राज्य के किसानों को उनके खेतों की सिंचाई के लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) प्रदान करती है ! 1985 से उत्तर प्रदेश में छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए संचालित !

यह विभाग की प्रमुख योजना है ! अतिशोषित एवं अति महत्वपूर्ण विकास खण्डों को छोड़कर यह योजना राज्य के सभी जिलों में लागू है ! आप इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana) के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं ! आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में अधिकांश लोग कृषि करते हैं ! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों ( Farmer )  को मुफ्त बोरिंग दी जाएगी, इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana) के माध्यम से वे अपने खेतों की सिंचाई कर अपनी जमीन खुद बना सकते हैं !

See also  वर्दी में रील्स बनाने का Video वायरल होने के बाद सख्त हुआ पुलिस विभाग, पुलिसकर्मियों के लिए सोशल मीडिया के नियम तय, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

इससे किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी और किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ! इसलिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्री बोरिंग योजना बनाई है ! ताकि किसानों ( Farmer ) के जीवन को उभारा जा सके, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) के बारे में बताएंगे !

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना सब्सिडी

  • सामान्य जाति के छोटे और सीमांत किसानों के लिए अनुदान
  • छोटे किसानों के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 5,000/- रुपये निर्धारित किया गया है !
  • सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 7,000/- रुपये निर्धारित किया गया है !
  • पंप सेट को खरीदकर बोरिंग पर लगाना अनिवार्य नहीं है !
  • छोटे किसानों को पंप सेट खरीदकर बोरिंग के लिए अधिकतम 4500/- रुपये का अनुदान मिलेगा !
  • यदि पम्पसेट को सीमांत कृषकों द्वारा बोरिंग पर क्रय एवं स्थापित किया जाता है ! तो अधिकतम अनुदान रू0 रू0 होगा ! 6,000/- प्राप्त होगा !

लघु एवं सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 10,000/- रुपये निर्धारित किया गया है ! यदि उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) में बोरिंग से शेष राशि रू0 10,000/- की सीमा के अधीन है ! तो रिफ्लेक्स वॉल्व,  डिलीवरी पाइप, बेंड आदि सामग्री उपलब्ध कराने की अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध होगी ! बोरिंग पर पम्पसेट  लगाने हेतु पम्पसेट क्रय करने पर अधिकतम 9,000/- रुपये का अनुदान प्राप्त होगा ! हालांकि उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) लगाना अनिवार्य नहीं है !

यूपी फ्री बोरिंग योजना में आवेदन कैसे करें ( Free Boring Yojana Apply Online)

  • उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म (minorirrigationup.gov.in) डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें !
  • फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद एक प्रिंटआउट निकालना होगा !
  • इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरकर अपने जिले के प्रखंड विकास
  • अधिकारी/सहायक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग कार्यालय, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) को जमा करनी होगी!
  • एचडीपीई पाइप्स के लिए सब्सिडी
  • न्यूनतम 30 मीटर से अधिकतम 60 मीटर तक 90 मिमी आकार के एचडीपीई पाइप की लागत पर 50% अनुदान
  • दिया जाएगा ! उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) अनुदान की राशि एचडीपीई पाइप की लागत का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 3000/- अनुदान के रूप में होगी ! किसानों ( Farmer ) की मांग को ध्यान में रखते हुए 22 मार्च 2016 से 110 एमएम एचडीपीई पाइप लगाने पर उत्तर प्रदेश सब्सिडी ( Subsidy ) का प्रावधान किया गया है |
See also  5 लाख पेंशनर्स को मिलेगी बड़ी सौगात! सीएम शिवराज ने बुलाई कैबिनेट की बैठक, महंगाई राहत समेत इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

पंप सेट की खरीद पर सब्सिडी

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) के तहत नाबार्ड द्वारा अलग-अलग हॉर्स पावर के पंपसेट के लिए बैंक लोन की सीमा तय की गई है ! किसान ( Farmer ) राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की शाखा से ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! इसके अलावा किसान योजना के तहत जिलेवार पंजीकृत पंपसेट डीलरों से पंपसेट खरीदने की व्यवस्था भी लागू की गई है !

दोनों में से किसी एक प्रक्रिया को अपनाकर किसान पम्पसेट खरीदकर सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! योजना के तहत अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए आईएसआई मार्क पंपसेट खरीदना अनिवार्य है ! इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी किसान उठा सकते हैं !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL