42 साल की उम्र में भी शेफाली जरीवाला बेहद खूबसूरत थी. अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए वो काफी मेहनत भी करती थी. एक्सरसाइज से उनका इंस्टाग्राम पोस्ट भरा पड़ा है. लेकिन वो खूबसूरत रहने के लिए दवाएं भी लेती थी. इस तरह की खबरें भी सामने आई है. इस दवा का नाम glutathione बताया जा रहा है. जिसका मार्केट भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है.
शेफाली की तरह पूरे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो अपनी खूबसूरती को बरकरार खने के लिए स्किन ब्राइटनिंग glutathione दवा का उपयोग कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार अकेले glutathione का मार्केट पूरे देश में 114 करोड़ रुपए से ज्यादा बताया जा रहा है. वहीं बात पूरे स्किन ब्राइटनिंग दवाओं के बाजार की बात करें तो 1600 करोड़ रुपए से ज्यादा का बताया जा रहा है. आइए इस पूरे बाजार को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं.
भारत में glutathione का मार्केट
स्किन को और खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए देश में ग्लूटाथियोन टैबलेट की खरीदारी काफी मात्रा में देखने को मिल रही है. भारत में इस टैबलेट के मार्केट साइज की बात करें तो 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का पहुंच चुका है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2024 में, इसका इंडियन मार्केट 13.39 मिलियन डॉलर यानी 114 करोड़ रुपए देखने को मिला था. खास बात तो ये है कि इस दवा सेल्स ग्रोथ करीब 13 सीजीएआर देखने को मिल रही है. फार्मा और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में स्किन केसर प्रोडक्ट्स में ग्लूटाथियोन की मांग में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.
कौन सी कंपनियां बनाती हैं ग्लूटाथियोन?
देश में इस दवा को बनाने वाली कंपनियों की कोई कमी नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में कई कंपनियां ग्लूटाथियोन टैबलेट बनाती हैं, जिनमें ग्रीनवेल लाइफसाइंसेज, डीएम फार्मा, यक्सन बायोकेयर प्राइवेट लिमिटेड, ज़ीक्सा हेल्थकेयर और ग्लासियर वेलनेस शामिल हैं. इसके अलावा, सेतु न्यूट्रिशन, कार्बामाइड फोर्ट और हर्बल मैक्स जैसे ब्रांड विभिन्न फ़ॉर्मूलेशन के साथ ग्लूटाथियोन सप्लीमेंट बेचते हैं.
भारत में कितना बड़ा स्किन केयर सप्लीमेंट का मार्केट?
ग्रैंड व्यू रिसर्च के अनुसार, भारत में स्किन ब्राइटनिंग टैबलेट मार्केट में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसमें स्किन केयर सप्लीमेंट्स मार्केट के 2033 तक 481.1 मिलियन डॉलर तक पहुंचने के आसार हैं. अगर बात मौजूदा साल की करें तो ये मार्केट 220 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है. इसका मतलब है कि अगले 8 साल में भारत का ये मार्केट दोगुने से भी बड़ा हो सकता है. यह वृद्धि त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य के बारे में उपभोक्ताओं की बढ़ती जागरूकता, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के बीच, और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने वाले उत्पादों की बढ़ती मांग की वजह से है.
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