महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने केप टाउन में आयोजित अपने ग्लोबल FutureScape इवेंट में Mahindra Thar.e यानी कि थार के इलेक्ट्र्रिक वर्जन के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया है. ये थार का 5-डोर वर्जन है, जिसके ICE वर्जन का इंतजार किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि Thar.e को बोर्न इलेक्ट्रिक रेंज के हिस्से के रूप में डेवलप किया जाएगा, यानी कि ये मौजूदा ICE वर्जन (रेगुलर पेट्रोल-डीजल) मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन नहीं होगा. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह नए सिरे से तैयार किया जा रहा है और इसमें कंपनी का नया लोगो देखने को मिलेगा.
थार इलेक्ट्रिक ने दिखाया जलवा
Thar.e कई मायनों में महिंद्रा के लिए खास है. इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में थार-ई की एंट्री आने वाले समय में देश-दुनिया की कार कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. चूंकि यह 5 डोर ऑप्शन के साथ आ रही है, ऐसे में इसका व्हीलबेस 2976 एमएम का है. इसमें मौजूदा 3 डोर आइस मॉडस के मुकाबले ज्यादा चौड़ी टायर, बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस और रिडिफाइन ऑफ-रोड क्षमता के साथ ही अप्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल, रैंप-ओवर एंगल और वॉटर वेडिंग क्षमता भी बेहतर होंगे. इसमें 50 पर्सेंट रिसाइकल्ड पीईटी से बने फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया गया है.
थार.ई कॉन्सेप्ट डिजाइन
इसके डिज़ाइन एलिमेंट्स की बात करें तो रेट्रो-स्टाइल वाले स्टांस के साथ चौकोर फ्रंट, एक आयताकार ग्रिल, हमर की तरह न्यू डिजाइंड फ्रंट बम्पर और एक छोटी विंडशील्ड दी गई है. इस ऑफरोड कॉन्सेप्ट एसयूवी में दो वर्गाकार एलईडी डीआरएल सिग्नेचर्स, एक फ्लैट रूफ और एक साइड प्रोफाइल है जो इसके विशाल पहियों और ऑफ-रोड टायरों को निखारता है. पीछे की तरफ एलईडी टेललैंप्स, एक ब्लैक-आउट प्रोफ़ाइल और रियर टेलगेट इंटीग्रेटेड स्पेयर व्हील दिया गया है.
विशेष रूप से, 3-डोर और 5-डोर वाले दोनों महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक मॉडल एक सामान्य रियर पावरट्रेन और बैटरी कॉन्फ़िगरेशन शेयर करते हैं. महिंद्रा, चीन की दिग्गज कार निर्माता कंपनी बीवाईडी से ब्लेड और प्रिज़मैटिक सेल लेगी. इस इलेक्ट्रिक थार के 4WD सिस्टम के साथ आने की उम्मीद है, जिसमें प्रत्येक एक्सल पर डुअल मोटर लगी होंगी.
पावर और परफॉर्मेंस
कंपनी का कहना है कि, नई महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को नए INGLO P1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि एसयूवी को बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ही बेस्ट ऑफ-रोडिंग कैपिसिटी प्रदान करेगी. बता दें कि, INGLO का मतलब, IN- (India) और GLO (Global) से है. बताया जा रहा है कि, SUV में अतिरिक्त दरवाजे और बैटरी पैक को फिट करने के लिए Thar.e का व्हीलबेस 2,775 मिमी से 2,975 मिमी के बीच होगा.
रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा शुरूआत में XUV.e8 जैसे पुराने मॉडलों के लिए अपनी INGLO बैटरी और मोटर चीन की कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से लेगी, लेकिन Thar.e में संभवत: वोक्सवैगन से ली गई ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा. जानकारी के अनुसार, Inglo प्लेटफॉर्म ऑल व्हीलड्राइव के लिए तकरीबन 250 kW तक का पावर आउटपुट जेनरेट करता है. खैर अभी थार इलेक्ट्रिक के ड्राइविंग रेंज या पावर इत्यादि के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है.
चार इलेक्ट्रिक एसयूवी भी लाएगी महिंद्रा
कंपनी ने अपनी चार अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी – XUV.e8, XUV.e9, BE.05 और BE.07 के लॉन्च टाइमलाइन का भी खुलासा कर दिया है. सबसे पहले महिंद्रा XUV.e8 आएगी, यह XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन है, यह इलेक्ट्रिक कार दिसंबर 2024 में सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी. इसके बाद के अप्रैल 2025 में XUV.e9, अक्टूबर 2025 में BE.05 और अप्रैल 2026 में BE.07 लॉन्च होगी.