• Wed. Feb 28th, 2024

रायपुर में स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम का किया गया आयोजन, विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्य हुए शामिल

ByCreator

Oct 30, 2023    150813 views     Online Now 335

विश्व स्ट्रोक दिवस के अवसर पर स्ट्रोक की व्यापकता और स्ट्रोक की रोकथाम की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक पहल की गई. नारायणा हेल्थ ने “अपने मस्तिष्क को जानें” स्वाथ परिचर्चा का आयोजन करके एक सक्रिय रुख अपनाया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विविध समाज और सामाजिक समूहों की पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को मस्तिष्क स्वास्थ्य के महत्व के बारे में शिक्षित करना और संलग्न करना है. अंततः समुदायों को इस जीवन-घातक स्थिति से खुद को और अपने प्रियजनों को बचाने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास करना है.

स्ट्रोक दुनिया भर में विकलांगता और मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है. स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यक्तियों को उनके जोखिमों को कम करने और उनके स्वास्थ्य के संबंध में सूचित विकल्प चुनने में मदद करने के लिए ज्ञान और संसाधन प्रदान करना आवश्यक है.

इस स्वस्थ परिचर्चा में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से 200 से अधिक व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई. इसने उपस्थित लोगों के लिए मस्तिष्क के स्वास्थ्य, इसकी जटिल कार्यप्रणाली और मस्तिष्क से संबंधित स्थितियों की रोकथाम और उपचार में न्यूरोलॉजिकल देखभाल की महत्वपूर्ण भूमिका की गहरी समझ हासिल करने के लिए एक अद्वितीय मंच के रूप में कार्य किया.
इस ज्ञानवर्धक पहल का नेतृत्व न्यूरोलॉजी के क्षेत्र के दो प्रतिष्ठित विशेषज्ञ कर रहे थे. डॉ. एच.पी. सिन्हा, वरिष्ठ सलाहकार, और डॉ. प्रशांत कुमार सलाहकार इन प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिस्टों को न केवल उनकी विशेषज्ञता के लिए बल्कि समुदाय के भीतर मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए भी मनाया जाता है.

इस कार्यक्रम में सूचनात्मक प्रस्तुतियों, इंटरैक्टिव सत्रों सहित कई गतिविधियों की पेशकश की गई. प्रतिभागियों को इन विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने, प्रश्न पूछने और उनके ज्ञान और व्यापक अनुभव से लाभ उठाने का अनूठा अवसर मिला. डॉ. एच.पी. सिन्हा और डॉ. प्रशांत कुमार ने स्ट्रोक को रोकने और तंत्रिका संबंधी विकारों के प्रभावी ढंग से प्रबंधन में शीघ्र पता लगाने और समय पर उपचार के महत्व पर जोर दिया.

सामुदायिक कल्याण और स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा के प्रति नारायणा हेल्थ का समर्पण “नो योर ब्रेन” स्वाथ परिचर्चा में स्पष्ट था. इस कार्यक्रम में ललित मिश्रा (अध्यक्ष) सर्व ब्राह्मण समाज रायपुर छ.ग. सहित विभिन्न समाजों और सामाजिक समूहों के सदस्यों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई. अशोक अग्रवाल (अध्यक्ष) छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन, अरुण शुक्ला (अध्यक्ष) कान्यकुब्ज शिक्षा मंडल ब्राह्मण समाज, एस.एन.राठौर (अध्यक्ष) राठौड़ विकास फाउंडेशन, कन्हैया राठौड़ (अध्यक्ष) कन्नोजिया राठौड़ समाज, नारायण अग्रवाल मारवाड़ी युवा मंच सेंट्रल, मसीश साहू तेली समाज, रामनाथ साहू (अध्यक्ष) तेली इंजीनियर्स वेलफेयर एसोसिएशन छत्तीसगढ़, सनत साहू (महामंत्री) छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ, सुनील डोगर (अध्यक्ष) सीपीएसएस, मित्तली गुप्ता सीपीएसएस, विजय भट्टाचार्य बंगाली समाज, राजू वासवानी सिंधी समाज, सुभाष बजाज (संस्थापक) सिंधी समाज, भरत भाई गुजराती/पाटीदार समाज, शंकर दास बंगाली समाज, जसबीर सिंह भाटिया छत्तीसगढ़ सिख समाज, हरपाल भामरा छत्तीसगढ़ सिख समाज, विनोद पिलाई रायपुर केरल समाजम, भरत वर्मा छत्तीसगढ़ कुर्मी समाज, भक्त भूषण चंद्रवंसी (अध्यक्ष) छत्तीसगढ़ कुर्मी समाज, सनद साहू (बंटी) साहू समाज, नारायण राठी माहेश्वरी समाज, मुफदल भाई बोहरा समाज, मनीष जैन जैन समाज, चरणजीत सिंह रामगढि़या समाज, हैप्पी सिंह रामगढि़या समाज, विशाखा तोपखानेवाले महाराष्ट्र मंडल, संदीप जी हिमालय हाइट, वीणा सोमानी रोटरी क्लब, शिखा गोलचा जेसीआई वम्मा, यूनियन क्लब, रोटरी क्लब के सदस्य उपस्थित रहे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL