• Tue. Feb 27th, 2024

इन बेटियों को मिलेगा सरकार से उपहार

ByCreator

Nov 13, 2023    15089 views     Online Now 249

UP Bhagya Laxmi Yojana 2023 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा राज्य के कमजोर गरीब परिवारों की लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की गई है! इस योजना के तहत सरकार राज्य के बीपीएल श्रेणी के परिवारों को बालिका के जन्म के समय बालिका के बेहतर पोषण और देखभाल के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 50,000 रुपये की राशि प्रदान करती है। साथ ही, यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के माध्यम से सरकार बालिकाओं को जन्म से लेकर बचपन तक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। शिक्षा पूरी करने के लिए बालिका को उसकी कक्षा स्तर के अनुसार वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2023


UP Bhagya Laxmi Yojana 2023

UP Bhagya Laxmi Yojana 2023

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करने के लिए, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य का कोई भी पात्र परिवार जो अपनी बालिकाओं को योजना का लाभ प्रदान करना चाहता है या योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे इसके लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि जानना चाहता है। ., तो वे इसे आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) का लाभ केवल आवेदन करने वाले परिवार की बालिकाओं को ही प्रदान किया जाता है। इसके लिए आवेदकों को योजना के तहत आवेदन करना होगा। तभी वे योजना का लाभ उठा पाएंगे, जिसके लिए आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in पर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है : UP Bhagya Laxmi Yojana 2023

देश में लड़कियों की स्थिति में सुधार लाने और उन्हें शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकारें मिलकर नई-नई योजनाएं शुरू करती हैं। इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के माध्यम से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने और उन्हें शिक्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के नाम से शुरू किया है। यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित है। देश की सभी बेटियों को उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पैसा निवेश करके लड़की के माता-पिता 21 साल के बाद अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार 50 हजार रुपये देती है

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार की इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों की बेटियों को जन्म के समय 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है ! यह पैसा लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए दिया जाता है ! इसके साथ ही लड़कियों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कक्षा के अनुसार पैसा दिया जाता है।

UP Bhagya Laxmi Yojana का लाभ कौन उठा सकता है

  • आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • लड़की की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अलावा लड़की के माता-पिता उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मूल निवासी होने चाहिए।
  • 31 मार्च 2006 के बाद बीपीएल परिवारों में जन्मी सभी लड़कियां इसका लाभ उठा सकती हैं।
  • इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के! तहत एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही पैसा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) जारी करने का उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के! माध्यम से बेटियों के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म करना और उनकी स्थिति में सुधार करना है ! ताकि बेटियों के जन्म पर भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को खत्म किया जा सके ! और परिवार में बेटियों को समान रूप से गोद लेना सुनिश्चित करने के! लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार राज्य की लड़कियों को जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक योजना का लाभ प्रदान करती है।

Haryana Manohar Jyoti Yojana : हरियाणा सरकार देंगी आम लोगो को तोहफा, मिलेगी सोलर पैनल पर सब्सिडी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL