• Tue. Jun 25th, 2024

मध्यप्रदेश में मसाला फसलों की खेती के

ByCreator

Sep 16, 2022    150820 views     Online Now 293

Udyaniki Fasal Subsidy Scheme : मसाला फसलों की खेती से किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मसाला क्षेत्र विस्तार योजना ( Udyaniki Fasal Subsidy Scheme ) चलाई जा रही है, इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी दी जाती है। जानिए बागवानी विभाग द्वारा दी जा रही यह अनुदान राशि कैसे प्राप्त करें और आवेदन कैसे करें।

Udyaniki Fasal Subsidy Scheme

"<yoastmark

किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार बागवानी मसाला फसलों जैसे धनिया, जीरा, सौंफ और अन्य मसाला फसलों की खेती पर सब्सिडी दे रही है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की फसलों (जैसे फल, फूल, औषधीय और मसाले) की खेती को बढ़ावा दे रही है। इन फसलों की खेती के लिए अधिक से अधिक किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा किसानों को अनुदान सहायता प्रदान की जाती है।

ये मसाला फसलें इस प्रकार हैं:- धनिया, जीरा, सौंफ, मेथी, अजवायन, सौंफ, सौंफ, अजमोद, सौंफ और काला जीरा।

मसाला फसलों की खेती के लिए आवेदन शुरू

मध्य प्रदेश उद्यानिकी विभाग ( Udyaniki Fasal Subsidy Scheme ) द्वारा राज्य के चयनित जिलों से विभिन्न प्रकार की मसाला फसलों की खेती पर सब्सिडी देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार बागवानी विभाग द्वारा “मसाला क्षेत्र विस्तार योजना” गुणवत्ता उच्च उपज वाली किस्मों के माध्यम से चयनित मसालों के क्षेत्र विस्तार और उत्पादन को बढ़ाने के लिए चलाई जा रही है।

उद्यानिकी विभाग ने इन फसलों की खेती के लिए चयनित जिलों के लिए लक्ष्य जारी किया है। इच्छुक किसान 16 सितंबर 2022 को जारी लक्ष्य के अनुसार सुबह 11 बजे से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

See also  कांग्रेस ने फैसला लिया वापसः एग्जिट पोल की डिबेट में शामिल होंगे नेता और प्रवक्ता, पवन खेड़ा ने X पर दी जानकारी

मसाला फसलों की खेती के लिए दिया जाएगा अनुदान

मध्यप्रदेश उद्यानिकी विभाग द्वारा प्रदेश में वर्तमान में मसाला क्षेत्र विस्तार योजना ( Udyaniki Fasal Subsidy Yojana ) के अन्तर्गत 11 प्रकार की मसाला फसलों को शामिल किया गया है। किसान अपने जिले के अनुसार लक्ष्य और अपनी इच्छा के अनुसार दी गई फसलों का चयन करके योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Udyaniki Fasal Subsidy Scheme: मसाला फसलों की खेती के लिए 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी

राष्ट्रीय बागवानी विकास मिशन (एमआईडीएच) योजना के एक घटक मसाला क्षेत्र के विस्तार के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। योजना ( Udyaniki Fasal Subsidy Scheme ) के तहत एक किसान को अधिकतम 4 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए अनुदान दिया जाता है, जिसमें एक हेक्टेयर के लिए फसल की लागत 30 हजार रुपये निर्धारित की गई है।

जिस पर एक हेक्टेयर क्षेत्र में मसाला फसल की खेती के लिए लाभार्थी किसान को इकाई लागत का 40 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से दिया जाएगा।

Udyaniki Fasal Subsidy Scheme: इन जिलों के किसान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं

मध्यप्रदेश उद्यानिकी विभाग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार राज्य के 40 जिलों में 11 प्रकार के मसालों की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जारी लक्ष्य के विरुद्ध प्रदेश के सामान्य, अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये 40 जिले इस प्रकार हैं :- भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद, ग्वालियर, दतिया, उज्जैन, शाजापुर, मंडला, रीवा, छतरपुर, दमोह, पन्ना, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, हरदा, बैतूल, गुना, अशोक नगर, इंदौर, धार, खंडवा, बुरहानपुर, देवास, रतलाम, मंदसौर, आगर-मालवा, छिंदवाड़ा, सिंगरौली, सागर, टीकमगढ़, सतना, खरगोन, अलीराजपुर, जबलपुर, सीधी, नीमच, बड़वानी।

See also  आदिपुरुष के मेकर्स का यूटर्न, जानिए

मसाला फसलों की खेती के लिए अनुदान के लिए आवेदन कहाँ करें?

योजना ( Udyaniki Fasal Subsidy Scheme ) का लाभ लेने के लिए राज्य के पात्र किसान उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्य प्रदेश के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसानों को आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज साथ में फोटो, आधार, खसरा नंबर/बी1/पट्टा कॉपी, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र आदि अपने पास रखने होंगे।

समस्या के समाधान के लिए यहां संपर्क करें

इसके अलावा यदि किसान को योजना ( Udyaniki Fasal Subsidy Scheme ) के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप इसे उद्यान विभाग की वेबसाइट पर देख सकते हैं या विकास खंड/जिला उद्यान विभाग में संपर्क कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए किसानों को बागवानी विभाग मध्य प्रदेश किसान सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL