• Tue. Apr 23rd, 2024

सरकार सभी लोगों को दे रही फ्री गैस सिलेंडर, यहाँ से फॉर्म भरें

ByCreator

Jul 9, 2023    150821 views     Online Now 477

Ujjwala Yojana Update : पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आ रही है। इससे जुड़े दो अधिकारियों ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 के केंद्रीय बजट में उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए प्रति वर्ष 200 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी को एक और वित्तीय वर्ष के लिए 12 सिलेंडर तक बढ़ाने की संभावना है। पीएम उज्ज्वला योजना पर दी जा रही एलपीजी सब्सिडी को मार्च 2023 से आगे बढ़ाया जा सकता है। ताकि राज्यों में मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) को खुले क्षेत्रों तक पहुंचाया जा सके और 100% एलपीजी कवरेज का लक्ष्य हासिल किया जा सके।

Ujjwala Yojana Update


Ujjwala Yojana Update

PM Ujjwala Yojana Update

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास भारतीय मूल निवास प्रमाणपत्र होना अनिवार्य होगा, उसके बाद ही आप इस योजना के तहत पंजीकरण कर पाएंगे। आपको इस योजना के तहत पंजीकरण करना होगा, फिर पंजीकरण करें। मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया और पंजीकरण के लिए निर्धारित आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी विस्तार से दर्ज की गई है।

Ujjwala Yojana Update

आप सभी देख रहे हैं कि हमारे भारत देश में रहने वाले मध्यम और निम्न वर्ग के परिवारों के पास मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) उपलब्ध है, तो ऐसे परिवारों की महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे से खाना बनाना पड़ता है, ऐसे में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। . जैसे आग और धुएं से होने वाली बीमारियाँ, ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए, भारत की केंद्र सरकार के माध्यम से वर्ष 2016 में पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से योजना के माध्यम से सभी परिवारों को मुफ्त गैस स्टोव प्रदान किए जाते हैं। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 22 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और शादीशुदा होना चाहिए, तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

पीएम उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य

  1. इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में पेड़ों की कटाई को बचाना है।
  2. इस योजना के माध्यम से उपलब्ध कराये गये गैस चूल्हे का उपयोग कर धुंए से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य खाने-पीने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है।
  4. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदूषण कम करना।
  5. रसोई को धुएं से मुक्त बनाना।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत आवेदन कैसे करें

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आगे बढ़ते हुए ऑनलाइन अप्लाई फॉर पीएम उज्ज्वल योजना के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद दस्तावेजों से संबंधित जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

7680 करोड़ की सब्सिडी का ऐलान

कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत 2022-23 के लिए 6100 करोड़ रुपये और 2023-24 के लिए 7680 करोड़ रुपये का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने देश की महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाने के मकसद से मई 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। भू-राजनीतिक स्थिति के कारण एलपीजी की कीमत में कोई राहत नहीं है। ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) की ऊंची कीमतों से बचाना जरूरी है.

Ujjwala Yojana Update के तहत खपत में बढ़ोतरी

पीएमयूवाई ( PMUY ) के उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल थी, जो 2021-22 में बढ़कर 3.68 रिफिल हो गई। सभी पीएमयूवाई लाभार्थी निश्चित सब्सिडी के लिए पात्र हैं। ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन ( Free LPG Connection ) एक स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने के लिए, सरकार ने गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई 2016 में पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) शुरू की।

Related Post

MP MLA के खिलाफ 2000 से ज्यादा केस में स्पेशल कोर्ट ने सुनाया फैसला, SC को दी जानकारी | Special court gives verdict in more than 2000 cases against MP MLA gives information to SC
RR vs MI, IPL 2024 : राजस्थान के रजवाड़ों ने मुंबई को चटाई धुल, यशस्वी जयसवाल की शतकीय पारी के साथ 9 विकेट से जीती RR
सिविल अस्पताल की लापरवाही से युवक की असमय मौत, नाराज परिजनों ने प्रंबधन पर लगाए आरोप, नेशनल हाईवे पर किया चक्काजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL